कृषि भूमि अधिग्रहण के कारण ग्लोबल साउथ में जैव विविधता को भारी खतरा: अध्ययन

अध्ययन में भूमि अधिग्रहण से संबंधित निवेश पर चार अलग-अलग क्षेत्रों को देखा गया, उप-सहारा अफ्रीका और एशिया में इस प्रकार के निवेश तेजी से जंगलों के विनाश से जुड़े पाए गए

By Dayanidhi

On: Thursday 16 February 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, तेवु

सदी की शुरुआत के बाद से, दुनिया ने अलग-अलग संस्थाओं द्वारा किए जा रहे हजारों अंतरराष्ट्रीय भूमि निवेशों की दुनिया भर में होड़ लगी है। जिसके कारण बड़े पैमाने पर भूमि अधिग्रहण में वृद्धि हुई है, जिसके कारण कम से कम 500 एकड़ भूमि को अनुबंध या पट्टों पर दे दिया गया है।

इस भूमि का आकार 370 से अधिक फुटबॉल मैदान के बराबर हो सकता है। सभी को मिलाकर, इन बड़े पैमाने पर भूमि अधिग्रहण के कारण दक्षिण अफ्रीका से बड़े क्षेत्र को आधिकारिक तौर पर कृषि, लकड़ी के व्यवसाय और खनन के अनुबंध के तहत रखा गया है।

डेलावेयर विश्वविद्यालय के नेतृत्व में किए गए नए शोध से पता चलता है कि इन अंतरराष्ट्रीय कृषि बड़े पैमाने पर भूमि अधिग्रहण और उनसे जुड़े जंगलों के  नुकसान, ग्लोबल साउथ में जैव विविधता के लिए खतरा पैदा करते हैं। ये वो देश है जहां आर्थिक और औद्योगिक विकास बहुत कम हुआ है, आमतौर पर अधिक औद्योगिक वाले देशों के दक्षिण में स्थित हैं।

सलीम अली ने कहा, यह अध्ययन एनएसएफ के सोशियो इकोलॉजिकल सिंथेसिस सेंटर के माध्यम से लाए गए अंतरराष्ट्रीय सहयोग का उदाहरण है। डॉ. डेविस ने इस तरह के संबंधों को विकसित किया है और जैविक विविधता पर कन्वेंशन जैसे अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण समझौतों के साथ अनुभव को देखते हुए मुझे इस प्रयास में शामिल किया है। सलीम अली, यूडी के डेटा साइंस इंस्टीट्यूट के संकाय सदस्य तथा प्रमुख अध्ययनकर्ता हैं। 

लैंड मैट्रिक्स डेटाबेस से आकड़ों का उपयोग करना, स्विट्जरलैंड में बर्न विश्वविद्यालय से बाहर चलने वाले कई शोध और विकास संगठनों की एक संयुक्त अंतरराष्ट्रीय पहल है। यह 2009 के बाद से अंतरराष्ट्रीय और घरेलू भूमि सौदों पर आंकड़े एकत्र कर रही है, डेविस ने कहा कि शोधकर्ताओं ने डेटासेट को उनके लिए इकट्ठा किया। शोध में जमीन से संबंधित कृषि भूमि निवेश के सबसे बड़े वैश्विक आंकड़े हैं।

तेजी से बढ़ रहा भूमि अधिग्रहण

सदी की शुरुआत के बाद से भूमि अधिग्रहण के बढ़ने के कुछ उल्लेखनीय कारण हैं। 2008 में वैश्विक खाद्य संकट और 2010 में इसी तरह की घटना ने खाद्य कीमतों में अचानक वृद्धि देखी गई और दुनिया भर में निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

काइल डेविस ने कहा, उन घटनाओं के कारण, खाद्य आयात पर भरोसा करने वाले कई देशों ने महसूस किया कि वे इस प्रकार के दुनिया भर में होने वाले  व्यवधानों से पड़ने वाले प्रभावों को नहीं झेल सकते हैं। आंशिक रूप से इन कमजोरियों को दूर करने के लिए, विशेष रूप से कृषि आधारित निवेश, आंशिक रूप से बढ़े। काइल डेविस, भूगोल और स्थानीय विज्ञान विभाग और संयंत्र और मृदा विज्ञान विभाग में सहायक प्रोफेसर हैं।

इसके अलावा, नवीकरणीय ईंधन में बढ़ती रुचि, विशेष रूप से पहली पीढ़ी के जैव ईंधन फसलों जैसे मकई, गन्ना और ताड़ के तेल से संबंधित ने देशों को उन जगहों पर परियोजनाओं में निवेश करने के लिए प्रोत्साहन दिया जहां कृषि भूमि अपेक्षाकृत सस्ती थी। एक बार सस्ती कृषि भूमि का अधिग्रहण हो जाने के बाद, इन वस्तुओं का उत्पादन और उन देशों को निर्यात किया जा सकता है जो बदलाव और प्रसंस्करण के माध्यम से उनका उपयोग करेंगे।

ऐतिहासिक आधार पर जंगलों का नुकसान

इस अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 40 देशों में भू-स्थित ट्रांसनेशनल एग्रीकल्चरल लार्ज स्केल एंड एक्वीजीशन (टीएएलएसएलए) के पहले वैश्विक डेटासेट को इकट्ठा किया, इन अधिग्रहणों के ऐतिहासिक पर्यावरणीय प्रभावों और साथ ही इन निवेशों का पूरी तरह से दोहन होने पर जैव विविधता पर उनके संभावित प्रभावों पर गौर किया।

सबसे पहले, अध्ययनकर्ताओं ने विश्लेषण किया कि किस हद तक विभिन्न क्षेत्रों में कृषि भूमि पर निवेश ने जंगलों के नुकसान की दरों को बढ़ाया

डेविस ने कहा, हमने भूमि निवेश पर आधारित चार अलग-अलग क्षेत्रों को देखा जिनमें  लैटिन अमेरिका, पूर्वी यूरोप, एशिया और उप-सहारा अफ्रीका शामिल थे। हमने पाया कि, उप-सहारा अफ्रीका और एशिया के लिए, इस प्रकार के निवेश तेजी से जंगलों के विनाश से जुड़े हैं।

इसे निर्धारित करने के लिए, शोधकर्ताओं ने वार्षिक फ़ॉरेस्ट कवर के लिए उच्च-रिज़ॉल्यूशन उपग्रह के आंकड़ों का उपयोग किया, यह निर्धारित करने के लिए कि वनों को कहां हटाया जा रहा था और क्या भूमि निवेश के भीतर जंगों के नुकसान की दर काफी अधिक थी।

उन्होंने यह भी देखा कि प्रत्येक तलसला के लिए अनुबंध वर्ष के संबंध में जंगलों का नुकसान कब हो रहा था। एशिया में भूमि निवेश के लिए, उन्होंने अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद जंगलों के नुकसान की दरों में एक महत्वपूर्ण उछाल पाया, यह सुझाव देते हुए कि ये निवेश सीधे जंगलों की कटाई में वृद्धि करते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि अफ्रीका में निवेश करने पर उन्होंने पाया कि अनुबंध वर्ष होने से पहले ही भारी मात्रा में वनों का नुकसान हो रहा था।

डेविस ने कहा, इससे पता चलता है कि भले ही वे जंगलों के नुकसान में वृद्धि के साथ जुड़े हुए हैं, इस क्षेत्र में निवेश उन जगहों का लाभ उठा सकता है जहां पहले से ही समाशोधन हो रहा है, इसलिए देखा गया जंगलों का नुकसान सीधे निवेश के कारण नहीं है।

भविष्य की जैव विविधता पर असर 

शोधकर्ताओं ने यह भी समझने की कोशिश की कि अनुबंध के तहत रखे गए क्षेत्रों में कशेरुक प्रजातियों की जैव विविधता का क्या होगा।

उन क्षेत्रों में वर्तमान में भूमि आवरण, जैसे कि वन और अन्य प्रकार के प्राकृतिक आवास जो विभिन्न प्रकार की प्रजातियों को सहारा देते हैं और इसलिए शोधकर्ता यह अनुमान लगाना चाहते थे कि यदि उस भूमि को अधिक गहन, व्यावसायिक कृषि उद्देश्य के लिए बदलाव गया तो जैव विविधता का क्या होगा।

डेविस ने कहा हमने जैव विविधता के दो उपायों को देखा, प्रजातियों की समृद्धि और अधिकता। बहुतायत प्रति प्रजाति की संख्या है और प्रजाति समृद्धि किसी विशेष स्थान में देखी गई प्रजातियों की संख्या है।

उन्होंने पाया कि 91 फीसदी निवेश से प्रजातियों की समृद्धि में गिरावट आने के आसार हैं। बहुतायत के लिए, उन्होंने पाया कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि किस प्रकार के निवेश के लिए भूमि का उपयोग किया जा रहा है।

डेविस ने कहा, हमने अनुमान लगाया कि बहुतायत संभावित रूप से बढ़ सकती है क्योंकि आपके पास शायद एक ऐसा क्षेत्र है जो एक बहुत ही उत्पादक प्राकृतिक प्रणाली नहीं है लेकिन यह वृक्षारोपण या ताड़ के वृक्षारोपण में बदल जाता है। उस प्रकार की कृषि बड़ी संख्या में कुछ प्रकार की प्रजातियों को आगे बढ़ा सकती है लेकिन जरूरी नहीं कि बड़ी संख्या में प्रजातियां हों।

फिर भी, इनमें से 39 फीसदी भूमि अधिग्रहण कम से कम आंशिक रूप से जैव विविधता वाले हॉटस्पॉट में होते हैं, जैव विविधता के नुकसान के अधिक खतरे वाले क्षेत्रों को रखते हुए डेविस ने कहा कि विदेशी भूमि निवेश किए जाने पर इन कारणों पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

डेविस ने कहा क्षेत्र के आधार पर और निवेश के इच्छित उपयोग के आधार पर, आप उन जगहों पर वनों और जैव विविधता के लिए वास्तव में गंभीर प्रभाव डाल सकते हैं जहां ये निवेश हो रहे हैं। यह अध्ययन एनवायर्नमेंटल रिसर्च नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter