कोरोना महामारी: प्रकृति को फिर से खुशहाल और समृद्ध करने का समय

कोरोनावायरस ने वैश्विक अर्थव्यवस्था और समाज को हिला दिया है। प्रकृति रीसेट बटन दबा रही है। वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं भारी गिरावट की स्थिति में हैं

On: Tuesday 07 April 2020
 

डॉ वेंकटेश दत्ता

हमारी संपूर्ण आर्थिक समृद्धि छोटे सूक्ष्मजीवों द्वारा मिटा दी जा सकती है। कोरोनोवायरस महामारी ने स्पष्ट कर दिया है कि यह सामूहिक विकास और समृद्धि को परिभाषित करने का सही समय है, जो पारिस्थितिक सम्पन्नता के संदर्भ में मापी जा सके न कि बढ़ती आय के स्तर के रूप में।

पिछले दो दशकों में, सार्स, मर्स, इबोला, निपाह और अब कोरोना वायरस ने वैश्विक अर्थव्यवस्था और समाज को हिला दिया है। प्रकृति रीसेट बटन दबा रही है। वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं भारी गिरावट की स्थिति में हैं। वायरस के प्रकोप का यह प्रकार और पैमाना हमारे जीवनकाल में अपनी तरह का पहला है।

सीमाओं को बंद करके एक महामारी को नियंत्रित किया जा सकता है - लेकिन प्रकृति की कोई सीमा नहीं है। हमें याद रखना चाहिए कि प्रकृति में सब कुछ बेतहाशा जुड़ी हुई है लेकिन दुख की बात यह है कि हम इसे तब याद रखना पसंद करते हैं जब यह हमें सूट करता है। दुनिया भर में वायरस के तेजी से फैलने का प्रमाण है कि हम स्पष्ट रूप से सभी शारीरिक रूप से जुड़े हुए है।

वायरस एक लक्षण है - एक संकेत जिसे हमें भविष्य में और भी बड़े लॉकडाउन के लिए अभ्यास करना होगा। यह प्रकृति से हमारे लिए एक जगाने की पुकार है - हमारे जीने के तरीके के खिलाफ। कुछ लोग सोचते थे कि वे वैश्विक संकटों के प्रति प्रतिरक्षित होंगे और जलवायु परिवर्तन दुनिया के दूसरी ओर है।

मुझे लगता है कि बुलबुला फट गया है। कोई भी कोरोनोवायरस के लिए भौगोलिक रूप से अलग नहीं है और जलवायु परिवर्तन के लिए भी यही सच है।

कल्पना कीजिए, अगर हमारी जमीनें खाद्यान्न का उत्पादन करने में विफल रहती हैं, हमारे भूजल के भंडार सूख जाते हैं, हमारी नदियां प्रदूषित और बेजान हो जाती हैं और हमारे जंगल बर्बाद हो जाते हैं।

कल्पना कीजिए कि गर्मी की लहरों से बचने के लिए हमें महीनों तक अपने घरों के अंदर रहना होगा। कोई रास्ता नहीं है कि हम उत्सर्जन कम करने के लिए, बर्फ के पिघलने को धीमा कर दें और अपनी नदियों में अंतिम जीवित मछलियों और कछुओं की रक्षा करें।

यदि हम अन्य जीवों और उनके आवास के अधिकारों का सम्मान नहीं करते हैं तो कोविड-19 जैसे महामारी बहुत अधिक बार आएंगी। यह भी स्पष्ट है कि जंगली जानवरों के नए रोगजनकों से हमारी प्राकृतिक प्रतिरक्षा सुरक्षा को चुनौती मिलती रहेगी।

प्राकृतिक दुनिया के साथ अनैतिक मानवीय व्यवहार महामारी के जोखिम को बहुत बढ़ा रहा है। जब जंगल और प्रकृति की बात आती है तो यह व्यवहारिक दूरी बनाए रखने का समय है।

प्रकृति सभी जानवरों के सामूहिक भविष्य के लिए रीसेट बटन को हिट कर सकती है, न कि केवल इंसानों को बचाने के लिए। सभ्यता अपनी सड़कों और इमारतों से नहीं, बल्कि उसके जंगलों, नदियों और जैव विविधता से बचेगी। जब जैव विविधता बरकरार है और जंगली आवासों को बनाए रखा जाता है, तो मनुष्यों को संक्रमित करने वाले रोगजनकों की संभावना भी कम हो जाती है।

जंगली जानवरों में वायरस मानव महामारी के लिए विशिष्ट रूप से अनुकूल हैं। वायरस से होने वाले अधिकांश रोग वाइल्ड लाइफ से आते हैं। हमें जंगली जानवरों से वायरल आदान-प्रदान की सबसे कमजोर कड़ी को खत्म करने के लिए पूरी वन्यजीव खाद्य श्रृंखला को फिर से देखना होगा।

एक स्वस्थ और मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र हमें बीमारियों से बचाता है। पृथ्वी हमें बार-बार चेतावनी के संकेत दे रही है। अनुपयुक्त जलवायु और मौसम की घटनाएं ‘नई सामान्य घटना' हैं जिनके साथ हमें रहना होगा और अनुकूल होना होगा। वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिक में रिकॉर्ड वायुमंडलीय और महासागरीय तापमान पाया। पिछले एक दशक के सापेक्ष आर्कटिक समुद्री बर्फ में तेजी से गिरावट आ रही है।

उपग्रह के रिकॉर्ड में 2012 का समुद्री बर्फ कवर 1979 के बाद सबसे कम है। मार्च 2020 के आंकड़ों से पता चलता है कि आर्कटिक समुद्री बर्फ की सीमा 14.78 मिलियन वर्ग किलो मीटर थी, जो उपग्रह रिकॉर्ड में सबसे कम है।

अंटार्कटिका और ग्रीनलैंड दोनों में बर्फ की चादरें 2002 से 281 गीगा टन प्रति वर्ष की दर से द्रव्यमान खो रही हैं। यह प्रकृति की विशाल चेतावनी की घंटी है। एक और परेशान करने वाला रुझान समुद्र का बढ़ता स्तर है, जो ग्लोबल वार्मिंग - मुख्य रूप से बर्फ की चादरों और ग्लेशियरों के पिघलने और समुद्री जल के विस्तार के कारण होता है।

2001 के बाद पिछले बीस वर्षों में, अब तक के 19 सबसे गर्म साल रहे हैं। तापमान बढ़ने का एक बड़ा कारण मानव गतिविधियों जैसे कि वनों की कटाई, वाहनों के उत्सर्जन और ऊर्जा के लिए जीवाश्म ईंधन को जलाने के माध्यम से ग्रीन हाउस गैसों में वृद्धि है। वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर वर्तमान में 413 पीपीएम है, जो 1960 में 316 पीपीएम था।

हमने कैलिफ़ोर्निया से लेकर साइबेरिया तक एक वर्ष के अंतराल में, रिकॉर्ड तोड़ आग और बाढ़ देखी है। अफसोस की बात है कि आग और बाढ़ की आवृत्ति और तीव्रता दोनों जारी रहेंगे। अगर हमें लग रहा है कि हम इसके बारे में भूल सकते हैं, तो मुझे यह कहते हुए दुख हो रहा है, प्रकृति हमें याद दिलाएगी।

वन अभी भी दुनिया के 30 प्रतिशत भूमि क्षेत्र को कवर करते हैं, लेकिन वे भयानक दर से गायब हो रहे हैं। 15 वर्षों में, 1990 और 2016 के बीच, दुनिया ने लगभग 1.3 मिलियन वर्ग किलोमीटर जंगलों को खो दिया, इसका सबसे बड़ा भाग उष्णकटिबंधीय वर्षावन है, जो दक्षिण अफ्रीका से बड़ा क्षेत्र है। जंगलों के साथ-साथ, हमने वन्यजीवों के लिए सबसे मूल्यवान और अपूरणीय निवास स्थान भी खो दिया है।

कई जंगली जानवर विलुप्त होने की चपेट में आ रहे हैं, और कई मानव-वन्यजीव संघर्षों की बढ़ती घटनाओं के साथ मानव बस्ती में आ रहे हैं। ब्रिटेन के आकार का वन क्षेत्र दुनिया भर में हर साल खो रहा है। बढ़ते तापमान से हमारे जंगल आसानी से सूख जाते हैं, जिससे वे अधिक ज्वलनशील हो जाते हैं और वे अधिक आसानी से जल जाते हैं।

यह कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन का एक बड़ा स्रोत भी बन रहा है। हमने ऑस्ट्रेलिया में भयानक जंगल की आग देखी है, जो ऑस्ट्रेलिया भर में लगभग 1,10,000 वर्ग किमी झाड़ी, जंगल और पार्कों को मिटा दिया है। पशुओं को वनों की कटाई के लिए भी जिम्मेदार माना जाता है, क्योंकि चारे की बढ़ती हुई भूमि का उपयोग चारा खिलाने के लिए किया जाता है या चरने वाली भूमि के रूप में विकसित किया जाता है।

कई जानवर वायरस पैदा करने वाली बीमारी के लिए मेजबान होते हैं - जो अंततः वन्यजीवों से मनुष्यों तक पहुंच सकते हैं। सभी जानवरों के परिवार हैं। उनकी भी भावनाएं हैं। उन्हें खाकर, हम एक नैतिक सच्चाई से बच रहे हैं कि हम इंसान हैं।

हमने अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक की इतनी मात्रा जोड़ ली है कि हर साल कम से कम 8 मिलियन टन प्लास्टिक को समुद्र में फेंक दिया जाता है। सालाना 300 मिलियन टन से अधिक प्लास्टिक का उत्पादन किया जाता है, फिर भी सभी प्लास्टिक का 90% से अधिक पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जाता है। अब तक निर्मित सभी प्लास्टिकों में से आधे पिछले 15 वर्षों में बनाए गए हैं।

प्लास्टिक हमारे खाद्य श्रृंखला में आ रहे हैं; वे पक्षियों, मछलियों, कछुओं और मानव स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहे हैं। क्या हम कम प्लास्टिक के साथ रहना सीख सकते हैं, क्या हम गंदगी को साफ कर सकते हैं, क्या हम इस सिंथेटिक संस्कृति से खुद को अलग कर सकते हैं? एंथ्रोपोसीन के इस युग में - हम भूल गए कि सभी प्रजातियाँ विशिष्ट हैं - मनुष्य को अन्य जानवरों और पौधों द्वारा सेवा नहीं दी जाती है। पारिस्थितिकी तटस्थ है - यह प्राणियों की श्रेष्ठता का सम्मान नहीं करता है। हम यह दावा कर सकते हैं कि हम श्रेष्ठ बुद्धि वाली सबसे विकसित प्रजाति हैं। लेकिन, यह भी सच है
कि हमने अपने इकोसिस्टम को मैडकैप की तरह नष्ट किया है।

यह संकट हम सभी को बचाने का मौका है। प्रकृति को फिर से खुशहाल और समृद्ध करने की आवश्यकता है - हम बीमार हैं क्योंकि हमारी प्रकृति बीमार है। हमारा स्वास्थ्य प्रकृति के साथ हमारे व्यवहार का परिणाम है। वायरस हमारे रास्ते को सही करने का संकेत दे रहा है - यह हमें बता रहा है कि हमें प्रकृति का सम्मान करना होगा। हमने पूरे प्रकृति को अपने कब्जे में ले लिया है और अन्य सभी जानवरों पर हावी हो गए हैं। लेकिन हम यह भूल गए कि हमारी संपूर्ण आर्थिक समृद्धि छोटे सूक्ष्मजीवों द्वारा मिटा दी जा सकती है। सही अर्थों में, पृथ्वी एक बहुत छोटा और नाजुक ग्रह है।

अंटार्कटिका में क्या होता है यह सभी को प्रभावित करेगा। हमें वनाच्छादित क्षेत्रों को पुनर्स्थापित और संरक्षित करना होगा जो क्षतिग्रस्त हो गए हैं, हमें वनों की कटाई की दर को काफी कम करना होगा। यदि हम वनों की कटाई की गई भूमि को पुनः प्राप्त करते हैं, तो यह हमारे कार्बन फुटप्रिंट को काफी हद तक कम कर देगा। यह जंगली जानवरों के लिए आवास भी बनाएगा।

हमें एकल उपयोग प्लास्टिक को चरणबद्ध करना होगा और हमारे जल निकायों में जाने वाले प्लास्टिक को कम करना होगा।

वैश्विक चुनौतियों के लिए साहसिक परिवर्तनों की आवश्यकता होती है - वे परिवर्तन जो केवल सरकार या कंपनियों द्वारा सक्रिय नही किए जा सकते हैं, बल्कि उन्हें व्यक्तिगत व्यवहार परिवर्तन की भी आवश्यकता होती है। हमें दोनों की जरूरत है। यदि कोरोनावायरस संकट में कुछ भी लाया है, तो यह है कि हम - प्रत्येक, अलग-अलग और एक साथ - सिस्टम को बदल सकते हैं। हमने पिछले कुछ हफ्तों में देखा है कि सरकारें कठिन कार्रवाई कर सकती हैं और हम अपना व्यवहार भी काफी जल्दी बदल सकते हैं।हमें जीवन जीने के न्यूनतम
दृष्टिकोण को अपनाने के साथ निम्न-कार्बन जीवनशैली में बदल करना होगा - हो सकता है कि हमें विकास को फिर से परिभाषित करने की आवश्यकता हो - जो पारिस्थितिक सम्पन्नता के संदर्भ में मापी जा सके न कि बढ़ती आय के स्तर
के रूप में। आखिरकार, यह अधिक टिकाऊ और धारणीय जीवन जीने का आखिरी मौका हो सकता है।

(लेखक नदी और पर्यावरण वैज्ञानिक हैं। व्यक्त किए गए विचार व्यक्तिगत हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter