करीब 50 करोड़ वर्ष पुराने बर्जेस शैल में खोजी गई नए पशु की विशाल प्रजातियां

टाइटेनोकॉरिज गेनेसी नाम की यह नई प्रजाति का आकार अद्भुत है। इसकी लंबाई लगभग आधा मीटर है, यह उस समय समुद्र में रहने वाले अधिकांश जानवरों में से एक विशाल जानवर था।

By Dayanidhi

On: Friday 10 September 2021
 
फोटो : रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस, टाइटेनोकॉरिज गेनेसी

शोधकर्ताओं ने कनाडा के रॉकीज में कूटने नेशनल पार्क से 50 करोड़ वर्ष पुरानी कैम्ब्रियन चट्टानों में एक विलुप्त पशु समूह से संबंधित एक विशाल नई जीवाश्म प्रजातियों के अवशेषों का खुलासा किया है। यह शोध रॉयल ओंटेरियो संग्रहालय (रोम) के पैलियोन्टोलॉजिस्टों की अगुवाई में किया गया। यहां बताते चलें कि बर्जेस शैल को इसके उत्कृष्ट सार्वभौमिक मूल्य के कारण 1980 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया था।

टाइटेनोकॉरिज गेनेसी नाम की यह नई प्रजाति का आकार अद्भुत है। इसकी लंबाई लगभग आधा मीटर है, टाइटेनोकॉरिज उस समय समुद्र में रहने वाले अधिकांश जानवरों में एक विशाल जानवर था, जिनमें से अब अधिकांश मुश्किल से एक छोटी उंगली के आकार तक पहुंच गए हैं।

रोम के रिचर्ड एम. इनवर्टेब्रेट पैलियोनटोलॉजी के क्यूरेटर जीन-बर्नार्ड कैरन कहते हैं कि इस जानवर का आकार विशाल है, यह कैम्ब्रियन काल के अब तक के सबसे बड़े जानवरों में से एक है।

विकासवादी वादी विचार से कहें तो, टाइटेनोकॉरिज आदिम आर्थ्रोपोड्स के एक समूह से संबंधित है जिसे रेडियोडोन्ट्स कहा जाता है। इस समूह का सबसे प्रतिष्ठित प्रतिनिधि सुव्यवस्थित शिकारी एनोमालोकारिस है, जो स्वयं लंबाई में एक मीटर तक पहुंच सकता है। सभी रेडियो डॉन्ट की तरह, टाइटेनोकोरीज की आंखें बहुआयामी अर्थात यह चारों ओर देख सकता था।

इसका मुंह एक अनानास के टुकड़े के आकार का है, जिसमें दांत लगे होते हैं जो शिकार को पकड़ने के लिए उसके सिर के नीचे कांटेदार पंजे की एक जोड़ी और तैराकी के लिए फ्लैप की एक श्रृंखला थी। इस समूह के भीतर, कुछ प्रजातियों में बड़े, विशिष्ट सिर वाले कवच धारी (कार्पेस) भी थे, जिनमें से टाइटेनोकॉरीज अब तक के सबसे बड़े पहचाने गए जानवरों में से एक हैं।

शोधकर्ता हेड्स ने बताया कि टाइटेनोकॉरीज रेडियोडोन्ट के एक उप समूह का हिस्सा है, जिसे हर्डीड्स कहा जाता है, जिसकी विशेषता एक अविश्वसनीय रूप से लंबे सिर से होती है, जो तीन-भाग वाले कार्पस या कवच से ढका होता है जो असंख्य आकार लेता है। सिर शरीर के सापेक्ष इतना लंबा होता है कि ये जानवर वास्तव में आसानी से तैर सकते थे।  

क्यों कुछ रेडियोडॉन्ट में सिर के कार्पस या कवच का आकार अजीब तरीके से विकसित हुआ है, इसे सबसे खराब रूप में जाना जाता है। इसके विभिन्न कारकों द्वारा संचालित होने की संभावना है, लेकिन टाइटेनोकॉरीज में व्यापक चपटा कवच के आकार से पता चलता है कि यह प्रजाति समुद्र तल के पास रह सकती थी।

टोरंटो विश्वविद्यालय में पारिस्थितिकी और विकासवादी जीव विज्ञान और पृथ्वी विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ कैरन ने कहा कि इन रहस्यमय जानवरों का निश्चित रूप से कैम्ब्रियन सी फ्लोर इकोसिस्टम पर बड़ा प्रभाव पड़ा। सामने के उनके अंग कई ढेर की तरह दिखते थे और वे अपनी छोटी रीढ़ में पकड़ी गई किसी भी चीज को मुंह की ओर लाने में बहुत कुशल होते थे। विशाल पृष्ठीय आवरण एक हल की तरह काम कर सकता है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि इस अध्ययन में सभी जीवाश्मों को लगातार रोम अभियानों द्वारा उत्तरी कूटने राष्ट्रीय उद्यान में मार्बल कैन्यन के आसपास एकत्र किया गया था। इसे एक दशक से भी कम समय पहले खोजा गया, इस क्षेत्र में कैम्ब्रियन काल में वापस डेटिंग करने वाले बर्जेस शैल जानवरों की एक बड़ी विविधता मिली है, जिसमें मिलेनियम फाल्कन के आकार के कवच वाले सिर के संदर्भ में कैम्ब्रोस्टर फाल्कटस नामक टाइटेनोकॉरिज के एक छोटे, अधिक प्रचुर मात्रा में रिश्तेदार शामिल हैं।

अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक, हो सकता है कि दोनों प्रजातियों ने समान तल पर रहने वाले शिकार के लिए प्रतिस्पर्धा की हो। यह अध्ययन रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस में प्रकाशित किया गया है।

अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि बर्जेस शैल जीवाश्म स्थल योहो और कूटने राष्ट्रीय उद्यानों के भीतर स्थित हैं और पार्क  कनाडा द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं। पार्क कनाडा को पृथ्वी के इतिहास की इस महत्वपूर्ण अवधि के बारे में ज्ञान और समझ का विस्तार करने और पुरस्कार विजेता गाइडेड हाइक के माध्यम से इन साइटों को दुनिया के साथ साझा करने के लिए शोधकर्ताओं के साथ काम कर रहे हैं। बर्जेस शैल को इसके उत्कृष्ट सार्वभौमिक मूल्य के कारण 1980 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल नामित किया गया था और अब यह बड़े कनाडाई रॉकी माउंटेन पार्क विश्व धरोहर स्थल का हिस्सा है।

Subscribe to our daily hindi newsletter