महाराष्ट्र में खोजा गया नया पठार, प्रजातियों के अस्तित्व पर अध्ययन के लिए अहम

महाराष्ट्र के इस क्षेत्र में पहचाना जाने वाला चौथी तरह का पठार है, पिछले पहचाने गए तीन उच्च और निम्न ऊंचाई पर लेटराइट और अधिक ऊंचाई पर बेसाल्ट के पठार हैं

By Dayanidhi

On: Tuesday 24 January 2023
 
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय, पीआईबी पर प्रकाशित किया गया

भारत में दुनिया भर की चार जैव विविधता हॉटस्पॉट में से एक पश्चिमी घाट का इलाका है। शोधकर्ताओं द्वारा महाराष्ट्र राज्य के ठाणे इलाके में खोजे गए 24 अलग-अलग प्रजातियों के पौधों और झाड़ियों की 76 प्रजातियों वाला एक दुर्लभ कम ऊंचाई वाला बेसाल्ट पठार खोज निकाला गया है।

यह खोज डॉ. मंदार दातार के नेतृत्व में पुणे  के अगरकर रिसर्च इंस्टीट्यूट (एआरआई) की टीम ने हाल ही में ठाणे जिले के मंजरे गांव में की है। यह इस क्षेत्र में पहचाना जाने वाला चौथे प्रकार का पठार है। पिछले पहचाने गए तीन उच्च और निम्न ऊंचाई पर लेटराइट और अधिक  ऊंचाई पर बेसाल्ट के पठार हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा यह पठार विविध प्रजातियों की जानकारी का भंडार साबित हो सकता है। यह प्रजातियों के अस्तित्व पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का अध्ययन करने और रॉक वैश्विक संदर्भ में आउटक्रॉप्स की संरक्षण आवश्यकताओं और उनके विशाल जैव विविधता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि पुणे में अगरकर रिसर्च इंस्टीट्यूट (एआरआई) एक दशक से इसकी जैव विविधता विशेष रूप से इसके रॉक आउटक्रॉप्स का अध्ययन कर रहा है। पठार पश्चिमी घाट में एक प्रमुख भूदृश्य हैं, जो स्थानीय प्रजातियों की वर्चस्व के कारण महत्वपूर्ण हैं। उन्हें एक प्रकार के रॉक आउटक्रॉप के रूप में वर्गीकृत किया गया है और प्रजातियों को अनुकूल करने के लिए अनोखे और चुनौतीपूर्ण वातावरण प्रदान करता है।

इन आउटक्रॉप में मौसमी पानी की उपलब्धता, सीमित मिट्टी और पोषक तत्व होते हैं, जो उन्हें प्रजातियों के अस्तित्व पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का अध्ययन करने के लिए आदर्श प्रयोगशाला बनाते हैं। पठार इस प्रकार की जानकारी का एक बहुमूल्य स्रोत है जहां प्रजातियां चरम स्थितियों में जीवित रह सकती हैं।

टीम ने पठार का सर्वेक्षण करते हुए 24 विभिन्न प्रजातियों के पौधों और झाड़ियों की 76 प्रजातियों को दर्ज किया है। शोधकर्ताओं का मानना है कि यह एक महत्वपूर्ण खोज है क्योंकि पठार तीन अन्य रॉक आउटक्रॉप्स के साथ वनस्पति साझा करने के साथ-साथ कुछ अनोखी प्रजातियों को भी समेटे हुए है। यह अलग-अलग पर्यावरणीय परिस्थितियों में प्रजातियों के परस्पर प्रभाव का अध्ययन करने के लिए एक अनूठी मॉडल प्रणाली प्रदान करता है।

शोध में उत्तरी पश्चिमी घाट में ठाणे जिले के मंजरे गांव में नए खोजे गए निम्न स्तरीय बेसाल्ट पठार के महत्व पर प्रकाश डाला है, जो समुद्र तल से औसतन 156 मीटर ऊपर है। यह शोध स्प्रिंगर नेचर जर्नल नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस लेटर्स में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter