एलियन जैसे चेहरे, बहुत सारे पैर वाले वन्यजीव की नई प्रजातियों की हुई खोज

खोजी गई पांच नई प्रजातियों में, लोफोस्ट्रेप्टस मैगोम्बेरा, अटेम्सोस्ट्रेप्टस कैटरेक्ट, अटेम्सोस्ट्रेप्टस लेप्टोप्टिलोस, अटेम्सोस्ट्रेप्टस जूलोस्ट्रिएटस और उडज़ुंगवास्ट्रेप्टस मारियाना शामिल है।

By Dayanidhi

On: Wednesday 07 February 2024
 
फोटो साभार: यूरोपियन जर्नल ऑफ टैक्सोनॉमी

सनशाइन कोस्ट विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने सुदूर अफ़्रीकी जंगलों में कनखजूरे या मिलीपेड की एक नई प्रजाति समेत पांच नई प्रजातियों की खोज की है। शोधकर्ताओं ने कहा, कई पैरों वाले जीव इस बात का महत्वपूर्ण सुराग दे सकते हैं कि जंगलों में पेड़ों पर लटकी लताएं दुनिया के जंगलों का गला घोंट रही हैं या उनकी रक्षा कर रही हैं।

शोध के हवाले से यूनीएससी के प्रोफेसर एंडी मार्शल ने कहा कि उन्हें तंजानिया के सुदूर उडज़ुंगवा पर्वत में पेड़ और बेल के विकास पर शोध करते समय जंगल के कूड़े और ढीली मिट्टी के बीच कनखजूरे मिले - जिनके सिर कुछ हद तक स्टार वार्स पात्रों की तरह दिखते हैं।

नए वंश और प्रजातियों को आधिकारिक तौर पर हाल ही में यूरोपियन जर्नल ऑफ टैक्सोनॉमी में प्रकाशित किया गया था, जिसमें शोध की अगुवाई करने वाले कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हेनरिक एनघॉफ सहित छह अंतरराष्ट्रीय सहयोगी शामिल थे। 

मार्शल ने कहा, कनखजूरे या मिलीपेड हमें जंगल की बहाली में लताओं की भूमिका पर दो अलग-अलग सिद्धांतों को निर्धारित करने में मदद करेंगे, चाहे लताएं घाव की रक्षा करने वाली पट्टियों की तरह हों या जंगल का दम घोंटने वाले 'पैरासिटोइड्स' की तरह हों।  

मार्शल ने कहा, हमने पेड़ों को फिर से हासिल करने, उन्हें मापने के लिए अपने फील्डवर्क के दौरान सभी आकारों के मिलीपेड को दर्ज किया, क्योंकि वे पेड़ों के स्वास्थ्य के विशाल संकेतक हैं, लेकिन हमें इन प्रजातियों के महत्व का एहसास तब तक नहीं हुआ जब तक कि मिरियापोडोलॉजिस्ट ने हमारे नमूनों का मूल्यांकन नहीं किया।

उन्होंने कहा, यह उल्लेखनीय है कि इनमें से इतनी सारी नई प्रजातियां उसी क्षेत्र से कनखजूरों या मिलीपेड्स के पहले संग्रह में दिखाई नहीं दीं, लेकिन हम अभी भी कुछ नए की उम्मीद कर रहे थे।

मार्शल और शोधकर्ता एलेन एनगुटे ने जंगलों की फिर से बहाली और जलवायु परिवर्तन प्रयोग के हिस्से के रूप में तंजानिया में शोध करते समय नए कनखजूरे या मिलीपेड की खोज की।

हाल के निष्कर्ष, इस बात का सुझाव देते हैं कि लताओं के लिए गर्म तापमान एक प्रमुख चालक है जो पहले से ही कटाई और अन्य प्रभावों से पीड़ित जंगलों पर कब्जा कर रहा है। अपने बहुत अधिक संख्या में पैरों के लिए मशहूर, सबसे बड़े अफ़्रीकी कनखजूरे 35 सेंटीमीटर तक बढ़ सकते हैं।

यूनीएससी के वन अनुसंधान संस्थान के मार्शल ने बताया कि हालांकि उन्हें जो कनखजूरे या मिलीपेड मिले वे केवल कुछ सेंटीमीटर लंबे थे, फिर भी उनमें से हर एक के लगभग 200 पैर थे।

मार्शल ने बताया कि यह पहली बार नहीं है जब शोध के दौरान नई प्रजातियों की खोज करने का मौका मिला, उनकी पिछली खोजों में एक नया गिरगिट और पेड़ की नई प्रजातियां शामिल हैं जो पहले से ही विलुप्त होने की राह पर हैं। उन्होंने कहा कि कनखजूरे या मिलीपेड की नई प्रजाति और प्रजातियों का पता लगाने से उष्णकटिबंधीय जंगलों में बची हुई बड़ी मात्रा में खोज पर प्रकाश पड़ा है।

प्रोफेसर एनघॉफ और उनकी टीम ने नई प्रजातियों में से एक का नाम मैगोम्बेरा नेचर रिजर्व के नाम पर लोफोस्ट्रेप्टस मैगोम्बेरा रखा, यह एक जैविक रूप से अनोखा पेड़ है जिसे मार्शल सहस्राब्दी की शुरुआत से संरक्षित करने के लिए काम कर रहे हैं।

कनखजूरे या मिलीपेड के नमूने अब डेनमार्क के कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में हैं। नया वंश उडज़ुंगवास्ट्रेप्टस है। पांच नई प्रजातियों में लोफोस्ट्रेप्टस मैगोम्बेरा, अटेम्सोस्ट्रेप्टस कैटरेक्ट, अटेम्सोस्ट्रेप्टस लेप्टोप्टिलोस, अटेम्सोस्ट्रेप्टस जूलोस्ट्रिएटस और उडज़ुंगवास्ट्रेप्टस मारियाना शामिल है।

Subscribe to our daily hindi newsletter