वैज्ञानिकों ने इक्वाडोर में खोजी आर्किड की संकटग्रस्त प्रजाति

आर्किड में जीवाणुरोधी पदार्थ और फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो विभिन्न बीमारियों के इलाज में मदद करते हैं

By Dayanidhi

On: Monday 07 March 2022
 
फोटो : फायटो कींस पत्रिका

वैज्ञानिकों ने उत्तरी इक्वाडोर के वर्षावन में आर्किड की एक आश्चर्यजनक नई प्रजाति की खोज की है। इसको वैज्ञानिकों ने मैक्सिलारिया एनाकाटालिना-पोर्टिला नाम दिया है। यह पौधा अपने आकर्षक और अनोखे पीले फूलों के लिए पहचाना गया है। यह ऑर्किडोलॉजिस्ट द्वारा आर्किड शोध, खेती और आपूर्ति में काम करने वाले शोधकर्ताओं के सहयोग से उजागर किया गया है।

ऑर्किड जिनमें औषधीय गुण होते हैं, उनमें ऑर्किस लैटिफोलिया, यूलोफिया कैंपेस्ट्रिस, वांडा टेसेलेट और वांडा रॉक्सबर्गी शामिल हैं। ऐसा माना जाता है कि इनमें  से कुछ में जीवाणुरोधी पदार्थ और फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो विभिन्न बीमारियों के इलाज में मदद कर सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने बताया कि इक्वाडोर का कारची प्रांत एक प्रतिबंधित क्षेत्र के लिए जाना जाता है। इस क्षेत्र में आर्किड सहित कई लुप्तप्राय प्रजातियां पाई जाती हैं। ऑर्किड को खतरनाक रूप से लुप्तप्राय प्रजाति माना जाता है, क्योंकि इसकी दुर्लभ संख्या  पहले से ही जलवायु परिवर्तन और मानव गतिविधि के दुष्प्रभावों का दंश झेल रही है। इस खोज को एक स्थानीय व्यावसायिक नर्सरी द्वारा सहायता प्रदान की गई थी, जो पहले से ही ऑर्किड की खेती कर रहे थे।

पिछले कुछ वर्षों के दौरान, पोलैंड में ग्दान्स्क विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक नियोट्रॉपिकल वंश मैक्सिलारिया के अंदर वर्गीकरण और प्रजातियों की सीमा के संबंध पर गहनता से काम कर रहे हैं। नियोट्रॉपिकल जीनस मैक्सिलारिया आर्किड परिवार की सबसे बड़ी प्रजाति है। शोधकर्ताओं ने यूरोप और अमेरिका में दुनिया के अधिकांश जड़ी-बूटियों के संग्रह में जमा सामग्री की जांच की है। उन्होंने बताया कि आश्चर्यजनक पौधों की तलाश में उन्होंने दक्षिण अमेरिका में कई इलाकों की यात्राएं की हैं।

विज्ञान के लिए नए रूप में जाना जाने वाला पहला नमूना मैक्सिलारिया एनाकाटालिना-पोर्टिला, एलेक्स पोर्टिला है। शोधकर्ता फोटोग्राफर और इक्वाजेनेरा में बिक्री प्रबंधक, आर्किड अनुसंधान, खेती और आपूर्ति के लिए समर्पित शोध द्वारा 11 नवंबर 2003 को कारची प्रांत (उत्तरी इक्वाडोर) के मैल्डोनाडो में एकत्र किया गया था।

वहां उन्होंने ऑर्किड की उसके प्राकृतिक आवास में फोटो खींची और फिर उसे खेती के लिए अपने ग्रीनहाउस में लाया गया। बाद में इसकी आगे आने वाली पीढ़ियों को व्यावसायिक बाजार में एक ही वंश की एक अलग प्रजाति के नाम से पेश किया गया था। इस प्रजाति को मैक्सिलारिया सैंडरियाना 'ज़ैन्थिना' (लैटिन में 'ज़ांथिना' का अर्थ है 'पीला' या 'लाल-पीला) के रूप में पेश किया गया।

इस बीच प्रो. डेरियस एल. स्ज़्लाचेत्को और डॉ. मोनिका एम. लिपिंस्का ने कहा उन्होंने कई अलग-अलग मौकों पर अनोखे रंग के फूलों के साथ एक ही दिलचस्प पौधों का सामना किया, जो निकट भविष्य में जारी रहेगा। उन्होंने कहा उन्हें संदेह है कि वे एक अज्ञात टैक्सोन का सामना कर रहे हैं। इस काम में नतालिया ओलेद्र्ज़िन्स्का और एडर ए. सुम्बेम्बेव के साथ प्रयासों में शामिल किया गया।

अतिरिक्त रूपात्मक और फिलोजेनेटिक विश्लेषण करने के लिए, व्यावसायिक और उत्पादक दोनों के नमूनों का उपयोग करते हुए, साथ ही इक्वागेनेरा से लिए गए महत्वपूर्ण पौधों का उपयोग किया गया। बाद में उनकी ग्दान्स्क विश्वविद्यालय में खेती की गई।

शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन की पुष्टि की कि आर्किड की यह वास्तव में पहले की एक अज्ञात प्रजाति थी। वैज्ञानिकों ने आश्चर्यजनक पौधे के मूल खोजकर्ता को उनकी बेटी एना कैटालिना पोर्टिला श्रोडर के नाम पर सम्मानित किया। यह अध्ययन ओपन-एक्सेस जर्नल फायटो कींस नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter