दुर्लभ समुद्री अमीबा रबडामोइबा मरीना की दोबारा हुई खोज, जानें क्यों है खास

रबडामोइबा मरीना जिसका संयुक्त नाम आर. मरीना है, जो  एक छोटा सा समुद्री अमीबा है, जिसे पहली बार 1921 में इंग्लैंड में खोजा और वर्णित किया गया

By Dayanidhi

On: Wednesday 22 November 2023
 
फोटो साभार: त्सुकुबा विश्वविद्यालय

जापान स्थित त्सुकुबा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने रबडामोइबा मरीना नामक अमीबा की फिर से खोज की है। यह एक दुर्लभ समुद्री अमीबा है जिसको पिछली शताब्दी में केवल दो बार दर्ज किया गया था। वैज्ञानिकों ने इसका कल्चर स्ट्रेन का उपयोग करते हुए, इसके आनुवंशिक अनुक्रम का एक व्यापक विश्लेषण किया है।

वैज्ञानिकों को विश्लेषण से पहली बार इस रहस्यमय अमीबा की फाइलोजेनेटिक या वर्गानुवंशिकी स्थिति का पता चला और अपने शोध निष्कर्षों के आधार पर उन्होंने एक नवीन वर्गीकरण का सुझाव दिया।

रबडामोइबा मरीना जिसका संयुक्त नाम आर. मरीना है, जो  एक छोटा सा समुद्री अमीबा है, जिसे पहली बार 1921 में इंग्लैंड में खोजा और वर्णित किया गया था। आर. मरीना की अमीबॉयड कोशिकाएं, जो उनकी लगभग गतिहीनता की विशेषता है, परिस्थितियों में नया होकर दो पीछे की ओर फैली हुई फ्लैगल्ला के साथ फ्लैग्लेटेड कोशिकाएं उत्पन्न कर सकती हैं।

शिकार की कमी और विशिष्ट विशेषताओं के बावजूद, आर. मरीना का वर्गीकरण अभी भी असत्यापित रहा है क्योंकि मूल विवरण सहित केवल दो मामलों का दस्तावेजीकरण किया गया है। शोधकर्ताओं ने जापान के टोटोरी प्रीफेक्चर के तट से प्राप्त समुद्री जल से आर. मरीना का एक कल्चर स्ट्रेन सफलतापूर्वक स्थापित किया।

वैज्ञानिकों के फाइलोजेनेटिक विश्लेषण से पता चला है कि आर. मरीना क्लोराराचेनिया के बेसल वंश के रूप में वर्गीकृत है, जो राइजेरिया के बड़े समूह के भीतर फाइलम सेर्कोजोआ से संबंधित समुद्री प्रकाश संश्लेषक शैवाल का एक समूह है।

आर. मरीना की पारिस्थितिकी और आकार संबंधी विशेषताओं की तुलना प्रकाश संश्लेषक क्लोरारेचनियन और अन्य सेर्कोजोअन के साथ करके, वैज्ञानिकों ने क्लोरारेक्नीडा में प्लास्टिड के विकास और अधिग्रहण के बारे में जानकारी हासिल की।

इस स्ट्रेन के आनुवंशिक अनुक्रम का विश्लेषण करते हुए, उन्होंने पाया कि आर. मरीना अपने पहले से माने गए टैक्सोनोमिक समूह के साथ से मेल नहीं खाती है, लेकिन यह फाइलम सेर्कोजोआ के भीतर क्लोराराचिनिड शैवाल से निकटता से संबंधित है। इसलिए, शोधकर्ताओं ने आर. मरीना को क्लोराराचेनिया वर्ग में पुनर्वर्गीकृत करने का प्रस्ताव दिया है।

इस अध्ययन के माध्यम से, आर. मरीना के जीन अनुक्रम - एक दुर्लभ और दुर्लभ अमीबा - का पहली बार अनावरण किया गया है और इसकी फाइलोजेनेटिक स्थिति को स्पष्ट किया गया है।

अध्ययन आर.मरीना जैसे एककोशिकीय जीवों की दोबारा खोज के लिए पर्यावरणीय नमूनों के अवलोकन के महत्व पर प्रकाश डालता है, जिनमें आनुवंशिक आंकड़ों का अभाव है। माइक्रोबियल विविधता को समझने के लिए ऐसे प्रयास बहुत सराहनीय हैं। यह शोध 'रबडामोइबा मरीना क्लोराराचिनिड शैवाल का एक विषमपोषी रिश्तेदार है' नामक शीर्षक के साथ यूकेरियोटिक माइक्रोबायोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter