वैज्ञानिकों ने एक छोटी मधुमक्खी की मदद से आठ नई प्रजातियों का रहस्य सुलझाया

शोधकर्ताओं की टीम ने हाइलियस की आठ नई प्रजातियों का वर्णन किया है, जिन्हें प्रशांत क्षेत्र में 2014 से 2019 के बीच खोजा गया था 

By Dayanidhi

On: Tuesday 05 March 2024
 
मधुमक्खी : हाइलियस, फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, फ़्रिट्ज़ गेलर-ग्रिम

साल 1934 में, अमेरिकी कीट विज्ञानी एलवुड जिम्मरमैन ने पोलिनेशिया के "मंगरेवन अभियान" में भाग लिया था। शोध में कहा गया है कि उनके द्वारा एकत्र किए गए नमूनों में तुआमोटू द्वीपसमूह में ताहेताहे फूलों पर पाई जाने वाली तीन छोटी चार मिमी लंबी, नारंगी-भूरे रंग की मधुमक्खियां थीं।

ये नमूने 1965 तक होनोलूलू के बर्निस पी बिशप संग्रहालय में पड़े रहे, बाद में प्रसिद्ध मधुमक्खी विशेषज्ञ प्रोफेसर चार्ल्स मिचेनर ने उनकी जांच की। उन्होंने उन्हें विज्ञान के लिए नई प्रजाति के रूप में वर्णित किया, जो हिलेअस टु मोटु एन्सिस, या टुआमोटू की नकाबपोश मधुमक्खी के रूप में जानी गई।

ये छोटी मधुमक्खियां फ़्रेंच पोलिनेशिया तक कैसे पहुंचीं, यह एक रहस्य था, इसके नजदीकी रिश्तेदार ऑस्ट्रेलिया, न्यू गिनी और न्यूजीलैंड में रहते थे, जो तुआमोटू से 3,000 किमी से अधिक पश्चिम में था। इसके अलावा, नई प्रजाति को फिर कभी एकत्र नहीं किया गया था और आज तक इसके विलुप्त होने की आशंका जताई गई थी।

अब, 59 साल बाद, फ्रंटियर्स इन इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन में प्रकाशित एक नए शोध  में इस पहेली को सुलझाने की बात कही गई है।

वॉलोन्गॉन्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ता और प्रमुख-अध्ययनकर्ता डॉ. जेम्स डोरे ने कहा यहां हम दिखाते हैं कि, फिजी में मधुमक्खियों के लगभग एक दशक के नमूने होने के बावजूद, प्रजातियों का एक पूरा समूह है जो अब तक हमारे सिर के ऊपर से उड़ता रहा है। नई नमूने की तकनीकों की खोज करके, हमने हाइलियस नकाबपोश मधुमक्खियों की एक अज्ञात प्रजाति की खोज की है।

इन मधुमक्खियों के साथ, हम इस रहस्य को भी सुलझा सकते हैं जो एच. टुआमोटुएन्सिस के पूर्वज फिजी और दक्षिण-पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र के माध्यम से द्वीप-यात्रा करके फ्रेंच पोलिनेशिया पहुंचे।

वैज्ञानिकों ने एक छोटी मधुमक्खी की मदद से आठ नई प्रजातियों का रहस्य सुलझाया

विज्ञान के लिए नया

शोधकर्ताओं की टीम ने हाइलियस की आठ नई प्रजातियों का वर्णन किया है, जिन्हें प्रशांत क्षेत्र में 2014 से 2019 के बीच खोजा गया था और डीएनए बारकोडिंग और आकृति विज्ञान द्वारा तुआमोटू की नकाबपोश मधुमक्खी के रिश्तेदारों के रूप में दिखाया गया था।

नई खोजी गई प्रजातियों में से छह फिजियन द्वीपसमूह से हैं, जो सीधे-चेहरे वाले, छोटे पीले-धब्बेदार और विटी लेवु द्वीप से नवाई के हिलेअस और तवेनी से सफेद-धब्बेदार, जिन्हें खुले चेहरे और वेली के हिलेअस नाम दिए गए हैं। चुउक के हाइलियस को माइक्रोनेशिया के राज्यों में चुउक पर खोजा गया था और सुनहरे-हरे हाइलियस को तुआमोटू से 450 किमी दक्षिण पश्चिम में फ्रेंच पोलिनेशिया में ताहिती पर खोजा गया था।

टीम इन द्वीपों पर पेड़ों से नमूने लेकर ही नई प्रजातियों की खोज करने में सफल हुई। पिछले नमूने लेने के प्रयासों ने जमीनी स्तर पर फूल वाले पौधों पर गौर किया था, जिससे नई प्रजातियां बचती हुई प्रतीत होती हैं। यह भी आश्चर्य की बात थी कि नई प्रजातियां लाल फूलों को पसंद करती हैं, क्योंकि अधिकांश मधुमक्खियों की लाल रोशनी के प्रति संवेदनशीलता कम होती है।

डोरे ने कहा ने कहा, यह तब तक नहीं था जब तक हम फिजी में बहुत लंबे जाल नहीं लाए और पेड़ों से इकट्ठा करना शुरू नहीं किया, हमने अपनी रहस्यमय छोटी मधुमक्खियों को ढूंढना शुरू किया। शायद हमें आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए जब हाइलियस की व्युत्पत्ति का अर्थ 'जंगल से संबंधित' हो सकता है।

वैज्ञानिकों को जल्द ही और अधिक खोजें होने की उम्मीद  

फिजी और फ्रेंच पोलिनेशिया के बीच सैकड़ों द्वीप स्थित हैं, उदाहरण के लिए टोंगा, समोआ, कुक आइलैंड्स और वालिस और फ़्यूचूना। अब जब वैज्ञानिक उन्हें छत्रछाया में ढूंढना जानते हैं, तो वे उन द्वीपों पर कई और हाइलियस प्रजातियों की खोज करने की उम्मीद करते हैं।

लेकिन मधुमक्खियां द्वीपों के बीच कैसे छलांग लगाती थीं? उनकी विशिष्ट उड़ान सीमा अज्ञात है, लेकिन संभवतः केवल कुछ किलोमीटर ही है।

डोरे ने कहा, क्योंकि अधिकांश नकाबपोश मधुमक्खियां लकड़ी में घर बनाती हैं, इसलिए संभावना है कि वे द्वीपों के बीच में रहती हैं, खासकर जब उष्णकटिबंधीय चक्रवात बड़ी संख्या में पौधों की सामग्री को नदियों और समुद्र में बहा देते हैं। यह भी संभव है कि वे तेज हवाओं से उड़ गईं, लेकिन ऐसा होता तो हमारी छोटी मधुमक्खियों के लिए यह कहीं अधिक खतरनाक यात्रा है।

फैलने की ये घटनाएं कितने समय पहले घटित हुईं, यह अभी तक उपलब्ध डीएनए के आंकड़ों से हल नहीं किया जा सका है। न ही शोधकर्ताओं को यह पता है कि नई प्रजातियां उन द्वीपों पर कितनी आम हैं जहां वे स्थानीय लगती हैं।

शोधकर्ता ने बताया, हमने फिजी की लोककथाओं में वेली के लिए वेली का हिलियस नाम दिया जो जंगलों से जुड़े शक्तिशाली छोटे लोग हैं। वेली के विवरण अलग-अलग हैं और उन्हें अक्सर सकारात्मक रोशनी में देखा जाता था, लेकिन वे खतरनाक भी हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आपने उनके पसंदीदा पेड़ों को काट दिया। इसलिए, नाम का अर्थ इन नई वन-विशेषज्ञ प्रजातियों और उनके पेड़ों की रक्षा के लिए जिम्मेदारी की भावना पैदा करना है।

Subscribe to our daily hindi newsletter