पर्यावरण के अनुकूल कीट नियंत्रण के रूप में होगा मकड़ियों का उपयोग

शोधकर्ताओं ने कीट नियंत्रण के रूप में उष्णकटिबंधीय टेंट जाल बनाने वाली  मकड़ियों, साइरोटोफोरा साइट्रिकोला की खोज की

By Dayanidhi

On: Monday 06 March 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, ओलाफ लिलिंगर

फसल को नुकसान पहुंचाने वाले कीटों से इनकी रक्षा करने के लिए मकड़ियों के समूह को पर्यावरण के अनुकूल तरीके के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय के नेतृत्व में किए गए नए शोध में कहा गया है कि, मकड़ियों के वेब या जाल के निर्माण समूह दुनिया भर में टमाटर और आलू जैसी व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण फसलों के विनाशकारी कीटों को खा सकते हैं।

टमाटर के लीफमिनर मोथ, टुटा एब्सोल्यूटा ने रासायनिक कीटनाशकों के लिए प्रतिरोध विकसित कर लिया है। यह लोगों और पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाता है, इसलिए विभिन्न तरीकों, जैसे कि मकड़ियों जैसे प्राकृतिक शिकारियों का उपयोग करना, संक्रमण से निपटने के लिए आवश्यक हैं।

शोधकर्ताओं ने कीट नियंत्रण के रूप में उष्णकटिबंधीय टेंट जाल बनाने वाली  मकड़ियों, साइरोटोफोरा साइट्रिकोला के उपयोग की खोज की, क्योंकि ये मकड़ियां समूह बनाती हैं और नरभक्षी नहीं होती हैं और वे शिकार को पकड़ने के लिए बड़े जाले बनाती हैं।

प्रयोगशाला में, विभिन्न प्रकार के शिकार, छोटे टमाटर के पत्तेदार, उड़ान रहित मक्खियों (ड्रोसोफिला हाइडई) और बड़े काले सोल्जर मक्खियों (हर्मेटिया इल्यूसेंस) के अलग-अलग आकार की मकड़ियों के साथ प्रयोग किया गया।

शोधकर्ताओं ने पाया कि बड़े मकड़ियों ने बड़े जाले बनाए और आम तौर पर अधिक शिकार को पकड़ा और उन्होंने आसानी से टमाटर के पत्तों और फलों की मक्खियों को पकड़ा और खा लिया, जबकि बड़े काले सोल्जर मक्खियां  शायद ही कभी पकड़ी गईं।

पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज, जूलॉजी के सीनियर लेक्चरर और प्रमुख अध्ययनकर्ता डॉ. लीना ग्रिंस्टेड ने कहा, हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि ट्रॉपिकल टेंट वेब स्पाइडर में एक प्रभावी जैविक नियंत्रण एजेंट होने की क्षमता है। वे उड़ने वाले कीट, मध्यम आकार से बड़े होने के बाद तक इन्हें खत्म कर सकते हैं।

क्योंकि उन्होंने समूहों में रहने की क्षमता विकसित की है, ये मकड़ियां अधिक आक्रामक, एकांत में रहने वाली मकड़ियों की तुलना में जैविक नियंत्रण के लिए बेहतर अनुकूल हो सकती हैं जो नरभक्षण से ग्रस्त हैं।

मकड़ियां जो सैकड़ों, या यहां तक ​​कि हजारों के समूह बना सकते हैं, आपस में जुड़े जाले कैप्चर वेब के बड़े सतह क्षेत्र प्रदान कर सकते हैं जो हवाई कीड़ों की अधिक आवृत्तियों को रोकने में सक्षम हैं। मकड़ियों की कॉलोनियां अन्य मकड़ी प्रजातियों के लिए एक सब्सट्रेट भी प्रदान करती हैं, जिससे शिकारियों की संख्या बढ़ जाती है और इसलिए, कालोनियों के भीतर संभावित रूप से कीट पकड़ने की क्षमता बढ़ रही है।

लोगों की जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता के कारण जलवायु परिवर्तन, कृषि फसलों की आक्रामक कीट प्रजातियों, जैसे कि टमाटर लीफमाइनर, के रहने योग्य पर्यावरण सीमाओं का विस्तार करके प्रसार की सुविधा प्रदान कर रहा है।

उष्णकटिबंधीय टेंट वेब मकड़ियां दुनिया भर की कॉलोनियों में पाए जाते हैं। उनकी वैश्विक सीमा भूमध्यसागरीय यूरोप, अफ्रीका, एशिया और मध्य पूर्व सहित कीट संक्रमण के क्षेत्रों में फैली है। जिनके पर्यावरणीय स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिरता को इस स्थायी कृषि दृष्टिकोण से बहुत लाभ हो सकता है।

इसके अलावा, चूंकि ये मकड़ियां पहले से ही इन क्षेत्रों में पाई जाती हैं, इसलिए कीट नियंत्रण मकड़ियों के आने से मूल जैव विविधता को भारी नुकसान होने की संभावना नहीं होगी।

शोधकर्ताओं ने आगे दक्षिणी स्पेन में जाले के आकार में मौसमी बदलावों की जांच की और पाया कि मई और जून में टमाटर के रोपण और बढ़ते मौसम में कीट नियंत्रण सबसे प्रभावी होगा।

हालांकि, उन्होंने पाया कि इस क्षेत्र में पाई जाने वाली एक ततैया प्रजाति (फिलोलेमा पलानीचामी), जिसका लार्वा मकड़ी के अंडे खाता है, मकड़ी की कॉलोनी के लिए हानिकारक हो सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि मकड़ी के अंडे की लगभग आधी थैलियां शून्य जीवित मकड़ियों से संक्रमित थीं।

डॉ. ग्रिंस्टेड ने कहा, अगर ततैया के संक्रमण को नियंत्रित किया जाता है, तो ये मकड़ियां एक एकीकृत कीट प्रबंधन प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकती हैं। इससे संभावित रूप से केमिकल कीटनाशकों पर निर्भरता कम हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप मिट्टी, जलमार्ग और भोजन में प्रदूषक कम हो जाते हैं।

मकड़ियों के मधुमक्खियों और अन्य प्रमुख परागणकों को पकड़ने और खाने से फसल परागण पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है या नहीं, इसकी जांच के लिए अध्ययन की जरूरत है। यह अध्ययन इंसेक्टस नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter