विश्व गौरैया दिवस 2023: इतिहास, महत्व और इनके बारे में रोचक जानकारी

विश्व गौरैया दिवस का लक्ष्य इनकी घटती आबादी के बारे में जागरूकता बढ़ाना और संरक्षण को प्रोत्साहित करना है

By Dayanidhi

On: Monday 20 March 2023
 
फोटो साभार : वर्ल्ड स्पैरो डे.ऑर्ग

विश्व गौरैया दिवस, हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है, यह गौरैया के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने का दिन है। विश्व गौरैया दिवस एक महत्वपूर्ण उत्सव है जो गौरैया के महत्व और उनके संरक्षण पर प्रकाश डालता है। गौरैया संरक्षण को बढ़ावा देकर और गौरैया के अनुकूल आवास बनाकर लोग इन छोटे पक्षियों के संरक्षण में योगदान दे सकते हैं।

विश्व गौरैया दिवस का इतिहास

विश्व गौरैया दिवस भारत की नेचर फॉरएवर सोसाइटी द्वारा फ्रांस के इको-एसआईएस एक्शन फाउंडेशन और दुनिया भर के कई अन्य संगठनों के साथ शुरू की गई एक पहल है। यह मुख्य रूप से गौरैया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। लेकिन इसमें अन्य आम पक्षियों की सुंदरता और जैव विविधता भी शामिल है जो हमारे समान स्थान को साझा कर सकते हैं।

समर्पित संरक्षणवादी मोहम्मद दिलावर ने नासिक में घरेलू गौरैया की विशेष देखभाल के लिए अभियान शुरू किया। अभियान को आधिकारिक बनाने का विचार नेचर फॉरएवर सोसाइटी के कार्यालय में एक अनौपचारिक चर्चा के दौरान पैदा हुआ था। इसके बाद, दुनिया भर में 2010 में पहला विश्व गौरैया दिवस मनाया गया।

इसमें पक्षी संरक्षणवादियों के नेटवर्क और संरक्षण में सुधार के लिए विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच तैयार किया। इसका उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को एक साथ आने और आम जैव विविधता या कम संरक्षण वाली प्रजातियों की सुरक्षा के लिए आवश्यकता के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए संपर्क बिंदु प्रदान करना है।

गौरैया या घर की गौरैया को शहरी क्षेत्रों में हरे-भरे हिस्सों और पिछवाड़े में चहकने के लिए जाना जाता है, हालांकि, भयंकर गर्मियों के दौरान, उन्हें ठंडी छाया और पानी की आवश्यकता होती है। वे हमेशा आवासीय क्षेत्रों में काफी आम रहे हैं, लेकिन वर्तमान में ध्वनि प्रदूषण, आधुनिक इमारतों में घोंसले के शिकार स्थलों की कमी, कीटनाशकों के उपयोग और भोजन की अनुपलब्धता के कारण विलुप्त होने के कगार पर हैं, जैसा कि पक्षी विज्ञानी द्वारा बताया गया है।

जागरूकता पैदा करने के कारण 2012 में घरेलू गौरैया दिल्ली का राज्य पक्षी बन गई।

जैसे-जैसे साल बीत रहे हैं, प्रकृति को वापस देने के तरीके के रूप में इन पक्षियों के संरक्षण के अभियान में अधिक लोग शामिल हो रहे हैं। कुछ समुदाय में गौरैया और अन्य आम पक्षियों के लिए पक्षियों के घोंसले बनाने तक चले गए हैं।

विश्व गौरैया दिवस 2023: महत्व

जापान में वफादारी का प्रतीक गौरैया अपनी मित्रता और समूहों में रहने की प्रवृत्ति के लिए जानी जाती है। विश्व गौरैया दिवस का लक्ष्य इनकी घटती आबादी के बारे में जागरूकता बढ़ाना और संरक्षण को प्रोत्साहित करना है। इसका उद्देश्य पक्षी की सुरक्षा के लिए संरक्षण प्रयासों को मजबूत और व्यापक बनाना है और हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के लिए गौरैया के महत्व की सार्वजनिक समझ को बढ़ाना है।

गौरैया के बारे में रोचक जानकारी

क्या आप नर और मादा गौरैया में मुख्य अंतर जानते हैं? मादाओं की धारियों के साथ भूरी पीठ होती है, जबकि नर की काली बिब के साथ लाल रंग की पीठ होती है। साथ ही, नर गौरैया मादा से थोड़ा बड़ा होता है।

गौरैया झुंड के रूप में जानी जाने वाली कॉलोनियों में रहती हैं।

अगर उन्हें खतरा महसूस हो तो वे तेज गति से तैर सकते हैं।

गौरैया स्वभाव से प्रादेशिक नहीं होती हैं, वे सुरक्षात्मक हैं और अपने घोंसले का निर्माण करते हैं।

नर गौरैया अपनी मादा समकक्षों को आकर्षित करने के लिए घोंसले का निर्माण करते हैं।

घरेलू गौरैया, गौरैया परिवार पासरिडे का एक पक्षी है।

घरेलू गौरैया शहरी या ग्रामीण परिवेश में रह सकती हैं क्योंकि वे लोगों के आवासों से जुड़ी हुई हैं।

वे व्यापक रूप से विभिन्न आवासों और जलवायु में पाए जाते हैं, न कि जंगलों, रेगिस्तानों, जंगलों और घास के मैदानों में।

जंगली गौरैया की औसत जीवन प्रत्याशा 10 वर्ष से कम है और मुख्य रूप से 4 से 5 वर्ष के करीब है।

घरेलू गौरैयों की उड़ान सीधी होती है जिसमें निरंतर फड़फड़ाना और ग्लाइडिंग की कोई अवधि नहीं होती है, औसतन 45.5 किमी प्रति घंटा और प्रति सेकंड लगभग 15 पंखों की धड़कन होती है।

दुनिया भर में हर साल 20 मार्च को विश्व गौरैया दिवस मनाया जाता है ताकि इन सामाजिक चहकती पक्षियों को बचाने के लिए लोगों और देशों में जागरूकता बढ़ाई जा सके, जो विलुप्त होने के कगार पर हैं

Subscribe to our daily hindi newsletter