अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस 2024: हर साल गायब हो रहे हैं 1.4 करोड़ फुटबॉल के मैदानों के बराबर जंगल

जंगलों के काटे जाने की दर में कमी के बावजूद, 1990 के बाद से 42 करोड़ हेक्टेयर से अधिक जंगल गायब हो गए हैं, जिसमें एक करोड़ हेक्टेयर का हर साल नुकसान हो रहा है।

By Dayanidhi

On: Thursday 21 March 2024
 

हर साल 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाया जाता है। इस साल यह महत्वपूर्ण दिन गुरुवार को पड़ रहा है। जंगल हमारे रोजमर्रा के जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हम उस हवा से लेकर जिस हवा में हम सांस लेते हैं, उस घर तक, जिसे हम बनाते हैं, पेड़ हम सबके जीवन में एक अहम भूमिका निभाते हैं।

पेड़ मिट्टी को बांधते हैं, वे पानी बनाए रखने में मदद करते हैं, वे दुनिया के समग्र पारिस्थितिकी तंत्र में अहम योगदान करते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे हमें जीवित रहने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन देते हैं। पेड़ औषधीय पौधों का भी सबसे बड़ा स्रोत हैं जो कई बीमारियों का इलाज कर सकते हैं। हम दुनिया में पेड़ों और जंगलों के बिना नहीं रह सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस का इतिहास

साल 1971 में, यूरोपीय कृषि परिसंघ की महासभा ने प्रस्ताव दिया कि हमें वनों को समर्पित एक दिन मनाना चाहिए। 21 मार्च को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के रूप में चुना गया था क्योंकि यह उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध में वसंत विषुव और शरद विषुव के साथ मेल खाता है।

नई तकनीकों ने जंगलों की निगरानी में क्रांति ला दी है, जिससे दुनिया भर के देशों को अपने जंगलों पर अधिक प्रभावी ढंग से नजर रखने में सक्षम बनाया है। जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के मुताबिक, पारदर्शी और नए तरीकों से जंगलों की निगरानी के द्वारा कुल 13.7 अरब टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी आने की जानकारी है।

क्या है अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस 2024 की थीम? 

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस 2024 की थीम वन और नवाचार: बेहतर दुनिया के लिए नए समाधान है।

पेड़ों को काटे जाने के खिलाफ लड़ाई के लिए नई तकनीकी प्रगति की जरूरत है। वनों को काटे जाने के कारण हर साल एक करोड़ हेक्टेयर भूमि नष्ट हो जाती है और लगभग सात करोड़ हेक्टेयर भूमि आग लगने के कारण प्रभावित होती है, नई तकनीकें शुरुआती चेतावनी प्रणाली, टिकाऊ वस्तु उत्पादन और भूमि मानचित्रण और जलवायु वित्त पहुंच के माध्यम से स्वदेशी लोगों को सशक्त बनाने के लिए आवश्यक हैं।

इसके अलावा पुनर्वनीकरण प्रयासों सहित पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली, टिकाऊ लकड़ी उत्पादों की सीमाओं को आगे बढ़ाते हुए जलवायु में बदलाव को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है और खाद्य सुरक्षा को बढ़ा सकती है। टिकाऊ लकड़ी के उत्पादों को बढ़ावा देते हुए खाद्य सुरक्षा को बढ़ाना भी संभव है।

खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के मुताबिक, जंगलों के काटे जाने, वन क्षरण को कम करना, वनों को बहाल करना और उनका स्थायी प्रबंधन करना 2030 के वैश्विक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है। जंगलों के काटे जाने की दर में कमी के बावजूद, 1990 के बाद से 42 करोड़ हेक्टेयर से अधिक जंगल गायब हो गए हैं, जिसमें एक करोड़ हेक्टेयर का हर साल नुकसान हुआ है।

इन चुनौतियों से निपटने के लिए, खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) और यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड ने संयुक्त रूप से एआईएम4फॉरेस्ट्स लॉन्च किया है, जो एक पांच साल का कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य आधुनिक तकनीकों और अंतरिक्ष के आंकड़ों और रिमोट सेंसिंग के उपयोग के माध्यम से जंगलों पर निगरानी को बढ़ाना है।

क्या आप जानते हैं, जंगल क्यों महत्वपूर्ण हैं?

  • संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, जंगल सभी ज्ञात उभयचर प्रजातियों में से 80 फीसदी का घर हैं।
  • 1960 के बाद से 30 फीसदी से अधिक नई बीमारियों का कारण जंगलों को काटे जाने सहित भूमि उपयोग में बदलाव है।
  • जंगलों में मिट्टी और वनस्पति में वैश्विक कार्बन भंडार का आधे से अधिक हिस्सा होता है।
  • लगभग 1.4 करोड़ फुटबॉल पिचों के बराबर का हिस्सा हर साल जंगलों को काटे जाने के कारण नष्ट हो जाता है।
  • कीट हर साल लगभग 3.5 करोड़ हेक्टेयर जंगल को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • वन जलक्षेत्र और आर्द्रभूमि दुनिया के 75 फीसदी सुलभ मीठा या ताजा पानी प्रदान करते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter