जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं आर्कटिक के कारिबू और मस्कॉक्सन

टुंड्रा सामुदायिक विविधता धरती के उन भागों में लगभग दोगुनी दर से गिर गई जहां शाकाहारी जानवरों को उन भागों की तुलना में बाहर रखा गया था जहां शाकाहारी चरने में सक्षम थे

By Dayanidhi

On: Friday 07 July 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, डेरिल मिशेल

आर्कटिक में तेजी से गर्म हो रही स्थितियां और जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्री बर्फ के नुकसान से पौधे, कवक और लाइकेन सहित जैव विविधता में भारी गिरावट आ रही है।

साइंस नामक पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन में पाया गया कि कारिबू और मस्कॉक्सन की मौजूदगी से नुकसान की दर को लगभग आधा किया जा सकता है, जबकि बड़े शाकाहारी जीवों की पारिस्थितिकी तंत्र जलवायु रक्षकों के रूप में उन्हें कमतर आंका गया है।

अध्ययन में कहा गया है कि, कुछ मामलों में बड़े शाकाहारी जीवों का पुनरुत्पादन, टुंड्रा विविधता पर जलवायु परिवर्तन के बुरे प्रभावों से निपटने के लिए एक प्रभावी नजरिया हो सकता है।

अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक, यह अध्ययन 15 साल लंबे प्रयोग का परिणाम है जो 2002 में पश्चिमी ग्रीनलैंड में लगभग 500 लोगों की एक छोटी सी बस्ती कांगेरलुसुआक के पास शुरू हुआ था।

वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने शाकाहारी जीवों को बाहर करने या शामिल करने और आसपास के पर्यावरण पर प्रभाव को मापने के लिए 800 वर्ग मीटर के भूखंड या एक एकड़ के लगभग पांचवें हिस्से को स्थापित करने के लिए स्टील की बाड़ का इस्तेमाल किया।

उन्होंने "गर्मी सहन करने वाले कक्षों" का भी उपयोग किया, जो तापमान को कुछ डिग्री बढ़ाने के लिए कम ग्रीनहाउस की तरह काम करते हैं, यह देखने के लिए कि आज की तुलना में अधिक गर्म परिस्थितियों में जैव विविधता कैसे बेहतर हो सकती है। शाकाहारी जीवों को कुछ गर्म भागों तक पहुंचने में मदद की गई थी, वहीं अन्य को ऐसा नहीं करने दिया गया।

अध्ययन के मुताबिक, टुंड्रा में जैव विविधता में गिरावट देखी गई है, जिसके पीछे का कारण बढ़ता हुआ तापमान बताया गया। अध्ययन में कहा गया है कि, बर्फ के पिघलने से जुड़े वर्षा पैटर्न में बदलाव और टुंड्रा में बढ़ती झाड़ियों के कारण अन्य प्रजातियां भी कम हो गई हैं। हालांकि, टुंड्रा सामुदायिक विविधता धरती के उन भागों में लगभग दोगुनी दर से गिर गई जहां शाकाहारी जानवरों को उन भागों की तुलना में बाहर रखा गया था जहां शाकाहारी चरने में सक्षम थे।

गर्म भू-भागों में, भारी अंतर था। जब शाकाहारी जीवों को बाहर रखा गया तो विविधता में प्रति दशक लगभग 0.85 प्रजातियों की गिरावट आई, जबकि जब उन्हें चरने की अनुमति दी गई तो यह गिरावट प्रति दशक लगभग 0.33 प्रजातियों की ही थी।

वैज्ञानिकों ने इसका कारण झाड़ियों, बौना सन्टी और ग्रे विलो जैसी प्रजातियों को नियंत्रण में रखने वाले शाकाहारी जीवों को दिया गया ताकि अन्य पौधे बेहतर ढंग से पनप सकें।

अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक, बड़ी शाकाहारी विविधता के रखरखाव या वृद्धि पर आधारित प्रयास कुछ शर्तों के तहत पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य और कार्य के कम से कम एक महत्वपूर्ण तत्व टुंड्रा विविधता पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter