वाल्मीकि टाइगर रिजर्व: गर्मियों में पानी के लिए नहीं भटकेंगे जंगली जानवर!

बाघों और अन्य वन्यजीवों को पानी उपलब्ध कराने के लिए घास के मैदानों में पानी के गड्ढों को भरने के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों का उपयोग किया जा रहा है

By Mohd Imran Khan

On: Tuesday 19 March 2024
 

बिहार के एकमात्र बाघ अभयारण्य वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में गर्मी के मौसम में बाघों और उनके शिकार सहित जंगली जानवरों को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने के लिए हरित ऊर्जा का उपयोग किया जा रहा है। 

इससे वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में जंगली जानवरों के लिए पानी की कमी दूर होगी। अधिकारी का कहना है कि ऐसा होने पर ये जानवर गर्मियों के दौरान पानी की तलाश में मानव बस्तियों में नहीं भटकेंगे।

संरक्षित क्षेत्र में बाघों और अन्य वन्यजीवों को नियमित रूप से पानी उपलब्ध कराने के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप स्थापित किए गए हैं। इन्हें अब तक चार स्थानों पर स्थापित किया जा चुका है।

वाल्मिकी टाइगर रिजर्व के फील्ड निदेशक नेसामणि के ने इस संवाददाता को बताया कि अगले साल तक और अधिक पंप स्थापित करने की योजना है।

सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों का उपयोग लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल है।

क्षेत्र निदेशक ने कहा, “इस साल हमने पहली बार पानी के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप लगाए हैं। यदि यह प्रयोग गर्मियों में सफल होता है, तो हम वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में और अधिक स्थापित करेंगे।”

पहले वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में जंगली जानवरों के लिए जलाशयों को भरने के लिए पानी के टैंकरों का उपयोग किया जाता था, लेकिन यह एक महंगी और समय लेने वाली प्रक्रिया थी।

नेसामानी के मुताबिक, सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप बाघ संरक्षण को मजबूत करेंगे।

उन्होंने कहा, “गर्मियों के दौरान जल निकाय और टाइगर रिजर्व से गुजरने वाली कई नदियां आमतौर पर सूख जाती हैं। यह बाघों और अन्य वन्यजीवों को पानी की तलाश में पड़ोसी मानव बस्तियों में भटकने के लिए मजबूर करता है।"

इससे मानव-वन्यजीव संघर्ष हो सकता है। नेसामानी ने कहा, "लेकिन यह जल्द ही अतीत की बात बन जाएगी।"

वाल्मिकी टाइगर रिजर्व के घास के मैदानों में वाटरहोल सभी वन्यजीवों के लिए जीवन रेखा हैं।

वाल्मिकी टाइगर रिजर्व के अधिकारियों ने कहा कि रिजर्व में प्राकृतिक और कृत्रिम सहित 40 वाटरहोल हैं। सभी वाटरहोल घास के मैदानों में या उसके आस-पास स्थित हैं, जो शाकाहारी जीवों का सहारा बन सकती है, जिससे मांसाहारियों के जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है।

अधिकारियों ने बताया कि बिहार में पिछले कुछ वर्षों से भीषण गर्मी और लंबे समय तक गर्मी का दौर देखा जा रहा है। वाल्मिकी टाइगर रिजर्व, जो बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले की तराई में स्थित है, में पिछले साल गर्मियों के दौरान तापमान 42-43 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया था।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, संरक्षित क्षेत्र में बाघों की संख्या पिछले साल बढ़कर 54 हो गई, जो 2018 में 31 थी। 2014 में, वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में केवल 28 बाघ थे।

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने जुलाई में आधिकारिक तौर पर वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में बाघों की आबादी में वृद्धि की घोषणा की थी। रिजर्व में बाघों की संख्या में 75 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जिसकी एनटीसीए ने प्रशंसा की है। संगठन ने रिजर्व को 'बहुत अच्छा' श्रेणी में रखा है।

वाल्मिकी टाइगर रिजर्व वाल्मिकी वन्यजीव अभयारण्य 899 वर्ग किलोमीटर (89,900 हेक्टेयर) में फैला हुआ है। इसके उत्तर में नेपाल और पश्चिम में उत्तर प्रदेश की सीमा लगती है।

बिहार सरकार कैमूर जिले में कैमूर वन्यजीव अभयारण्य को वाल्मिकी टाइगर रिजर्व के बाद राज्य का दूसरा बाघ अभयारण्य घोषित करने के लिए एनटीसीए की मंजूरी मिलने का इंतजार कर रही है।

Subscribe to our daily hindi newsletter