तमिलनाडु के टाइगर रिजर्व में मिली स्किंक्स की नई प्रजाति

वैज्ञानिकों ने तमिलनाडु के एक जंगल में ट्रेपेज़ॉयड या चतुर्भुज के आकार के नाक वाली एक नई प्रजाति की खोज की है

By Dayanidhi

On: Wednesday 31 January 2024
 
फोटो साभार: अक्षय खांडेकर

दक्षिण भारत में तमिलनाडु के श्रीविल्लिपुथुर-मेगामलाई टाइगर रिजर्व में एक झरने के पास एक गर्भवती जीव दिखा, जो जंगल में जमीन पर सूखी पत्तियों के बीच से गुजर रहा था। भ्रमण पर आए वैज्ञानिकों ने इस स्कली या परतदार जीव को देखकर बताया कि यह एक नई प्रजाति का है। 

वर्टेब्रेट जूलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार शोधकर्ताओं ने वन्यजीवों की तलाश में 2018 से 2023 के बीच तमिलनाडु में सैकड़ों जगहों का दौरा किया।

इस भ्रमण का उद्देश्य बड़े पैमाने पर खोज करना था, साथ ही एक विशिष्ट प्रकार की छिपकली को ढूंढना और उसकी पहचान करना भी इसमें शामिल था। अध्ययन में कहा गया है कि श्रीविल्लिपुथुर-मेगामलाई टाइगर रिजर्व का सर्वेक्षण करते समय, शोधकर्ताओं को 20 अब तक अनदेखी छिपकलियों का सामना करना पड़ा, जिन्हें वे पहचान नहीं पाए।

उन्होंने जानवरों पर करीब से नजर डाली और महसूस किया कि उन्होंने एक नई प्रजाति की खोज ली है, यह है द्रविड़ोसेप्स श्रीविल्लिपुथुरेन्सिस, या एसएमटीआर लीफ-लिटर स्किंक।

अध्ययन में कहा गया है कि पत्ती-कूड़े में रहने वाला लीफ-लिटर स्किंक "मध्यम आकार" का माना जाता है, जिसकी लंबाई केवल चार इंच से अधिक होती है। उनके पास अपेक्षाकृत पतला शरीर, छोटा सिर और छोटे अंग होते हैं। उनकी निचली पलकों पर, स्किंक्स में एक "पारदर्शी खिड़की जैसा हिस्सा होता है।

उनके नासिका छिद्रों का आकार ट्रेपेज़ॉइडल या चतुर्भुज के समान होता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि छिपकलियों का रंग "हल्का कांस्य-भूरा" होता है और उनके किनारों पर गहरे रंग की धारियां होती हैं। बीच में कई स्किंक चौड़े दिखाई देते हैं। यह पतला रेंगते हुए सांप की तरह दिखता है।

नई प्रजातियों की खोज

हर साल हजारों नई प्रजातियां पाई जाती हैं। यहां पिछले सप्ताह की हमारी तीन सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करने वाली रही हैं।

अध्ययन में कहा गया है कि एसएमटीआर कूड़े, सूखी पत्तियों, चट्टानों के नीचे और कम ऊंचाई वाले जंगल में झरने के पास पाई गई। कई मादा स्किंक दो या तीन बच्चों के साथ गर्भवती पाई गई। अधिकांश छिपकलियों के विपरीत, जो अंडे देकर प्रजनन करती हैं, शोधकर्ताओं ने कहा कि नई प्रजाति विविपेरस है, जिसका अर्थ है कि यह जीवित बच्चों को जन्म देकर प्रजनन करती है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने नई प्रजाति का नाम श्रीविल्लिपुथुर-मेगामलाई टाइगर रिजर्व के नाम पर रखा है, जिसे संक्षिप्त रूप में एसएमटीआर कहा जाता है। नई प्रजाति की खोज की गई और अब तक यह केवल तमिलनाडु के श्रीविल्लिपुथुर-मेगामलाई टाइगर रिजर्व में पाई गई है।

अध्ययन में कहा गया है कि नई प्रजाति की पहचान उसकी पलकों, प्रजनन विधि, स्केल पैटर्न और डीएनए से की गई। टीम ने स्किंक्स की एक नई प्रजाति, द्रविड़ोसेप्स और चार और नई प्रजातियों की भी खोज की, एक "कांस्य" एक, एक "गहरा भूरा" एक, "नारियल भूरा" एक और "गहरा कांस्य-भूरा" रंग वाला इसमें शामिल था।

Subscribe to our daily hindi newsletter