वैज्ञानिकों ने खोजी दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी हरे एनाकोंडा की नई प्रजाति

हरे एनाकोंडा की सबसे बड़ी मादाएं सात मीटर से अधिक लंबी हो सकती हैं और उनका वजन 250 किलोग्राम से अधिक हो सकता है

By Dayanidhi

On: Friday 23 February 2024
 
अमेजन वर्षावन में पाया गया दुनिया का सबसे बड़ा सांप, हरे एनाकोंडा की नई प्रजाति, फोटो साभार : आईसटॉक

हरे एनाकोंडा को लंबे समय से अमेजन के सबसे दुर्जेय और रहस्यमय जानवरों में से एक माना जाता है। नया शोध इस शानदार प्राणी की वैज्ञानिक समझ को बढ़ाता है, जिससे पता चलता है कि यह वास्तव में दो आनुवंशिक रूप से भिन्न प्रजातियां हैं। एमडीपीआई नामक पत्रिका में प्रकाशित यह आश्चर्यजनक खोज इस जंगल के सबसे बड़े शिकारी के संरक्षण के लिए एक नया रहस्य खोलती है।

हरे एनाकोंडा दुनिया के सबसे भारी और सबसे लंबे सांपों में से एक हैं। मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका की नदियों और आर्द्रभूमियों में पाए जाने वाले, वे अपनी बिजली की गति और बड़े शिकार को दम घोंटने और फिर उन्हें पूरा निगलने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं।

शोधकर्ताओं ने बताया कि उन्होंने दो एनाकोंडा प्रजातियों के बीच भारी आनुवंशिक अंतरों को देखा। यह देखते हुए कि सरीसृप इतना बड़ा कशेरुक है।

हरे एनाकोंडा के लिए संरक्षण रणनीतियों का अब फिर से मूल्यांकन किया जाना चाहिए, ताकि हर अनोखे प्रजाति को जलवायु परिवर्तन, निवास स्थान में गिरावट और प्रदूषण जैसे खतरों से निपटने में मदद मिल सके। शोध के निष्कर्ष यह भी दिखाते हैं कि बहुत देर होने से पहले पृथ्वी के जानवरों और पौधों की प्रजातियों की विविधता को बेहतर ढंग से समझने की तत्काल जरूरत है।

ऐतिहासिक रूप से, चार एनाकोंडा प्रजातियों को मान्यता दी गई है, जिनमें हरे एनाकोंडा, जिन्हें विशाल एनाकोंडा भी कहा जाता है इसमें शामिल हैं।

हरे एनाकोंडा की सबसे बड़ी मादाएं सात मीटर से अधिक लंबी हो सकती हैं और उनका वजन 250 किलोग्राम से अधिक हो सकता है।

सांप अधिकतर पानी में रहने वाले जीवन के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित होते हैं। उनकी नाक और आंखें उनके सिर के ऊपर होती हैं, ताकि वे देख सकें और सांस ले सकें जबकि उनका बाकी शरीर पानी में डूबा होता है। एनाकोंडा बड़े काले धब्बों के साथ जैतून के रंग का होता है, जो उन्हें अपने परिवेश के साथ घुलने-मिलने में सक्षम बनाता है।

सांप दक्षिण अमेरिका के अमेजन और ओरिनोको बेसिन के हरे-भरे, जटिल जलमार्गों में निवास करते हैं। वे अपनी चतुराई, धैर्य और आश्चर्यजनक चपलता के लिए जाने जाते हैं। पानी का उछाल जानवर के बड़े पैमाने पर मदद करता है और इसे आसानी से स्थानांतरित करने और कैपीबारस (विशाल कृंतक), कैमान (मगरमच्छ परिवार से सरीसृप) और हिरण जैसे बड़े शिकार पर हमला करने में सक्षम बनाती है।

शोध के मुताबिक, हरे एनाकोंडा जहरीले नहीं होते हैं। इसके बजाय वे अपने बड़े, लचीले जबड़ों का उपयोग करके शिकार को पकड़ते हैं और फिर उसे निगलने से पहले अपने मजबूत शरीर से उसे कुचल देते हैं।

बड़े शिकारियों के रूप में, हरे एनाकोंडा अपने पारिस्थितिकी तंत्र में संतुलन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह भूमिका उनके शिकार से भी आगे तक फैली हुई है। उनकी उपस्थिति ही अन्य प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला के व्यवहार को बदल देती है, जिससे यह प्रभावित होता है कि वे कहां और कैसे भोजन करते हैं, प्रजनन करते हैं और प्रवास करते हैं।

एनाकोंडा पर्यावरण परिवर्तन के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हैं। स्वस्थ एनाकोंडा आबादी प्रचुर खाद्य संसाधनों और स्वच्छ पानी के साथ जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र का संकेत देती है। एनाकोंडा की घटती संख्या पर्यावरणीय संकट का संकेत हो सकती है। इसलिए यह जानना कि कौन सी एनाकोंडा प्रजाति मौजूद है, और उनकी संख्या की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।

शोधकर्ता ने कहा, आज तक, एनाकोंडा प्रजातियों के बीच आनुवंशिक अंतर पर बहुत कम शोध हुआ है। हमारे शोध का उद्देश्य उस ज्ञान की कमी को पाटना था।

शोधकर्ता ने बताया कि उन्होंने नौ देशों में सभी एनाकोंडा प्रजातियों के नमूनों का उनके वितरण के दौरान अध्ययन किया।

यह काम लगभग 20 वर्षों तक रहा। पहेली के महत्वपूर्ण हिस्से शोधकर्ताओं द्वारा इक्वाडोर के अमेजन में बैहुएरी वोरानी क्षेत्र के बामेनो इलाके में 2022 के अभियान पर एकत्र किए गए नमूनों से आए थे। 

उन्होंने बताया दक्षिण अमेरिका में विभिन्न स्थानों से एनाकोंडा का सर्वेक्षण किया। स्थितियां कठिन थीं, हम कीचड़ भरी नदियों में तैरते रहे और दलदल में तैरते रहे। भारी गर्मी थी और कीड़ों के झुंड चारों ओर फैले थे।

शोधकर्ता ने कहा उन्होंने आवास के प्रकार और स्थान, वर्षा पैटर्न जैसे आंकड़े एकत्र किए। प्रत्येक नमूने से ऊतक और रक्त एकत्र कर प्रयोगशाला में उनका विश्लेषण किया। इससे पता चला कि हरा एनाकोंडा, जिसे पहले एक ही प्रजाति माना जाता था, वास्तव में दो आनुवंशिक रूप से भिन्न प्रजातियां हैं।

पहली ज्ञात प्रजाति है, यूनेक्टेस मुरिनस, जो पेरू, बोलीविया, फ्रेंच गुयाना और ब्राजील में रहती है। हमने इसे सामान्य नाम "दक्षिणी हरा एनाकोंडा" दिया है। दूसरी, नई पहचानी गई प्रजाति यूनेक्टेस अकायिमा या "उत्तरी हरा एनाकोंडा" है, जो इक्वाडोर, कोलंबिया, वेनेजुएला, त्रिनिदाद, गुयाना, सूरीनाम और फ्रेंच गुयाना में पाई जाती है।

उन्होंने बताया कि उस समय की भी पहचान की जब लगभग एक करोड़ वर्ष पहले हरा एनाकोंडा दो प्रजातियों में विभाजित हो गया था।

हरे एनाकोंडा की दो प्रजातियां लगभग एक जैसी दिखती हैं और उन्हें अलग करने के लिए कोई स्पष्ट भौगोलिक बाधा मौजूद नहीं है। लेकिन उनके आनुवंशिक विचलन का स्तर 5.5 फीसदी है जो चौंका देने वाला है। तुलनात्मक रूप से, मनुष्यों और वानरों के बीच आनुवंशिक अंतर लगभग दो फीसदी का है।

शोध ने हरे एनाकोंडा के आसपास के रहस्य की एक परत खोल दी है। इस खोज का इन प्रजातियों के संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव है, विशेष रूप से नए पहचाने गए उत्तरी हरे एनाकोंडा के लिए।

अब तक, दोनों प्रजातियों को एक ही इकाई के रूप में प्रबंधित किया गया है। लेकिन प्रत्येक के पास अलग-अलग पारिस्थितिक क्षेत्र और श्रेणियां हो सकती हैं, और उन्हें अलग-अलग खतरों का सामना करना पड़ सकता है।

दोनों प्रजातियों के भविष्य की सुरक्षा के लिए अनुरूप संरक्षण रणनीतियां तैयार की जानी चाहिए। इसमें आवास की सुरक्षा के लिए नई कानूनी सुरक्षा और पहल शामिल हो सकती हैं। इसमें जलवायु परिवर्तन, पेड़ों के काटे जाने और प्रदूषण से होने वाले नुकसान को कम करने के उपाय भी शामिल हो सकते हैं, जैसे जलीय आवासों पर तेल रिसाव के विनाशकारी प्रभाव होते हैं।

शोध जैव विविधता संरक्षण में शामिल जटिलताओं की भी याद दिलाता है। जब प्रजातियां अनजान होती हैं, तो वे संरक्षण कार्यक्रमों से अलग हो सकती हैं। संरक्षण योजना में आनुवंशिक वर्गीकरण को शामिल करके, हम पृथ्वी पर जीवन के जटिल जाल को बेहतर ढंग से संरक्षित कर सकते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter