विश्व हाथी दिवस: नष्ट होते आवासों के बीच हाथियों का संरक्षण किस तरह सुनिश्चित हो

एशियाई बाजारों में हाथी दांत की चाहत के कारण हजारों हाथियों का शिकार हुआ

By Dayanidhi

On: Friday 12 August 2022
 

प्रागैतिहासिक सुंदरता, धार्मिक प्रासंगिकता और पर्यावरणीय महत्व को बताते हुए, आज 12 अगस्त को, हम विश्व हाथी दिवस के साथ पृथ्वी के सबसे शानदार जीवों में से एक का सम्मान करते हैं। लेकिन हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि पिछले एक दशक में, हाथियों की संख्या में 62 फीसदी तक की गिरावट आई है और वे अधिकतर अगले दशक के अंत तक विलुप्त हो सकते हैं।

ऐसा अनुमान है कि हर दिन शिकारियों द्वारा 100 अफ्रीकी हाथियों को मार डाला जाता है। एशियाई बाजारों में हाथी दांत की चाहत के कारण हजारों हाथियों का शिकार हुआ है। 

स्टेट ऑफ इंडियाज एनवायरमेंट 2022  इन फिगर्स के मुताबिक भारत में पिछले चार सालों में वर्ष 2019 से 2022 के (जनवरी से मार्च) तक कम से कम 71 जंगली हाथियों का अवैध शिकार हुआ।

विश्व हाथी दिवस इन राजसी जीवों को बचाने के लिए जागरूकता बढ़ाने और बदलाव लाने के लिए घोषित किया गया था।

दुनिया भर में 100 से अधिक हाथी संरक्षण संगठनों के साथ-साथ पेट्रीसिया सिम्स और थाईलैंड के हाथी पुनरुत्पादन फाउंडेशन द्वारा 2012 में इसकी स्थापना के बाद से, विश्व हाथी दिवस उन लाखों लोगों तक पहुंच गया है जो हाथियों से प्यार करते हैं।

विश्व हाथी दिवस पर विभिन्न संगठन और लोग हाथियों को खतरे में डालने वाले मुद्दों को आवाज देने के लिए एक साथ रैली करते हैं।

यह शक्तिशाली, सामूहिक वैश्विक आंदोलन दुनिया को हाथियों और उनके आवासों के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाने के लिए संरक्षण समाधान स्थापित करने, समर्थन करने का एक तरीका प्रदान करता है, ताकि आने वाली पीढ़ियां उनकी सराहना कर सकें।

विश्व हाथी दिवस क्यों?

हाथियों की मदद हेतु दुनिया को एक साथ लाने के लिए विश्व हाथी दिवस घोषित किया गया है। यह हाथियों को सम्मानित करने, उनके सामने आने वाले खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने और सकारात्मक समाधानों का समर्थन करने का दिन है जो उनके अस्तित्व को सुनिश्चित करने में मदद करेंगे।

विश्व हाथी दिवस का इतिहास

सभ्यता के पूरे इतिहास में हाथी और मनुष्य एक साथ एक लंबा सफर तय कर चुके हैं। अफ्रीकी हाथी के प्राकृतिक वातावरण के विस्तार के साथ-साथ इनका आकार विशाल है, ये काफी हद तक कैद और पालतू बनाने का विरोध करने में कामयाब रहे है।

दूसरी ओर, एशियाई हाथी, जो 4,000 से अधिक वर्षों से मनुष्यों के साथ रहा है और विभिन्न सांस्कृतिक और आध्यात्मिक रीति-रिवाजों से जुड़ा है। उदाहरण के लिए, थाईलैंड में हाथी एक राष्ट्रीय प्रतीक हैं। यहां एक दिन का राष्ट्रीय अवकाश पूरी तरह से हाथियों को समर्पित है और वे राजा से शाही उपाधि भी प्राप्त कर सकते हैं।

इन सब के बावजूद, अभी भी हम हाथियों के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं। 

मनुष्य और हाथी में कई विशेषताएं हैं। लेकिन हम उनके भविष्य को खतरे में डाल रहे हैं और पूरे एशिया और अफ्रीका में उनके आवश्यक जैव विविधता वाले आवासों को खतरे में डाल रहे हैं।

हाथी हमारे पर्यावरण के लिए एक महत्वपूर्ण प्रजाति है, क्योंकि वे स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देते हैं और जैव विविधता को प्रोत्साहित करते हैं। जैसा कि विश्व हाथी दिवस की वेबसाइट कहती है, हाथी को खोना एक पर्यावरण देखभाल करने वाले और एक जानवर को खोना है जिससे हमें बहुत कुछ सीखना है।

हम मजबूत स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा नीतियों और जंगली हाथियों के अवैध शिकार और हाथी दांत के अवैध व्यापार के खिलाफ कानून लागू करके, उनके प्राकृतिक आवासों के बेहतर प्रबंधन को बढ़ावा देकर, पारिस्थितिक तंत्र में हाथी की महत्वपूर्ण भूमिका पर लोगों को शिक्षित करके हाथियों को बचा सकते हैं।

हाथियों के पास जगह और समय खत्म हो रहा है। हमें अवैध शिकार और हाथी दांत की तस्करी को रोकने के लिए मिलकर काम करना होगा और संरक्षित प्राकृतिक अभयारण्यों की स्थापना करनी होगी जिसमें हाथी और अन्य वन्यजीव पनप सकें - इससे पहले कि बहुत देर हो जाए और वे सभी चले जाएं।

Subscribe to our daily hindi newsletter