सामूहिक खेती ने बदला इन किसानों का भाग्य

महामारी से बचने के लिए छोटे और भूमिहीन किसानों ने हाथ मिला लिया है। इससे सामूहिक खेती फिर से प्रासंगिक बनने लगी हैैं

By Shagun

On: Thursday 12 August 2021
 
तेलंगाना के करीमनगर जिले के जागीरपाली गांव में जया, चौडामल्ला शमाला, एस बालवा और के लक्ष्मी भूमिका ग्रुप कलेक्टिव द्वारा गठित महिला किसान समूह का हिस्सा हैं और सामूहिक खेती में बढ़ चढ़कर भाग ले रही हैं (फोटो: शगुन कपिल / सीएसई )

पिछले साल जब चौडामल्ला शमाला गर्भवती थीं, तब वह जानती थीं कि उसके पति की 8,000 रुपए महीने की कमाई उसके दूसरे बच्चे के लालन-पालन के लिए पर्याप्त नहीं होने वाली, इसलिए उसने तेलंगाना के करीमनगर जिले के जागीरपाली गांव में सरकारी स्कूल शिक्षिका की नौकरी के लिए आवेदन किया। इसके तुरंत बाद कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए राष्ट्रीय लॉकडाउन लागू हो गया और फिर स्कूल बंद कर दिया गया। कुछ महीने बाद उनके पति जो ग्राम पंचायत कार्यालय में काम करते हैं, को महामारी के कारण वेतन में कटौती का सामना करना पड़ा।

26 साल की शमाला कहती है कि गर्भवती होने के बावजूद मैंने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत काम के लिए आवेदन करने पर विचार किया। तभी उन्होंने हैदराबाद स्थित गैर-लाभकारी भूमिका वीमेंस कलेक्टिव द्वारा शुरू गांव में महिला कृषि समूह या संघ स्थापित किए जाने के बारे में सुना।

उन्होंने तुरंत इसके लिए आवेदन कर दिया। 10 महिलाओं के समूह ने पिछले दिसंबर में 1 हेक्टेयर कृषि भूमि पट्टे पर ली और धान उगाना शुरू कर दिया। उन्होंने अपनी पहली फसल 10 मई को काटी। शमाला कहती हैं, “अगर धान सरकार द्वारा तय न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बिकेगा तो भी हमें अच्छा मुनाफा होगा।” भूमिका वीमेंस कलेक्टिव करीमनगर और सिद्दीपेट में कम से कम 200 छोटे और भूमिहीन महिला किसानों को सामूहिक खेती करने में मदद कर रहा है। इसने राज्य में 20 महिला समूहों को एकमुश्त राशि के रूप में 50,000 रुपए प्रदान किए हैं।

सामूहिक खेती से केरल की महिला किसानों को भी लाभ हुआ है। डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स की प्रोफेसर बीना अग्रवाल कहती हैं कि 30,000 से अधिक महिलाओं ने राज्य में मार्च 2020 में सामूहिक खेती की और उनमें से 87 प्रतिशत आर्थिक रूप से इस महामारी से बच सकीं। अग्रवाल एक दशक से अधिक समय से देश में समूह खेती पर बारीकी से शोध कर रही हैं। समूह अपनी उपज, विशेष रूप से फल और सब्जियां, स्थानीय रूप से या राज्य सरकार द्वारा गरीबी उन्मूलन मिशन कुदुम्बश्री के तहत संचालित सामुदायिक रसोई को बेचता है। वह कहती हैं, “गुजरात में अगस्त 2018 में एक कार्यशाला आयोजित करने के बाद 16 महिला समूह फार्मों का गठन किया गया था। वे अब महामारी के बीच सुरक्षित हैं, जबकि कई पुरुष किसान श्रम और बिक्री जैसी समस्याओं के कारण नुकसान में थे।”

गुजरात में इसी तरह की पहल अन्य संगठनों द्वारा की गई है। अग्रवाल बिहार के लिए इसी तरह की सफलता की कहानियों का हवाला देती हैं, जहां किसानों के समूह ने गेहूं की बंपर फसल उगाई है और संकट के दौरान सदस्यों को निर्वाह के लिए पर्याप्त अनाज प्रदान किया, जबकि आम किसान कम विश्वसनीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर निर्भर थे।

जरूरी पहल

45 वर्षीय जया कहती हैं, “दो साल पहले मैंने खेती के लिए 50,000 रुपए उधार लिए थे लेकिन मेरी पूरी फसल बर्बाद हो गई थी। मुझे इतना बुरा लगा कि मैंने तीन दिनों तक खाना नहीं खाया।” जया तेलंगाना में शामला के समूह की एकमात्र सदस्य है, जिसके पास जमीन का एक टुकड़ा है। एक समूह में जोखिमों को विभाजित किया जाता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि बारिश अनिश्चित है और इस क्षेत्र में सिंचाई व्यवस्था मौजूद नहीं है। वह बताती है, “अगर हमें इस फसल में नुकसान भी होता है, तो भी हम इससे उबर सकते हैं और सामूहिक रूप से लिए गए ऋणों को वापस कर सकते हैं।” इसमें पैदावार बढ़ जाती है क्योंकि समूह ट्रैक्टर, कीटनाशक और उर्वरक खरीद सकते हैं।

वह कहती हैं, “ये आमतौर पर एक छोटे किसान के लिए बहुत महंगे होते हैं।” जया ने संघ को 20,000 रुपए में 0.2 हेक्टेयर जमीन पट्टे पर दी है। उसे समूह द्वारा अर्जित लाभ में अपने हिस्से के रूप में अतिरिक्त 6,100 रुपए मिलेंगे। इसमें से 4,650 रुपए नकद और शेष धान होगा। उसे खेती की अवधि के दौरान किए गए श्रम के लिए प्रतिदिन 600 रुपए भी मिलेंगे। संघ ने पहले वर्ष में सुनिश्चित न्यूनतम समर्थन मूल्य और अच्छी बारिश के कारण धान की खेती की, लेकिन अब वे विविधीकरण के लिए तैयार हैं। जया कहती हैं, “अगर बारिश अच्छी होती है, तो हम धान की खेती जारी रख सकते हैं और अगर बारिश ठीक नहीं होती है तो हम मूंगफली, मक्का या बाजरा की खेती करेंगे।” वह भविष्य में बकरी पालन के बारे में भी सोच रहे हैं।

पुराना विचार, नया तरीका

समूह खेती की अवधारणा देश के लिए नई नहीं है। कई राज्यों ने अतीत में इसका प्रयोग किया है लेकिन सीमित सफलता के साथ। इस पहल ने केरल, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में अच्छा काम किया है लेकिन यह तेलंगाना सहित अधिकांश अन्य राज्यों में कारगर नहीं रही।

भूमिका वीमेन्स कलेक्टिव की निदेशक पी प्रशांति कहती हैं, “तेलंगाना में नवीनतम पहल अलग है। पहले समूह का आकार बड़ा (लगभग 30) था। महिलाएं अपनी पारिवारिक भूमि पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हुए केवल कुछ घंटों के लिए संघ में काम कर रही थीं।” प्रशांति कहती हैं कि आय भी कम थी क्योंकि संघ में सभी महिलाओं के बीच उपज वितरित हो जाती थी। वर्तमान मॉडल में समूह का आकार घटाकर 10 कर दिया गया है जिससे यह अधिक प्रबंधनीय हो गया है। महिलाएं अब सामूहिक खेती को देखती हैं और अपनी आय के प्राथमिक स्रोत के रूप में इसे देखती हैं। मॉडल में संघ के लिए अपने मुनाफे का 5 प्रतिशत बचा कर रखने का प्रावधान भी है, ताकि यह पहल आर्थिक रूप से टिकाऊ बनी रहे।

गोवा में समूह खेती का एक संशोधित संस्करण महामारी के दौरान लोगों को कृषि क्षेत्र में लौटने में मदद कर रहा है। राज्य कृषि निदेशक नेविल अल्फांसो कहते हैं, “राज्य में 95 प्रतिशत से अधिक किसान छोटे और सीमांत हैं। पीढ़ियों से यह भूमि और अधिक विभाजित हो गई और भूमि का बड़ा हिस्सा अब अनुपयोगी है।” इसे देखते हुए राज्य सरकार ने 2018 में एक कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया जहां किसान सामूहिक रूप से सिंचाई की सुविधा ले सकते हैं, खेत की बाड़ लगा सकते हैं और इसके लिए प्रति हेक्टेयर 2.5 लाख की एकमुश्त सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

जो बात मॉडल को अलग करती है वह यह है कि जहां किसानों को सामूहिक रूप से संपत्तियां बनानी होती हैं, वहीं उन्हें एक साथ खेती करने की जरूरत नहीं होती है। दक्षिण गोवा में साल्सेते तालुका के जोनल अधिकारी शरीफ फर्टाडो कहते हैं कि इसका कारण यह है कि राज्य पहले से ही व्यक्तिगत किसानों को बहुत सारे प्रोत्साहन देता है।

सालसेटे तालुका में किसानों के पहले समूह ने नवंबर 2020 में प्रोत्साहन राशि प्राप्त की। अब इसका सकारात्मक प्रभाव पहले से ही दिखाई दे रहा है। पहले आवारा मवेशी अक्सर खेतों में घुस जाते थे और फसलों को नष्ट कर देते थे। बाड़ लगाने से इससे बचा जा सकता है, लेकिन अधिकांश छोटे किसानों के लिए यह बहुत महंगा है। फर्टाडो कहते हैं, “कई लोग गांवों में लौट आए हैं और सामूहिक रूप से सस्ती बाड़ के कारण खेती फिर से शुरू कर रहे हैं।”

सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार, तालुका में कृषि गतिविधि में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और और पिछले नवंबर से लगभग 20-25 हेक्टेयर भूमि को खेती के लिए पुनः तैयार किया गया है। राज्य में एक और दिलचस्प बदलाव आया है जहां पूरा गांव सामूहिक रूप से अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने के लिए आधुनिक महंगी मशीनों जैसे हार्वेस्टर को किराए पर लेते हैं।

इस प्रथा को पहली बार 2015 में क्रियान्वित किया गया था, जब सेंट एस्टेवम गांव के निवासियों ने एक बिल्डर को गांव में परती भूमि पर कोयले के परिवहन के लिए रास्ता विकसित करने से रोकने का फैसला किया था। लगभग 200 निवासियों ने इल्हा वर्डे फार्मर्स क्लब का गठन किया और संयुक्त रूप से धान की खेती की और लगभग 45 हेक्टेयर परती धान के खेतों को कृषि योग्य बना दिया।

समूह ने डॉन बॉस्को सोसाइटी के फादर जॉर्ज क्वाड्रोस से मदद ली, जो 1980 के दशक से मशीनीकृत खेती के साथ प्रयोग कर रहे थे। वर्तमान में 25 गांवों के 1,000 किसान एक समूह में मशीनों को किराए पर लेते हैं।

फर्टाडो कहते हैं, “खेत का मशीनीकरण महंगा है, लेकिन बड़े क्षेत्रों में इस्तेमाल होने पर खेती की लागत को 60 प्रतिशत तक कम कर सकता है।” अब जब कोई मशीन किसी गांव में पहुंचती है तो वह किसी एक खेत पर नहीं, बल्कि 20 से 25 छोटे-छोटे खेतों में काम करती है। इससे सामूहिक खेती लाभप्रद बना है।

आगे पढ़ें, “अगर सरकार गंभीर हो तो सामूहिक खेती भारतीय कृषि को बदल सकती है”

Subscribe to our daily hindi newsletter