अगले 500 वर्षों में जलवायु परिवर्तन से सबसे अधिक प्रभावित होंगे बोरियल वन और टुंड्रा क्षेत्र

अध्ययन में साल 2500 तक पूरी धरती के पारिस्थितिकी तंत्र के वितरण पर जलवायु परिवर्तन का क्या प्रभाव पड़ेगा इसका पता लगाया गया है

By Dayanidhi

On: Wednesday 17 April 2024
 
बोरियल वन का अधिकांश भाग, पृथ्वी के सबसे उत्तरी जंगल और कार्बन भंडारण और स्वच्छ पानी प्रदान करने वाले, गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते हैं। फोटो साभार: आईस्टॉक

एक नए अध्ययन के अनुसार, कनाडा और अलास्का समेत दुनिया के कुछ हिस्सों में पाए जाने वाले बोरियल वन और उत्तर में झाड़ियों के अगले 500 वर्षों में जलवायु परिवर्तन से सबसे अधिक प्रभावित होने की आशंका जताई गई है।

अध्ययन, यॉर्क, लीड्स के साथ-साथ ऑक्सफोर्ड और मॉन्ट्रियल तथा ईटीएच के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किया गया है। इस अध्ययन में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का आकलन करने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड के विभिन्न वायुमंडलीय मात्रा को लेकर जलवायु मॉडल का उपयोग किया गया है। साथ ही अध्ययन में साल 2500 तक पूरी धरती के पारिस्थितिकी तंत्र पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा इसका भी पता लगाया गया।

अध्ययन में कहा गया है कि अधिकांश जलवायु का पूर्वानुमान लगाने वाले मॉडल साल 2100 तक की ही भविष्यवाणी करते हैं, लेकिन शोधकर्ताओं ने लंबे समय के अनुमानों का पता लगाने के लिए इसका उपयोग किया। ताकि दुनिया भर में लोगों, जानवरों और पौधों के जीवन को अगली शताब्दी से आगे जलवायु परिवर्तन के अनुकूल होने की कितनी जरूरत पड़ सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि लंबे समय तक जीवित रहने वाले पेड़ दशकों के बजाय सदियों के लिए अनुकूलित होते हैं।

500 वर्ष की अवधि में जलवायु परिवर्तन के मॉडलिंग से पता चलता है कि बोरियल वन का अधिकांश भाग, पृथ्वी के सबसे उत्तरी जंगल और कार्बन भंडारण और स्वच्छ पानी प्रदान करने वाले, गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते हैं। साथ ही टुंड्रा क्षेत्र, बोरियल वन के उत्तर में पेड़ रहित झाड़ियां भी गंभीर रूप से प्रभावित हो सकती हैं।

टुंड्रा क्षेत्रों में पहले से ही नए पौधों को ऐसी भूमि पर पनपते हुए देखा गया है जो कभी उनके जीवित रहने के लिए बहुत ठंडी हुआ करती थी, और जैसे-जैसे धरती गर्म होती जा रहा है, इसकी उष्णकटिबंधीय गर्मी को कम करने की क्षमता घट रही है, जो इसे वापस भूमध्य रेखा की ओर धकेल रही है।

इसका मतलब यह है कि अगर ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन पर तेजी से रोक नहीं लगाई गई, तो पृथ्वी के कुछ सबसे गर्म देशों के बड़े हिस्से इतने गर्म हो जाएंगे कि वहां आसानी से रहना संभव नहीं होगा और वहां रहने के लिए रोजमर्रा के जीवन में काफी बदलाव करने होंगे।

शोध में शोधकर्ता इस बात पर जोर डालते हैं कि यद्यपि हम पहले से ही जानवरों और पौधों को पलायन करते हुए देख रहे हैं क्योंकि वे बदलती जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल होने की कोशिश कर रहे हैं, यह भविष्य में और तेज हो सकता है।

जैसा कि अध्ययन में बताया गया है, कुछ प्रजातियां, जैसे पेड़, जानवरों और लोगों की तुलना में बहुत धीमी गति से प्रवास करती हैं, इसलिए कुछ पौधे और जानवर पूरी तरह से नष्ट हो जाएंगे, जिससे आज का पारिस्थितिक तंत्र का अस्तित्व को खतरे में पड़ जाएगा।

शोध के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन के कुछ पहलुओं को रोकना कठिन हैं, इसलिए, संयुक्त राष्ट्र के 2030 और 2050 कार्बन उत्सर्जन लक्ष्यों के साथ-साथ 2100 जलवायु मॉडल भविष्यवाणियों से आगे देखना उपयोगी है, क्योंकि हम जानते हैं कि जलवायु परिवर्तन यहीं नहीं रुकेगा।

भविष्य में बहुत आगे देखने पर, जिसका हमारे पोते-पोतियों को सामना करना पड़ेगा, हम देख सकते हैं कि जलवायु परिवर्तन की दर, प्रजातियों के प्रवासन दर और उनकी प्रवासन क्षमता के बीच एक बड़ा अंतर है। उदाहरण के लिए, पेड़ बहुत धीमी गति से पलायन करेंगे पक्षियों और स्तनधारियों और बोरियल वनों में गिरावट आने, लगभग 12,000 साल पहले ग्लेशियरों के पीछे हटने के बाद से बने पारिस्थितिकी तंत्र को बदल दिया है।

वे प्रजातियां जो जलवायु के अनुकूल नहीं हो सकतीं या अधिक उपयुक्त स्थानों पर नहीं जा सकतीं, उनकी संख्या और सीमा में भारी गिरावट आएगी या वे विलुप्त भी हो जाएंगी।

रॉयल सोसाइटी बी के जर्नल फिलॉसॉफिकल ट्रांजेक्शन में प्रकाशित अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि वर्तमान बोरियल क्षेत्र ठंडे हैं और कम घनी आबादी वाले हैं, लेकिन बदलते परिवेश का मतलब यह हो सकता है कि भविष्य में गर्मी बढ़ने पर अधिक लोग इन इलाकों की ओर पलायन करेंगे, जिससे पारिस्थितिकी तंत्र और प्रजातियों पर दबाव बढ़ जाएगा।

प्रवासन दुनिया भर के देशों के राजनीतिक सहयोग पर भी निर्भर करता है और शोधकर्ताओं का कहना है कि वर्तमान वैश्विक संघर्षों और विभाजनों को देखते हुए, यह सफल जलवायु अनुकूलन के लिए सबसे बड़ी बाधाओं में से एक हो सकता है।

अध्ययन के हवाले से शोधकर्ता ने कहा, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लंबे समय के अनुमान उस बदलाव के पैमाने को उजागर करते हैं जिसका हम और विशेष रूप से हमारे बच्चे और पोते-पोतियां सामना कर सकते हैं। यहां तक कि कम तापमान वाले परिदृश्यों के तहत भी और इस बारे में सोचना शुरू करने की आवश्यकता है अब यह कठिन है कि हम सभी को उन संभावित दुनियाओं में सही तरीके से जीने के लिए क्या करना होगा।

अध्ययन मानवजनित जलवायु परिवर्तन के जीवमंडल पर पड़ने वाले लंबे समय के प्रभावों और गंभीरता की और इशारा करता है। बोरियल वन और टुंड्रा बायोम की रक्षा करने, विशेष रूप से है दबाव डालना और अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि अगले कुछ सौ वर्षों में इन बायोमों के कब्जे वाले क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर भौगोलिक बदलाव उन्हें संरक्षित करने के लिए आवश्यक हो सकते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter