मूलवासियों की भागीदारी और ज्ञान से जलवायु परिवर्तन से निपटना होगा आसान

अध्ययन में कहा गया है कि इस नई विधि का उद्देश्य चुने गए इलाकों के निवासियों द्वारा महसूस किए गए जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को व्यवस्थित रूप से दस्तावेजीकरण करना है।

By Dayanidhi

On: Thursday 29 February 2024
 
फोटो साभार : एफएओ

एक नए अध्ययन में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के बारे में अपनी समझ को बेहतर बनाने और उनसे निपटने के लिए स्वदेशी लोगों और स्थानीय समुदायों को शामिल करना जरूरी है। यदि इस प्रक्रिया को ठीक से अपनाया जाए, तो इसके परिणाम समाज के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

यह यूनिवर्सिटैट ऑटोनोमा डी बार्सिलोना (आईसीटीए-यूएबी) के पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा दुनिया भर में स्थानीय स्तर पर किए गए अध्ययन की एक महत्वपूर्ण खोज है। अध्ययन में सभी तरह के जलवायु क्षेत्रों के 48 स्वदेशी लोग और स्थानीय समुदाय शामिल किए गए थे। 

अध्ययन के मुताबिक, आईसीटीए-यूएबी में आईसीआरईए के शोधकर्ता प्रोफेसर विक्टोरिया रेयेस-गार्सिया के नेतृत्व में किए गए इस अध्ययन में विश्वविद्यालयों और सरकारी संस्थानों से लेकर सिविल सोसाइटी तक कई स्थानीय संगठनों का सहयोग रहा। यह अध्ययन हाल ही में जर्नल कम्युनिकेशंस अर्थ एंड एनवायरनमेंट में प्रकाशित हुआ है

एलआईसीसीआई के प्रमुख विक्टोरिया रेयेस-गार्सिया कहते हैं, जलवायु परिवर्तन का प्रभाव जनसंख्या और समुदायों पर अलग-अलग होता है, जो इसके अनुकूल ढलने की रणनीतियों को चुनौतीपूर्ण बनाता है। अध्ययन में कहा गया है कि स्वदेशी और स्थानीय ज्ञान नए सबूत देता है जो जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है, यह उचित और असरदार भी है।

जलवायु परिवर्तन जटिल, जटिल कारणों और प्रभावों वाली एक वैश्विक घटना है जिसके लिए सभी स्तरों पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता होती है। हालांकि, जलवायु परिवर्तन के प्रभावों की परिवर्तनशीलता ऐसी है कि उन्हें कम करने के लिए स्थानीय हस्तक्षेप हमेशा प्रभावी नहीं होते हैं।

इसके अलावा, परिवर्तन करने वाले कारणों की जटिलता, जैसे कि स्थानीय संघर्ष, बड़े बुनियादी ढांचे की योजना या पर्यटन, जलवायु परिवर्तन के चालकों और प्रभावों के बारे में हमारी समझ को गलत दिशा में ले जा सकते हैं।

यह जरूरी है कि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को उन समुदायों द्वारा अलग-अलग तरीके से माना जाता है। जिनकी आजीविका दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की आर्थिक गतिविधियों से अलग होती है, जो दुनिया के विशिष्ट सांस्कृतिक विचारों और समझ को अपनाते हैं। जिसके चलते दुनिया के कई हिस्सों में खाद्य संप्रभुता, आर्थिक सुरक्षा और सांस्कृतिक पहचान खतरे में पड़ गई है।

इसी वजह से, वैज्ञानिक और नीति निर्माता कई सालों से अमेरिका के स्थानीय समुदाय और स्वदेशी लोगों के मंच (एलसीआईपीपी), जलवायु परिवर्तन पर राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) जैसी अंतर्राष्ट्रीय पहलों के साथ, अपने अध्ययन और कार्यक्रमों में स्वदेशी लोगों और स्थानीय समुदायों की जरूरतों को शामिल करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं।

दुर्भाग्यवश अधिकतर मामलों में, इन समुदायों को शुरुआत से लेकर कार्यान्वयन के चरण तक नजरअंदाज कर दिया जाता है। यह चुनौती विशेष रूप से उन क्षेत्रों में स्पष्ट है जहां समुदाय प्रकृति पर बहुत अधिक निर्भर हैं, जिससे वे जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।

यही वह समस्या है जिसका समाधान करने के लिए एलआईसीसीआई-जलवायु परिवर्तन प्रभावों के स्थानीय आधार पर परियोजना तैयार की गई है। 65 संस्थानों के 81 शोधकर्ताओं के सहयोग से, एलआईसीसीआई टीम ने एक जगह-विशिष्ट लेकिन अलग तरह की सांस्कृतिक रूप से तुलना करने योग्य प्रोटोकॉल विकसित किया है।

अध्ययन में कहा गया है कि इस नई विधि का उद्देश्य चुने हुए क्षेत्रों के निवासियों द्वारा महसूस किए गए जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को व्यवस्थित रूप से दस्तावेजीकरण करना है। इस परियोजना में 48 विविध संस्कृतियों और देशों के 5,000 से अधिक लोग शामिल थे, जो 37 देशों के 179 समुदायों से संबंधित हैं।

अध्ययनकर्ता ने बताया, हालांकि प्रत्येक समुदाय से परामर्श नहीं किया जा सका, 369 संकेतकों में व्यवस्थित 1,661 दर्ज किए गए प्रभावों का विश्लेषण किया गया। यदि इसे व्यापक रूप से अपनाया जाता है, तो एलआईसीसीआई प्रोटोकॉल एक व्यापक वैश्विक परिप्रेक्ष्य प्रदान करने की क्षमता रखता है। जिससे स्वदेशी लोगों और स्थानीय समुदायों और उनके ज्ञान को अंतरराष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन अनुसंधान और नीति के व्यापक परिदृश्य में जोड़ने  की सुविधा मिलती है।

कई उदाहरणों में, इन समुदायों ने ऐसे प्रभावों पर सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया करके इनसे निपटने का तरीका ढूढ़ निकला है। उन्होंने पर्यावरण और उनके जीने के तरीके दोनों पर प्रभावों को कम करने के उद्देश्य से अपनी सामाजिक-आर्थिक और सांस्कृतिक गतिविधियों को रणनीतिक रूप से समायोजित किया है।  

कई अन्य शोध प्रोटोकॉल की तुलना में, एलआईसीसीआई परियोजना में भाग लेने वाले समुदाय अक्सर औसत या मौसमी तापमान में बदलाव के साथ-साथ फसल उत्पादकता और जंगली पौधों की प्रचुरता में होने वाले बदलाव की जानकारी देते हैं।

अध्ययनकर्ता ने बताया कि एलआईसीसीआई में छोटी से छोटी इशारा देने वाली प्रणाली को भी गंभीरता से लिया जाता है, जो विभिन्न स्थानों पर विविध अवलोकनों और स्पष्टीकरणों के साथ औसत तापमान या फसल उत्पादकता में परिवर्तन को जोड़ने में सक्षम बनाती है।

उन्होंने कहा, इसमें घाना को प्रभावित करने वाली सहारा से निकलने वाली शुष्क हवा से लेकर तापमान का हिसाब लगाते समय चिली में वर्षा में कमी तक शामिल है। इसी तरह, इसमें फसल उत्पादकता का आकलन करते समय सेनेगल में संक्षेपण चक्र का छोटा होना और रोमानिया में कीटों का संक्रमण भी शामिल है।

स्वदेशी लोगों और स्थानीय समुदायों का ज्ञान जलवायु परिवर्तन शोध और नीति को कैसे प्रभावित कर सकता है?

अध्ययन में कहा गया है कि स्पेन और दुनिया भर में, एलआईसीसीआई की परियोजना ने दिखाया है कि स्थानीय समुदाय जलवायु को कम करने के तरीकों के आधार पर काम करते हैं।

जलवायु परिवर्तन के अनुकूल होने और अपने समुदायों पर इसके प्रभावों को कम करने की उनकी क्षमता के साथ-साथ उनके द्वारा सिद्ध किए गए जटिल और गहन ज्ञान को ध्यान में रखते हुए, एलआईसीसीआई ने शोधकर्ताओं और नीति निर्माताओं दोनों के लिए उनकी सीख को तीन महत्वपूर्ण सिफारिशों में विभाजित किया है:

स्वदेशी लोगों और स्थानीय समुदायों के साथ जुड़ने से जलवायु परिवर्तन और स्थानीय स्तर पर इसके प्रभावों के बारे में हमारी समझ गहरी होती है। इस समझ का उपयोग स्थानीय रूप से प्रासंगिक अनुकूलन योजनाओं और कामों को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

जलवायु न्याय के लिए दुनिया भर में वार्ता के संदर्भ में, एलआईसीसीआई परियोजना दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को मापने और तुलना करने के लिए एक नया तरीका प्रदान करती है, जो उचित क्षतिपूर्ति उपायों के बारे में भी जानकारी दे सकती है।

स्वदेशी और स्थानीय ज्ञान और सांस्कृतिक प्रणालियों की रक्षा में चल रहे प्रभावों के अनुकूल होने की उनकी क्षमता का समर्थन करना और उन्हें वैश्विक स्तर पर जलवायु में बदलाव को कम करने के प्रयासों में योगदान करने में सक्षम बनाना शामिल है।

अध्ययनकर्ता ने कहा, वास्तव में, स्वदेशी लोगों के पास मौजूद जटिल पारिस्थितिकी ज्ञान उन्हें जलवायु परिवर्तन के उन प्रभावों की पहचान करने में मदद करता है जिनकी वैज्ञानिक साहित्य में पूरी तरह से जांच नहीं की गई है, जैसे कि समुद्री जानवरों के व्यवहार, खाद्य श्रृंखला और यहां तक कि सिंथेटिक प्रदूषण पर प्रभाव आदि।

Subscribe to our daily hindi newsletter