बढ़ते तापमान के कारण समय से पहले उड़ान भर रही हैं भौंरा रानियां, परागण होगा कम

शोध के आंकड़ों से पता चलता है कि अधिक खेती वाले इलाकों में भौंरों की पहली उड़ान अब एक सदी पहले की तुलना में लगभग 14 दिन पहले होती है

By Dayanidhi

On: Tuesday 21 March 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, टोनी हिसगेट

एक शोध के मुताबिक, भौंरों की प्रजातियों के नुकसान की वजह से खतरे बढ़ सकते हैं, जिससे फसलों और जंगली पौधों का परागण कम हो सकता है। यह शोध लुंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ता मारिया ब्लासी रोमेरो की अगुवाई में किया गया हैं।

जब वसंत का मौसम आता है और जमीन गर्म हो जाती है, तो रानी भौंरा हाइबरनेशन से जाग जाती हैं। श्रमिकों और नरों के विपरीत, रानियां एकमात्र भौंरा हैं जो सर्दियों में जीवित रहती हैं। वे कुछ हफ़्ते छत्ते बनाने के लिए जगह खोजने में बिताती हैं, जहां वे अंडे दे सकती हैं और एक कॉलोनी शुरू कर सकती हैं।

हालांकि, बढ़ते तापमान का मतलब है कि वे साल में जल्दी जाग जाते हैं। नए अध्ययन से पता चलता है कि स्वीडन में पहली बार जागने की या प्रक्रिया बीस साल पहले की तुलना में औसतन पांच दिन पहले होती है।

शोधकर्ता मारिया ब्लासी रोमेरो कहती हैं, पूरे स्वीडन में, हम देखते हैं कि जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान बढ़ने से यह स्पष्ट रूप से प्रभावित करता है जब रानियां जागती हैं और एक नया छत्ता बनाने के लिए जगह खोजने के लिए उड़ान भरती हैं।

यह केवल तापमान का प्रभाव नहीं है। शोधकर्ताओं ने दक्षिणी स्वीडन के विभिन्न क्षेत्रों में 117 साल पहले भौंरा रानियों की जांच करने के लिए लुंड जैविक संग्रहालय के संग्रह का उपयोग किया है। इन आंकड़ों से पता चलता है कि अधिक खेती वाले इलाकों में भौंरों की पहली उड़ान अब एक सदी पहले की तुलना में लगभग चौदह दिन पहले होती है।

आधुनिक कृषि में जैव विविधता में कमी

पिछली शताब्दी के दौरान परीक्षित परिदृश्य में प्रमुख बदलाव के रूप में घास के मैदानों और स्थायी रूप से चरने वाले चरागाहों का नुकसान हुआ। आज, यहां बड़े कृषि क्षेत्र हावी हैं और अक्सर कुछ अलग फसलें ही उगाई जाती हैं। इससे खेत की जैव विविधता में सामान्य गिरावट आई है।

भौंरा रानियां आजकल अपने हाइबरनेशन को बहुत पहले छोड़ देती हैं, इसलिए संभवतः एक गर्म जलवायु, उड़ान अवधि के दौरान भोजन की कमी और पुराने समय के अधिक विविध परिदृश्यों की तुलना में आज के कृषि परिदृश्य में अधिक भिन्न माइक्रोकलाइमैटिक स्थितियां हैं।

शोधकर्ताओं ने  भौंरों की दस प्रजातियों पर गौर किया और पाया है कि जो प्रजातियां पहले से ही मौसम में सबसे पहले उड़ती थीं, वे और भी पहले उड़ने वाली लगी हैं, जबकि बाद में आने वाली प्रजातियों ने अपने उड़ान के मौसम को नहीं बदला है। इस बात के खतरे बढ़ गए है कि इससे फूल वाले पौधों और भौंरों की गतिविधि और समय के बीच एक बुरा मेल हो जाता है और भौंरों को पर्याप्त भोजन नहीं मिलता है।

हम एक स्पष्ट खतरे को देखते हैं, अधिक भौंरों की प्रजातियों को स्थानीय रूप से विलुप्त होने का खतरा है, खासतौर पर प्रजातियां जो आम तौर पर गर्मियों में बाद में उभरती हैं। इससे कुल मिलाकर भौंरों की संख्या में गिरावट आ सकती है और इसके परागण कम होगा और फसलों और पारिस्थितिकी तंत्र के कामकाज पर भी असर पड़ेगा। शोधकर्ता अन्ना एस पर्सन कहते हैं, भौंरा महत्वपूर्ण परागणक हैं, खासतौर पर उत्तरी अक्षांश जैसे स्कैंडिनेविया में।

शोधकर्ता रोमेन कैरी कहती हैं, जलवायु परिवर्तन और भूमि उपयोग में बदलाव जैविक विविधता के लिए दो सबसे बड़े खतरे हैं। विभिन्न प्रजातियां इन परिवर्तनों के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देती हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह कैसे और क्यों है।

समाधान जो प्रभाव को धीमा करती हैं -

अध्ययन में ऐसे कई उपायों पर प्रकाश डाला गया है जो परागणकर्ताओं पर जलवायु के गर्म होने के प्रभाव को कम कर सकते हैं और फूलों वाले पौधों तक उनकी पहुंच बढ़ा सकते हैं। कुछ उदाहरण हैं:

 प्राकृतिक चरागाहों जैसे प्राकृतिक चरागाहों का संरक्षण करना।

 फूलों की अवधि के बाद, सड़कों के किनारे देर से कटाई करना।

 फूलों की पट्टियां और झाड़ियों को इस तरह से डिजाइन किए जाए जो परागणकर्ताओं के पक्ष में हो।

Subscribe to our daily hindi newsletter