विश्व ओजोन दिवस 2022: क्या है इस साल की थीम?

19 दिसंबर 1994 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 16 सितंबर को ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया।

By Dayanidhi

On: Friday 16 September 2022
 

विश्व ओजोन दिवस, हर साल 16 सितंबर को मनाया जाता है। इसे ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस तारीख को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1994 में नामित किया गया था। 1987 में उस तारीख की याद में जब राष्ट्रों ने ओजोन परत को नष्ट करने वाले पदार्थों पर मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए थे।

ओजोन परत को संरक्षित करने के लिए कार्रवाई की घोषणा करने की आवश्यकता इसके नष्ट होने की शुरुआत के परिणामस्वरूप हुई। 2017 में, मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के 30 साल बाद, ओजोन परत में छेद बंद हो गया था और इसके प्रभाव 100 वर्षों तक रहने का अनुमान लगाया गया है।

क्या है विश्व ओजोन दिवस 2022 थीम?

16 सितंबर को मनाए जाने वाले ओजोन परत के संरक्षण के लिए 2022 अंतर्राष्ट्रीय दिवस का विषय, मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल एट35: पृथ्वी पर जीवन की रक्षा करने वाला वैश्विक सहयोग है।

जलवायु परिवर्तन पर मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के व्यापक प्रभाव और सहयोग में कार्य करने, साझेदारी बनाने और जलवायु चुनौतियों का समाधान करने तथा भविष्य की पीढ़ियों के लिए पृथ्वी पर जीवन की रक्षा करने के लिए वैश्विक सहयोग विकसित करने की आवश्यकता की पहचान है।

ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस का इतिहास

19 दिसंबर 1994 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 16 सितंबर को ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया। यह उस तारीख की याद में, जिस पर 1987 में ओजोन परत को नष्ट करने वाले पदार्थों पर मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए थे।

मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल और इसके संशोधनों के उद्देश्यों के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए राज्यों को प्रत्येक वर्ष दिवस समर्पित करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

ओजोन परत पृथ्वी के समताप मंडल का एक क्षेत्र है जो सूर्य के अधिकांश पराबैंगनी विकिरण को अवशोषित करता है। इसमें वायुमंडल के अन्य भागों की तुलना में ओजोन की उच्च मात्रा होती है, हालांकि समताप मंडल में अन्य गैसों की तुलना में यह कम है।

यह मुख्य रूप से समताप मंडल के निचले हिस्से में पाया जाता है, पृथ्वी से लगभग 10 से 22 मील ऊपर, जो भूगोल और मौसम के अनुसार अलग-अलग होता है।

1913 में फ्रांसीसी भौतिकविदों चार्ल्स फैब्री और हेनरी बुइसन ने ओजोन परत की खोज की थी। सूर्य के मापन से पता चला था कि पृथ्वी पर इसकी सतह से जमीन पर छोड़ा जाने वाला विकिरण आमतौर पर अत्यधिक उच्च तापमान वाले एक काले शरीर के एक स्पेक्ट्रम के अनुरूप होता है, लेकिन वहां था स्पेक्ट्रम के पराबैंगनी छोर पर लगभग 310 नैनोमीटर मापने वाले तरंग दैर्ध्य के नीचे कोई विकिरण नहीं है।

इसने वैज्ञानिकों को यह निष्कर्ष निकालने के लिए प्रेरित किया कि स्पेक्ट्रम के पराबैंगनी छोर पर गायब  विकिरण वातावरण में किसी चीज द्वारा अवशोषित किया जा रहा था। कई वैज्ञानिक परीक्षणों पर, गायब  विकिरण के स्पेक्ट्रम का अंततः केवल एक ज्ञात रसायन से मिलान किया गया, जो ओजोन थी।

इस रसायन के गुणों का व्यापक रूप से ब्रिटिश मौसम विज्ञानी जी एम बी डोबसन द्वारा पता लगाया गया था, जिन्होंने एक साधारण स्पेक्ट्रोफोटोमीटर विकसित किया था जिसके साथ जमीन से समताप मंडल की ओजोन को मापा जा सकता था। 1930 में ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी सिडनी चैपमैन द्वारा ओजोन परत का निर्माण करने वाले फोटोकेमिकल तंत्र की खोज की गई थी।  

पृथ्वी के समताप मंडल में ओजोन दो ऑक्सीजन परमाणुओं के साथ साधारण ऑक्सीजन अणुओं पर पराबैंगनी प्रकाश के प्रभाव के परिणामस्वरूप आती है, जिससे वे अलग-अलग ऑक्सीजन में विभाजित हो जाते हैं। परमाणु जिसके बाद परमाणु ऑक्सीजन फिर अटूट ऑक्सीजन के साथ मिलती है।

क्या अब पृथ्वी की ओजोन परत सुरक्षित है?

भले ही मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल ने बढ़ते संकट को रोक दिया, लेकिन चीजें अभी भी नियंत्रण में नहीं हैं। लैंकेस्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अध्ययन, के अनुसार ओजोन संरक्षण के अभाव में चीजें विकट होतीं हैं।

इस सदी के अंत तक, पृथ्वी का तापमान 0.5 से 1 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा। यदि ओजोन परत की कमी को संरक्षित नहीं किया जाता है, तो जलवायु परिवर्तन पृथ्वी पर सभी तरह के जीवन को समाप्त करने की और अग्रसर होगा।

यदि पेड़-पौधे यूवी विकिरण से सुरक्षित नहीं रहेंगे, तो पौधे कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करने में सक्षम नहीं होंगे, जिससे जलवायु परिवर्तन में वृद्धि होगी। अध्ययन के अनुसार, मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के बिना 2040 तक ओजोन परत गायब हो जाएगी।

Subscribe to our daily hindi newsletter