सुप्रीम कोर्ट ने श्रम मंत्रालय से मांगी असंगठित मजदूरों के बारे में ताजा जानकारी

यहां पढ़िए पर्यावरण सम्बन्धी मामलों के विषय में अदालती आदेशों का सार

By Susan Chacko, Lalit Maurya

On: Thursday 08 December 2022
 

सुप्रीम कोर्ट ने श्रम और रोजगार मंत्रालय को हर राज्य में प्रवासी और असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों के बारे में ताजा जानकारी देने का निर्देश दिया है। मामला असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों के पंजीकरण से जुड़ा है।

इस बारे में सुप्रीम कोर्ट ने 6 दिसंबर, 2022 को कहा कि सरकार द्वारा दायर हलफनामे से पता चलता है कि कई राज्यों ने अभी तक लक्ष्य को हासिल नहीं किया है, जबकि कुछ राज्यों ने बहुत अच्छा काम किया है। इस मामले पर अगली सुनवाई 15 दिसंबर, 2022 को होगी।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 21 जुलाई, 2021 को उन राज्यों के लिए निर्देश जारी किया था, जो असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों के पंजीकरण का लक्ष्य हासिल नहीं कर रहे थे। कोर्ट ने उन्हें श्रम और रोजगार मंत्रालय के साथ सहयोग करने का निर्देश दिया था। साथ ही उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था कि विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे इन असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों और श्रमिकों का पंजीकरण ईश्रम पोर्टल में पूरा हो। 

हमीरपुर जिले में तय सीमा से 13 गुना ज्यादा हो रहा है खनन, पर्यावरण के लिए है खतरा

सीपीसीबी की एक रिपोर्ट से पता चला है कि हमीरपुर जिले में बेतवा नदी के किनारे चल रही सभी खदानों द्वारा सीमा से ज्यादा खुदाई की जा रही है। गौरतलब है कि इस क्षेत्र में खदाने तय सीमा से करीब 13 गुना अधिक दोहन कर रही हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इतनी अधिक दर पर होते खनन से पर्यावरण पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है। साथ ही इस स्थान पर खनिकों द्वारा भारी मशीनरी के उपयोग की संभावना के भी संकेत मिले हैं।

फरवरी 2022 में गूगल अर्थ से ली तस्वीरों के आधार पर जो निष्कर्ष सामने आए हैं वो निम्नलिखित हैं:

  • बेतवा नदी विस्तार क्षेत्र में करीब 77 गड्ढों से अवैध खनन का पता चला है।
  • इन गड्ढों और उसके आसपास खनन सामग्री को ले जाने के लिए 28 ट्रक भी दिखाई दे रहे हैं। साथ ही सड़कों पर खुदाई करने वाली मशीनें, ट्रक और टिप्पर भी देखे गए हैं।
  • अधिकांश अवैध गड्ढे मैसर्स कान्हा कंस्ट्रक्शन कंपनी और श्रीकांत गुप्ता नामक खनन परियोजनाओं के आसपास स्थित हैं।

उपग्रह से प्राप्त डिजिटल चित्र में भी हमीरपुर जिले में बेतवा नदी के खंड में अवैध खनन के संकेत मिले हैं।

ऐसे में रिपोर्ट में कहा गया है कि, "हालांकि, संबंधित एजेंसियों के माध्यम से इन्हें सत्यापित करने और इन गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए एक तंत्र विकसित करने की आवश्यकता है।" 

एनजीटी ने मोहनगढ़ वन क्षेत्र में होते अवैध पत्थर खनन मामले पर तीन महीनों में मांगी रिपोर्ट

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने 7 दिसंबर 2022 को मोहनगढ़ वन क्षेत्र में होते अवैध पत्थर खनन के मामले में खनन और भूविज्ञान निदेशालय के निदेशक, मध्य प्रदेश, डीएफओ और शिवपुरी के जिला मजिस्ट्रेट को एक कार्य योजना प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि इस मामले में क्या काम किया जाएगा उसकी समय सीमा के साथ कार्य योजना प्रस्तुत करनी है। साथ ही अवैध खनन से क्षेत्र को जो नुकसान हुआ है उसके सुधार के संबंध में बजटीय प्रावधान और अब तक इस मामले में क्या कार्रवाई हुई है उसपर तीन महीनों के भीतर रिपोर्ट कोर्ट में दायर की जानी चाहिए।

Subscribe to our daily hindi newsletter