इन छह तरीकों से नाइट्रोजन प्रदूषण हो सकता है खत्म, सुधरेगी पानी की गुणवत्ता

यह अध्ययन वैज्ञानिकों, नीति निर्माताओं और जनता को पानी की गुणवत्ता में तेजी से सुधार के लिए पुराने नाइट्रोजन से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए दिशा प्रदान करेगा

By Dayanidhi

On: Monday 21 February 2022
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

दुनिया भर में फसलों को उगाने के लिए नाइट्रोजन उर्वरक महत्वपूर्ण हैं, फिर भी जब इसका अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है तो यह दशकों तक हमारे भूजल को प्रदूषित कर सकता है

दुनिया भर में संरक्षण उपायों में अरबों डॉलर के निवेश के बावजूद पानी की गुणवत्ता में बहुत कम सुधार हुआ है। इस तरह की विफलताओं के लिए पुराने नाइट्रोजन को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जिसका दशकों से कृषि में जमकर उपयोग हो रहा है।

अब एक नये अध्ययन में नाइट्रोजन प्रदूषण को दूर करने और पानी की गुणवत्ता में सुधार के लिए छह तरीकों को अपनाने का सुझाव दिया गया है।

नाइट्रोजन इतने लंबे समय तक बना रहता है कि इसका प्रबंधन के प्रयास व्यर्थ और बेकार लग सकते हैं, क्योंकि इसके परिणाम लंबे समय में दिखते हैं। वाटरलू विश्वविद्यालय का अध्ययन वैज्ञानिकों, नीति निर्माताओं और जनता को पानी की गुणवत्ता में तेजी से सुधार के लिए पुराने नाइट्रोजन से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए एक दिशा प्रदान करता है।

प्रोफेसर नंदिता बसु ने कहा, हमें वैज्ञानिक और सामाजिक-आर्थिक दोनों तरीकों से भविष्य के लिए छोड़ी जाने वाली विरासत के बारे में सोचना होगा। यह हमारे लिए कार्रवाई का समय है कि हम स्वीकार करें कि ये विरासत मौजूद हैं और यह पता लगाएं कि उन्हें हम अपने लाभ के लिए कैसे उपयोग कर सकते हैं। बसु वाटरलू विश्वविद्यालय में पृथ्वी और पर्यावरण विज्ञान और नागरिक और पर्यावरण इंजीनियरिंग की प्रोफेसर हैं। 

अध्ययन निम्नलिखित छह चरणों की सिफारिश करता है:

पानी के संरक्षण समय सीमा हेतु हमारी अपेक्षाओं को शामिल करने के लिए हमारे पारिस्थितिक तंत्र में नाइट्रोजन के रहने की अवधि को मापने के लिए अधिक शोध करना।

हमारे पारिस्थितिक तंत्र में पहले से ही नाइट्रोजन के उच्च स्तर के साथ नए नाइट्रोजन उर्वरकों को जोड़ने के बजाय बढ़ती फसलों के लिए एक संसाधन के रूप में पुराने नाइट्रोजन का उपयोग करने के तरीके खोजने होंगे।

जल की गुणवत्ता में सुधार हासिल करने के लिए लक्ष्य आधारित रणनीतियों को अपनाना।

मिट्टी में जमा पुरानी नाइट्रोजन को फिर से उपयोग करने की विधियों के साथ, संरक्षण के तरीकों को खोजना।

बड़े और छोटे दोनों पैमानों पर पानी की गुणवत्ता की निगरानी करना ताकि कृषि क्षेत्र जैसे पैमानों पर छोटी अवधि के परिणाम देखे जा सके और नदी घाटियों में नीचे की ओर बहने वाले पानी या डाउनस्ट्रीम के लंबे समय के परिणामों पर भी नजर रखी जा सके।

संरक्षण रणनीतियों के आर्थिक प्रभावों का आकलन करते समय, छोटे और लंबे समय में लगने वाली लागत और लाभ दोनों के विश्लेषण को शामिल करना। 

जलवायु और ऐतिहासिक भूमि उपयोग और भूमि प्रबंधन पैटर्न के आधार पर दुनिया भर में नाइट्रोजन का उपयोग अलग-अलग तरीके से होता है। जबकि इन पुराने तरीकों का सैद्धांतिक ज्ञान दशकों से मौजूद है, माप और निगरानी अभी तक इन अंतरों को समझने और जल गुणवत्ता नीतियों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नहीं है, जहां अभी भी पानी की गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद आधी है।

बसु ने कहा समय आ गया है कि हम पुराने जमा नाइट्रोजन को हाथी के रूप में देखना बंद कर दें और वाटरशेड प्रबंधन की रणनीतियों को डिजाइन करें जो इन पिछली समस्याओं को हल कर सकें। हमें खुद से पूछने की ज़रूरत है कि हम भविष्य के लिए बेहतर कैसे कर सकते हैं। यह शोध नेचर जियोसाइंस में प्रकाशित हुआ है। 

Subscribe to our daily hindi newsletter