90 प्रतिशत से अधिक प्रजातियों का अस्तित्व भूजल पर टिका है: अध्ययन

अध्ययन के मुताबिक, भूजल पर निर्भर पारिस्थितिक तंत्र जैसे आर्द्रभूमि, बाढ़ के मैदान और तटवर्ती क्षेत्र का जैव विविधता पर बहुत अधिक महत्व है।

By Dayanidhi

On: Monday 08 April 2024
 
अध्ययन में पाया गया जहां भूजल का स्तर गहराई के लगभग एक मीटर के भीतर था, वहां वनस्पति अधिक स्वस्थ थी, इसकी तुलना में जहां भूजल अधिक गहरा था। फोटो साभार: आईस्टॉक

दुनिया भर में भूजल एक अहम जल संसाधन है, खासकर सूखे इलाकों में इसके बिना जीवन की परिकल्पना नहीं की जा सकती है। भूजल की पारिस्थितिक तंत्र को बनाए रखने में महत्व और भूमिका के बारे में अध्ययन न के बराबर हैं। 

अध्ययन में कहा गया है कि अध्ययनकर्ताओं की टीम ने भूजल की गहराई और मौसमी बदलाव की सीमा की पहचान करने के लिए उपग्रह इमेजरी और भूजल निगरानी के आंकड़ों का उपयोग किया।

नेचर वॉटर में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि हमारी धरती के ताजे पानी का एक बड़ा हिस्सा भूजल है, लेकिन हम इसे स्थायी रूप से प्रबंधित नहीं करते हैं, जिसके कारण लोगों और प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र के लिए गंभीर परिणाम होते हैं। यह अध्ययन कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सांता बारबरा (यूसीएसबी) की अगुवाई में किया गया है।

अध्ययन के मुताबिक, भूजल कई पारिस्थितिक तंत्रों के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन पानी को लेकर काम करने वाले लोग शायद ही कभी अपनी पानी की आवश्यकताओं का ध्यान रखते हैं। इसे सुलझाने के लिए, यह अध्ययन पारिस्थितिक सीमाओं और लक्ष्यों का पता लगाने के लिए एक सरल और व्यावहारिक दृष्टिकोण प्रदान करता है जिसका उपयोग जल संसाधनों को आवंटित और प्रबंधित करने के लिए किया जा सकता है।

अध्ययन में अध्ययनकर्ताओं ने 38 वर्षों के लैंडसैट उपग्रह चित्रों (1985-2022) और भूजल कुएं के आंकड़ों का उपयोग करते हुए, अध्ययन ने प्रमुख प्रभावों का पता लगाया। एक बड़ी चुनौती मानकीकृत मेट्रिक्स विकसित करना था जिसे जगह के आधार पर विशिष्ट जल स्थितियों के साथ विविध पारिस्थितिक तंत्रों में लागू किया जा सकता है।

अध्ययन में कहा गया कि टीम ने समय के साथ हरियाली और भूजल की गहराई की सीमा की पहचान करने के लिए एक नए तरीके से एक सामान्य आंकड़ों में  बदलाव की विधि को लागू किया, जो पारिस्थितिक तंत्र के लिए भूजल की जरूरतों को निर्धारित कर सकती है, जिससे पानी के उपयोग और योजना के बारे में निर्णय लेने में मदद मिलती है।

अध्ययन के मुताबिक, भूजल पर निर्भर पारिस्थितिक तंत्र जैसे आर्द्रभूमि, बाढ़ के मैदान और तटवर्ती क्षेत्र का जैव विविधता पर बहुत अधिक महत्व है। एक सामान्य क्षेत्र में 80 से 90 प्रतिशत से अधिक प्रजातियां किसी न किसी रूप में इन पारिस्थितिक तंत्र पर निर्भर हैं।

अध्ययन में अध्ययनकर्ता ने कहा कि पारिस्थितिकी तंत्र के प्रकारों की एक विशाल विविधता के लिए चेतावनी संबंधी संकेतों और संरक्षण लक्ष्यों की पहचान करने के लिए बहुत बड़े डेटा सेटों पर एक सरल सांख्यिकीय दृष्टिकोण लागू किया गया।

अध्ययन में कवर किए गए विशाल भौगोलिक दायरे और लंबी समयरेखा ने टीम को यह मूल्यांकन करने में मदद की कि बड़े पैमाने पर प्रणाली से संबंधित जलवायु झटकों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, जैसे कि 2012-2016 में हुआ ऐतिहासिक कैलिफोर्निया में पड़ा सूखा, साथ ही जहां व्यक्तिगत भूजल-निर्भर पारिस्थितिकी तंत्र कर सकते हैं।

अध्ययन के मुताबिक, लगभग चालीस वर्षों में पूरे कैलिफोर्निया राज्य को कवर करने वाला इस प्रकार का अध्ययन, वास्तव में पिछले कुछ वर्षों में ही संभव हुआ है और डॉ. रोहडे द्वारा अग्रणी दृष्टिकोण का उपयोग करके बहुत बड़े भौगोलिक क्षेत्र में इसी तरह के अध्ययन के वादे को दर्शाता है।

यह पाया गया कि सूखे की घटनाओं के दौरान, भूजल पर निर्भर वनस्पति जो भूजल से संबंध बनाए रखती है, नदियों के तट पर रहने वाले पक्षियों या मछलियों जैसी संबंधित प्रजातियों के लिए काम कर सकती है। हालांकि, जब सूखे के दौरान भूजल का स्तर पौधों के जड़ क्षेत्रों से अधिक गहरा हो जाता है, तो ये सुरक्षित आश्रय स्थल खो सकते हैं।

अध्ययन के हवाले से अध्ययनकर्ता ने कहा, एक मुख्य बात यह निकल कर आई है कि विभिन्न प्रकार के पौधों की जड़ें कितनी गहरी होती हैं, इसके बारे में हम जो जानते हैं उसका उपयोग करके यह अनुमान लगा सकते हैं कि पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भूजल स्तर कितना आवश्यक है।

अध्ययन में पाया गया जहां भूजल का स्तर अधिकतम गहराई के लगभग एक मीटर के भीतर था, वहां वनस्पति अधिक स्वस्थ थी, इसकी तुलना में जहां भूजल अधिक गहरा था।

अध्ययन में शोध टीम ने उम्मीद जताई है कि उनका दृष्टिकोण और निष्कर्ष कैलिफोर्निया और उसके बाहर जल प्रबंधन निर्णयों की जानकारी देने में मदद कर सकते हैं।

यह अध्ययन भूजल प्रबंधकों को एक सहज, जगह विशिष्ट उपाय प्रदान करता है जो जल आवंटन और पारिस्थितिकी तंत्र बहाली के प्रयासों को निर्देशित करने के लिए डेटा-संचालित आधार प्रदान कर सकता है।

अध्ययन के मुताबिक, विश्व स्तर पर, न केवल पीने के पानी की जरूरतों या अहम कृषि का समर्थन करने के लिए, बल्कि कई उद्देश्यों के लिए भूजल संसाधनों के प्रबंधन के प्रयास बढ़ रहे हैं। यह अध्ययन एक ठोस आधार प्रदान करता है, जिस पर विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करने के लिए भूजल का प्रबंधन करने के लिए स्पष्ट दिशा निर्देश विकसित किए जा सकते हैं। 

Subscribe to our daily hindi newsletter