विश्व जल दिवस विशेष: आरओ से जुड़े सवालों पर क्या बोले केंट आरओ सिस्टम्स के चेयरमैन महेश गुप्ता?

आरओ से जुड़े सवालों पर केंट आरओ सिस्टम्स के चेयरमैन महेश गुप्ता से डाउन टू अर्थ की बातचीत

By Vivek Mishra

On: Thursday 21 March 2024
 

Mahesh Gupta, chairperson of Kent RO Systemsआरओ क्यों इतना लोकप्रिय हुआ है और इसका भविष्य क्या है?

आरओ की लोकप्रियता बैक्टीरिया, वायरस, लवण, रसायन और अन्य अशुद्धियों सहित प्रदूषकों की एक विस्तृत श्रृंखला को खत्म करने की क्षमता से उपजी है। जैसा कि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की जल गुणवत्ता रिपोर्ट में बताया गया है, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, जयपुर और लखनऊ सहित कई शहरों में पारंपरिक जल स्रोत सुरक्षित पेयजल के लिए आवश्यक मापदंडों को पूरा करने में विफल हैं। इसके विपरीत, आरओ प्यूरीफायर इन दूषित पदार्थों के खिलाफ एक प्रभावी सुरक्षा प्रदान करते हैं, जिससे यह स्वच्छ पानी की आवश्यकता को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण तकनीक बन जाते हैं। भारत में पानी की गुणवत्ता से जुड़ी लगातार चुनौतियों को देखते हुए, आरओ तकनीक का भविष्य आशाजनक प्रतीत होता है। बढ़ती जनसंख्या, बढ़ते शहरीकरण और जल प्रदूषण को बढ़ाने वाली औद्योगिक गतिविधियों के साथ, उन्नत जल शुद्धिकरण विधियों की मांग बढ़ने की संभावना है।

क्या आरओ के पानी की वाकई समूचे देश की जरूरत है?

आरओ की जरूरत इस बात से पता चलती है कि राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) की एक रिपोर्ट बताती है कि भारत में दो-तिहाई घर ऐसा पानी पीते हैं जो न तो सुरक्षित है और न ही उपचारित। चौंकाने वाली बात यह है कि केवल 8 फीसदी परिवार ही उपभोग से पहले पानी उबालने का सहारा लेते हैं, यह एक ऐसी विधि जो दूषित पदार्थों को हटाने में विशेष रूप से कुशल नहीं है।

यह लेख मूल रूप से डाउन टू अर्थ मार्च 2024 के आवरण कथा में प्रकाशित हुआ था। 
पूरी कहानी निःशुल्क डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की रिपोर्ट बताती है कि कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, जयपुर और लखनऊ सहित परीक्षण किए गए 13 शहरों में से कोई भी पीने के पानी के लिए भारतीय मानक 10500:2012 द्वारा निर्धारित मापदंडों को पूरा नहीं करता है। मुंबई एकमात्र शहर है जहां नल के पानी के नमूने सभी निर्दिष्ट मापदंडों के अनुरूप हैं। मौजूदा स्थिति इस बात पर जोर देती है कि सुरक्षित पेयजल सुनिश्चित करने का सबसे प्रभावी साधन जल शोधक स्थापित करना है। जबकि इलेक्ट्रिक प्यूरीफायर अधिक आम हैं, मगर इनको अपनाने की दर अपेक्षाकृत कम बनी हुई है। भारत में केवल लगभग 8.7 फीसदी घरों में विद्युत जल शोधक हैं, और केवल 20.8 फीसदी शहरी परिवारों ने इस तकनीक को अपनाया है। यह देखते हुए कि जलजनित बीमारियां भारत में मृत्यु दर के प्रमुख कारणों में से एक हैं, आरओ प्यूरीफायर का उपयोग स्वास्थ्य और कल्याण की सुरक्षा के लिए सबसे प्रभावी तरीका है।

वाटर प्यूरीफायर मार्केट में केंट की क्या स्थिति है? देश के किन इलाकों में आपके सबसे ज्यादा आरओ सिस्टम बिकते हैं?

केंट जल शोधक बाजार में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और आरओ क्षेत्र में लगभग 40 फीसदी बाजार हिस्सेदारी का दावा करता है। कंपनी के आरओ सिस्टम उत्तरी भारत के क्षेत्रों में विशेष रूप से लोकप्रिय हैं, उनकी लगभग 60 फीसदी वृद्धि इसी क्षेत्र से होती है। टियर2 और टियर 3 शहरों में केंट की मजबूत उपस्थिति इन क्षेत्रों में स्वच्छ और सुरक्षित पेयजल की बढ़ती मांग का संकेत है।

आपका आरओ पानी में किस तरह से मिनरल को बैलेंस करता है?

हमारे आरओ सिस्टम पेटेंट प्रौद्योगिकियों के साथ डिजाइन किए गए हैं जो रिवर्स ऑस्मोसिस प्रक्रिया के दौरान मिनरल को बैलेंस करते हैं। हमने एक प्रोप्रायटरी मिनरल आरओ तकनीक विकसित की है। मिनरल आरओ तकनीक एक मल्टी-स्टेज निस्पंदन प्रक्रिया है जो आरओ, यूवी, यूएफ (अल्ट्राफिल्ट्रेशन), और टीडीएस (टोटल डिसॉल्व्ड सॉलिड्स) नियंत्रण की क्षमता को सहजता से जोड़ती है। हमारी यह तकनीक शुद्धिकरण प्रक्रिया के दौरान आवश्यक प्राकृतिक खनिजों की पानी में सुनिश्चित करती है। केंट के आरओ सिस्टम उपयोगकर्ताओं को शुद्ध पानी के टीडीएस स्तर को समायोजित करने की अनुमति देते हैं। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को अपने पीने के पानी को अनुकूलित करने का अधिकार भी देती है।

Subscribe to our daily hindi newsletter