बिहार में सूखी 40 से अधिक नदियां, गहराने लगा पानी का संकट

बिहार में पानी का संकट चरम पर पहुंच चुका है, लेकिन यह मुद्दा लोकसभा चुनाव के प्रचार में अपनी जगह नहीं बना पा रहा है

By Mohd Imran Khan

On: Tuesday 09 April 2024
 
A dried river in Bodhgaya, Bihar. Photo: iStock

हालांकि अभी गर्मी की शुरुआत ही हुई है, लेकिन अभी से बिहार में 40 से अधिक नदियां सूख चुकी हैं। बिहार जल संसाधन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राज्य की अन्य नदियों में भी पानी की मात्रा तेजी से घट रही है। अब राज्य की कुछ बड़ी नदियों के कुछ हिस्सों में ही पानी दिख रहा है।

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि राज्य के अन्य स्रोतों जैसे जलाशयों और नहरों से भी पानी गायब हो रहा है। साथ ही, भूजल स्तर भी गिर रहा है।

बिहार जल संसाधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने 8 अप्रैल को कहा कि बिहार के अधिकांश जलाशय पानी की कमी का सामना कर रहे हैं। कुछ जलाशय जो सूख गए हैं, उनमें डेड स्टोरेज लेवल (आपूर्ति के स्तर से भी नीचे) तक पहुंच गए हैं। यह एक बुरा संकेत है क्योंकि सिंचाई के लिए इसका कोई उपयोग नहीं है।

जल संसाधन विभाग की एक रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के किसी भी जलाशय में 50 प्रतिशत पानी नहीं है। केवल कैमूर जिले के दुर्गावती जलाशय में 47 फीसदी पानी है।

बांका, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास, भागलपुर, मुंगेर, लखीसराय और जमुई जिलों में जलाशयों के सूखने का मतलब है कि किसान और पशुपालक, जो पूरी तरह से उनमें इकट्ठा पानी पर निर्भर हैं, को कठिन समय का सामना करना पड़ रहा है।

अधिकारी ने कहा कि अब तक बिहार में 23 जलाशयों में से 5 सूख गए हैं और 16 जलाशयों में 10 प्रतिशत से कम पानी है। 40 से अधिक नदियों में पानी नहीं है। अन्य नदियों में पानी में भारी कमी आई है। भूजल स्तर गिरने के कारण हैंडपंपों के सूखने की खबरें आ रही हैं। यह सब आने वाले दिनों में पानी की उपलब्धता को प्रभावित करेगा।

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग (डीएमडी) के अधिकारियों ने कहा कि वर्षा की कमी के कारण जलाशय सूख रहे हैं। अधिकांश जलाशय वर्षा आधारित हैं। मानसून में ही जलाशयों में पानी बढ़ेगा, जो अभी दो महीने से ज्यादा दूर है।

स्थानीय हिंदी दैनिक समाचार पत्र कई सूखाग्रस्त जिलों में पेयजल संकट की रिपोर्ट कर रहे हैं, जहां अधिकारियों द्वारा पानी की आपूर्ति के लिए टैंकरों का उपयोग किया जा रहा है।

बिहार आर्थिक सर्वेक्षण (2022-23) के आंकड़ों के अनुसार, 2021 में मानसून पूर्व अवधि के दौरान औरंगाबाद, नवादा, कैमूर और जमुई जैसे जिलों में भूजल स्तर जमीन से कम से कम 10 मीटर (मीटर) नीचे था।

2020 में औरंगाबाद में मॉनसून पूर्व भूजल स्तर 10.59 मीटर था, लेकिन 2021 में यह गिरकर 10.97 मीटर हो गया। अन्य जिलों में भी ऐसी ही स्थिति सामने आई।

दरभंगा के जल कार्यकर्ता नारायणजी चौधरी ने कहा कि उत्तर बिहार के बाढ़ग्रस्त जिलों में भी जल संकट एक वास्तविकता है। चौधरी ने कहा, "दरभंगा में स्थानीय अधिकारी लोगों को पानी उपलब्ध कराने के लिए मई और जून में पानी के टैंकरों का उपयोग कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि पानी की कमी का संकट भूजल की कमी के कारण है। सिंचाई और पीने के पानी के लिए भूजल के अत्यधिक दोहन के परिणामस्वरूप स्तर गिर गया है।

हालांकि राज्य में चल रहे लोकसभा चुनाव प्रचार में जल संकट का मुद्दा गायब है। भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और राष्ट्रीय जनता दल के नेतृत्व वाला महागठबंधन का कोई भी मुख्य उम्मीदवार इस विषय पर चुप है।

Subscribe to our daily hindi newsletter