आवास की गुणवत्ता और जैव विविधता दोनों मधुमक्खी के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं : अध्ययन

अधिक फूलों वाले इलाके मधुमक्खियों के लिए बेहतर पराग और फूलों का रस प्रदान कर सकते हैं, जो उन्हें संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 07 December 2022
 

जंगलों और घरों में रह रही मधुमक्खियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के प्रयासों में इनके लिए विशेष रहने की जगहों की जरूरतों पर ध्यान दिया जाना चाहिए। रहने की जगहें अधिकतर फूलों वाली हो इसका विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।

आवास में सुधार करने के उपायों जैसे फसल भूमि के आसपास के प्राकृतिक आवास के इलाके, मधुमक्खी के पूरे स्वास्थ्य पर मिश्रित प्रभाव डालते हुए उनकी विविधता को बढ़ा सकते हैं। यह निष्कर्ष 60 प्रजातियों के कई हजार मधुमक्खियों के एक नए विश्लेषण से सामने निकलकर आया है।

अध्ययन में देखा गया कि कैसे छोटे खेतों के आसपास मधुमक्खियों के आवास की गुणवत्ता और मात्रा इनमें आम संक्रमण फैलाने वाले रोगजनकों के स्तर को प्रभावित करती है।

प्रमुख अध्ययनकर्ता मिशेल फीरॉन ने कहा, भूमि प्रबंधन में इस बात पर विचार करने की आवश्यकता है कि व्यापक रूप से परागणकर्ता जीवों की विविधता को फायदा पहुंचाने के लिए रहने की जगहों की गुणवत्ता में सुधार करने से परागणकर्ता के स्वास्थ्य को भी फायदा हो सकता है। फीरॉन मिशिगन विश्वविद्यालय के जीव विज्ञानी हैं।

फीरॉन ने कहा परागणकर्ताओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हमें विशेष आवास गुणवत्ता सुविधाओं में सुधार पर ध्यान देने की जरूरत है, जो रोगजनकों के फैलने को कम कर सकते हैं, जैसे कि भारी मात्रा में फूलों को लगाना आदि।

मधुमक्खियां महत्वपूर्ण परागणकर्ता हैं, जो कृषि उत्पादकता और दुनियाभर में फूलों के पौधों की विविधता दोनों को आगे बढ़ाती हैं। लेकिन हाल के दशकों में, देशी मधुमक्खियों और प्रबंधित मधुमक्खी कालोनियों दोनों में आबादी में गिरावट देखी गई है, जिसके लिए निवास स्थान के नुकसान, परजीवियों और बीमारी, और कीटनाशक के उपयोग सहित कई चीजों को दोषी ठहराया गया है।

फीरॉन और उनके सहयोगियों ने दक्षिण-पूर्वी मिशिगन में 14 शीतकालीन रस वाले फूल या स्क्वैश के फार्मों में 4,900 से अधिक मधुमक्खियों को जाल लगाकर फंसाया, जहां घरेलू और जंगल में रहने वाली मधुमक्खियां दोनों फूलों का परागण करती हैं।

तीन सामान्य संक्रामक रोगजनकों की उपस्थिति के लिए मधुमक्खियों का विश्लेषण किया गया। स्थानीय मधुमक्खियां अधिक प्रजातियों की संख्या या जैव विविधता से जुड़ी थी, उनमें लगातार वायरस का स्तर कम पाया गया। हर एक खेत में मधुमक्खी प्रजातियों की संख्या सात से 49 तक पाई गई।

इकोलॉजी में प्रकाशित पिछले निष्कर्षों ने इस बात का समर्थन किया कि पारिस्थितिकी विज्ञानी कमजोर पड़ने वाले प्रभाव को क्या कहते हैं। यह विवादास्पद परिकल्पना मानती है कि बढ़ती जैव विविधता संक्रामक रोग के फैलने को कम या बहुत कम कर सकती है।

लेकिन उस अध्ययन के प्रकाशित होने के बाद एक अनसुलझा प्रश्न बना रहा, क्या जैव विविधता वास्तव में संक्रामक स्तरों में देखी गई कमी के लिए जिम्मेदार थी, या क्या आवास की गुणवत्ता के बारे में कुछ ऐसा था जो मधुमक्खी जैव विविधता और संक्रामक रोगजनकों के फैलने में बदलाव करता है?

सह-अध्ययनकर्ता चेल्सी वुड ने कहा कई अध्ययनों से पता चला है कि अधिक जैव विविधता वाले जीवों के बीच संक्रामक रोग की दर कम होती हैं। लेकिन हम यह भी जानते हैं कि बेहतर आवास गुणवत्ता अक्सर अधिक जैव विविधता को बढ़ाती है। चेल्सी वुड वाशिंगटन विश्वविद्यालय में शोधकर्ता हैं।

उन्होंने कहा तो कौन सा कारण वास्तव में बीमारी के खतरे को कम कर रहा है: जैव विविधता या निवास स्थान? क्या उच्च जैव विविधता वाले जीव रोग फैलने को कम करते हैं? या क्या उच्च गुणवत्ता वाले आवास में जीवों में स्वस्थ मेजबान हैं, जो संक्रमण से निपटने में बेहतर हैं? इस शोध के आंकड़े दिखते हैं कि कुछ स्पष्ट ' कमजोर पड़ने वाले प्रभाव' का वास्तव में जैव विविधता से कोई लेना-देना नहीं है।

पिछले अध्ययनों से पता चला है कि निवास स्थान के कारक किसी जानवर के पोषण की स्थिति और उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत दोनों को सीधे प्रभावित कर सकते हैं, जो बदले में रोगजनकों से उनके निपटने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, टूटे-फूटे आवासों में रहने वाली यूरेशियाई लाल गिलहरी लगातार वन आवासों में रहने वालों की तुलना में इसमें पेट की बीमारी से जुड़े अधिक परजीवी पाए जाते हैं।

फीरॉन और उनके सहयोगियों ने मधुमक्खी अवलोकन के मूल कारण का पता लगाने के लिए, मॉडल तैयार किए जो उन्हें रोगजनकों के फैलने के पैटर्न पर आवास विशेषताओं के प्रभावों को सख्ती से अलग करने में मदद करते हैं।

उन्होंने पहले से एकत्र किए गए मधुमक्खी के आंकड़ों की दोबारा जांच की और स्थानीय और परिदृश्य-स्तर के आवास के बारे में नई जानकारी को इसमें जोड़ा गया। अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने उच्च गुणवत्ता वाले मधुमक्खियों के निवास स्थान को उन क्षेत्रों के रूप में परिभाषित किया जो अच्छे परागक पोषण को बनाए रखने के लिए पराग और फूलों का रस दोनों की पर्याप्त मात्रा और विविधता प्रदान करते हैं।

स्थानीय स्तर पर, फूलों की प्रजातियों की विविधता और फूलों का घनत्व उच्च गुणवत्ता वाले आवास में से एक थे। परिदृश्य स्तर पर, "प्राकृतिक क्षेत्रों" के आस-पास के खेतों और परिदृश्य समृद्धि अर्थात् अधिक भूमि वाले इलाकों का अनुपात की प्रमुख विशेषताएं थीं। प्राकृतिक क्षेत्रों में पर्णपाती, सदाबहार और मिश्रित वन, शाकाहारी और वेटलैंड, झाड़ीदार भूमि, चारागाह, और जंगली फूलों के मैदान शामिल हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि निवास स्थान मधुमक्खियों में रोगजनकों के स्तर का सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव डाल सकता है। यह इस बात का सबूत है कि शोधकर्ताओं ने आवास और बीमारी में संबंध कहा है, जहां आवास की गुणवत्ता का मधुमक्खियों के स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

सामान्य तौर पर, प्राकृतिक क्षेत्र का एक उच्च अनुपात और भूमि कवर प्रकार की अधिक समृद्धि संक्रमण के फैलने में वृद्धि के साथ जुड़ी हुई थी, जबकि फूलों का अधिक घनत्व कम संक्रमण के साथ जुड़ा हुआ था।

सह-अध्ययनकर्ता प्रोफेसर एलिजाबेथ टिब्बेट्स ने कहा, अधिक फूलों वाले इलाके मधुमक्खियों के लिए बेहतर पराग और फूलों का रस प्रदान कर सकते हैं, जो उन्हें संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा अधिक फूलों वाले इलाके परागणकों के प्रभावी खाना ढूढ़ने के घनत्व को कम कर सकती है और इसके परिणामस्वरूप रोगजनकों का फैलना कम हो सकता है।

अधिक प्राकृतिक क्षेत्र भी उच्च मधुमक्खी प्रजातियों की विविधता से जुड़ा था, जो बदले में संक्रमण के फैलने को कम करने में योगदान देता है। फीरॉन ने कहा यह एक आवास के आधार पर चलने वाली जैव विविधता-बीमारी संबंध के लिए सबूत देता है, जहां आवास की गुणवत्ता अप्रत्यक्ष रूप से मधुमक्खी प्रजातियों की विविधता को बदलकर मधुमक्खी के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालती है।

लेकिन अलग-अलग तरह की आवास-गुणवत्ता ने संक्रमण फैलाने के पैटर्न को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह से प्रभावित किया। इसका मतलब है कि निवास स्थान की गुणवत्ता में निवास में होने वाले रोग और जैव-विविधता-रोग मार्गों की सापेक्ष शक्तियों के आधार पर परागणकों में संक्रामक रोग को कम करने या बढ़ाने की क्षमता है।

इसलिए, यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि विशेष आवास गुणवत्ता उपायों में सुधार कैसे मधुमक्खी विविधता और मधुमक्खी के स्वास्थ्य को विभिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकता है। यह अध्ययन इकोलॉजी नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

Subscribe to our daily hindi newsletter