अनुमान से कहीं ज्यादा है प्रकृति के नुकसान की कीमत, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

शोधकर्ताओं का सुझाव है कि सरकारें भावी पीढ़ियों के लिए जैव विविधता और प्रकृति के संरक्षण से होने वाले फायदों की गणना के लिए एक नई पद्धति लागू करें

By Dayanidhi

On: Friday 15 March 2024
 
सफेद मलय सेब सिज़ीजियम एक्वियम ब्रश चेरी के पेड़ की एक प्रजाति है। इसके सामान्य नामों में पानी वाला सेब और बेल फल और कई भारतीय भाषाओं में जम्बू भी कहा जाता है। फोटो साभार: आईस्टॉक

प्रकृति और मनुष्य के बीच बहुत गहरा संबंध है, यह हमें कई तरह के फायदे पहुंचाती है। इससे हमें सांस लेने के लिए शुद्ध हवा, पीने के लिए पानी, भोजन आदि जो जीवन के लिए अहम हैं, की प्राप्ति होती है। शोधकर्ताओं का सुझाव है कि सरकारें भावी पीढ़ियों के लिए जैव विविधता और प्रकृति के संरक्षण से होने वाले फायदों की गणना के लिए एक नई पद्धति लागू करें।

इस पद्धति का उपयोग सरकारों द्वारा सार्वजनिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए कीमत और फायदे का विश्लेषण कर किया जा सकता है, जिसमें जानवरों, पौधों की प्रजातियों और 'पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं' का नुकसान होता है। जैसे हवा या पानी को छानना, फसलों को परागित करना

यह प्रक्रिया जैव विविधता के नुकसान और प्रकृति संरक्षण के फायदों को राजनीतिक निर्णय लेने में अधिक पारदर्शी बनाने के लिए डिजाइन की गई है।

हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय शोध टीम का कहना है कि पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं की कीमत की गणना के लिए मौजूदा तरीके कम पड़ गए हैं और उन्होंने एक नया नजरिया तैयार किया है, जिसके बारे में उनका मानना ​​है कि इसे भविष्य के बजट बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

साइंस जर्नल में प्रकाशित उनका यह नजरिया, लोगों की आय बढ़ाने के साथ-साथ प्रकृति के मौद्रिक कीमत में वृद्धि, साथ ही जैव विविधता में होने वाली गिरावट को ध्यान में रखता है, जिससे यह एक दुर्लभ संसाधन बन जाता है।

यह मौजूदा तरीकों के विपरीत है, जो इस बात पर विचार नहीं करता है कि समय के साथ पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं की कीमत कैसे बदलती है

हैम्बर्ग विश्वविद्यालय में सस्टेनेबिलिटी इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर और प्रमुख अध्ययनकर्ता मोरित्ज ड्रुप ने कहा, हमारा अध्ययन सरकारों को दुर्लभ पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं के भविष्य के मूल्यों का अनुमान लगाने के लिए एक सूत्र प्रदान करता है जिसका उपयोग निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में किया जा सकता है।

इस मूल्य समायोजन में दो कारक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं: एक ओर, आय में वृद्धि होगी और इसके साथ ही दुनिया की आबादी की समृद्धि में वृद्धि होगी - मुद्रास्फीति के समायोजन के बाद हर साल दो प्रतिशत की बढ़ोतरी का अनुमान है।

शोध में कहा गया है कि जैसे-जैसे आय बढ़ती है, लोग प्रकृति के संरक्षण के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार होते हैं।

प्रोफेसर ड्रूप ने कहा, दूसरी ओर, पारिस्थितिकी तंत्र द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं जितनी दुर्लभ होती जाएंगी, उतनी ही अधिक मूल्यवान होती जाएंगी। दुर्लभ वस्तुएं अधिक महंगी हो जाती हैं, यह अर्थशास्त्र में एक बुनियादी सिद्धांत है और यह यहां भी लागू होता है। वर्तमान विकास को देखते हुए, दुर्भाग्य से, जैव विविधता का नुकसान जारी रहने की आशंका है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं का वर्तमान मूल्य आज की कीमत और फायदों का विश्लेषणों में बहुत अधिक तय किया जाना चाहिए, यदि केवल आय में वृद्धि को शामिल किया जाए तो यह 130 प्रतिशत से अधिक होगा।

यदि रेड लिस्ट इंडेक्स लुप्तप्राय प्रजातियों पर प्रभाव को भी ध्यान में रखा जाए, तो मूल्य समायोजन 180 प्रतिशत से अधिक होगा।

इन प्रभावों को ध्यान में रखते हुए कीमत और फायदे का परीक्षण पास करने वाली पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं को संरक्षित करने वाली परियोजनाओं की संभावना बढ़ जाएगी।

प्रोफेसर ग्रूम ने कहा, पर्यावरण के लिए मौद्रिक मूल्य जो वर्तमान में नीति निर्माताओं द्वारा सार्वजनिक निवेश और नियामक परिवर्तन के मूल्यांकन में उपयोग किए जाते हैं, इसका मतलब है कि समय के साथ प्रकृति अन्य वस्तुओं और सेवाओं की तुलना में अपेक्षाकृत कम मूल्यवान हो जाती है।

शोध में कहा गया है कि यह गलत है। हम समय के साथ पारिस्थितिक तंत्र के मूल्यों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव करते हैं। इस प्रस्ताव को ट्रेजरी के विश्लेषण में आसानी लागू किया जा सकता है जो भविष्य के बजट विवरणों को सामने लाएगा।

डॉ. वेनमैन्स ने कहा एक विशिष्ट उदाहरण के रूप में मूंगा चट्टानों को लें। जलवायु परिवर्तन के कारण इनके क्षेत्र और जैव विविधता में गिरावट आने के आसार  हैं, जिसका अर्थ है कि शेष चट्टानें आज की तुलना में बहुत अधिक मूल्यवान होंगी और घरेलू आय बढ़ने के कारण और भी अधिक। यह तब मायने रखता है जब हम लंबे समय तक चलने वाले प्रभावों के साथ मूंगा चट्टान संरक्षण का आकलन करते हैं।

प्रोफेसर फ़्रीमैन ने कहा, अतिरिक्त सार्वजनिक निवेश के लिए सरकार कई तरफ से काफी दबाव में है। यह सुनिश्चित करना कि पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा का मूल्यांकन इस तरह से किया जाए जो एचएस2 और अन्य बुनियादी ढांचे के खर्च सहित अन्य सार्वजनिक परियोजनाओं के अनुरूप हो। 

शोधकर्ताओं का कहना है कि क्योंकि राजनीतिक निर्णय जैव विविधता के नुकसान को कम कर सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि सरकारें आज और भविष्य में अपने निर्णयों के परिणामों का पर्याप्त आकलन करने में सक्षम हों।

Subscribe to our daily hindi newsletter