डीडीए जैव विविधता पार्क: पृथ्वी पर पहली बार मिला उड़ने वाले अकशेरुकी जीवों का घर

वैज्ञानिक उन्हें पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य के विश्वसनीय जैव संकेतक मानते हैं। वे कीड़ों की आबादी, विशेषकर मच्छरों और कृषि कीटों जैसे कीटों को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

By DTE Staff

On: Monday 09 October 2023
 

ड्रैगनफ्लाइज और डैमसलफलाइज ओडोनाटा के नाम से जाने जाने वाले कीड़ों का एक प्राचीन क्रम है। वे लगभग 300 मिलियन वर्षों से डायनासोर के साथ-साथ शिकार कर रहे हैं। कुछ प्राचीन ड्रैगनफ्लाइज के पंखों का फैलाव 2 फ़ुट से अधिक होता था। ड्रैगनफ्लाई और डैमसलफलाइज शिकार और शिकारी होने के कारण मानव समाज के साथ-साथ पारिस्थितिकी तंत्र के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे लार्वा और वयस्क दोनों चरणों में शिकारी होते हैं, जो आर्द्रभूमि पारिस्थितिकी तंत्र के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे मच्छरों का जैविक नियंत्रण हैं इसलिए मलेरिया, डेंगू, चिकन गिनी आदि जैसे वेक्टर जनित रोगों के प्रभाव को कम करके स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च के बोझ को कम करते हैं।

वे व्यापक श्रेणी के बहते और स्थिर जल निकायों का उपयोग करते हैं। अंडे पानी के अंदर या उसके निकट उभरी हुई वनस्पतियों यानी सेज जैसे मैक्रोफाइट्स पर दिए जाते हैं। अंडों से निम्फ निकलते हैं। ड्रैगनफ्लाइज अपना अधिकांश जीवन निम्फ के रूप में बिताते हैं और मच्छरों के लार्वा को बड़े पैमाने पर खाते हैं, अंततः, निम्फ अपना बाह्य कंकाल त्याग देगी और एक वयस्क बाहर निकलेगा, पानी छोड़ेगा और उड़ जाएगा। जीवन भर जलीय पारिस्थितिक तंत्र पर निर्भरता के कारण जल प्रदूषण का ड्रैगनफ्लाइज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे ड्रैगनफ्लाइज पानी की गुणवत्ता के महत्वपूर्ण पर्यावरणीय संकेतक बन जाते हैं। एक ड्रैगनफ्लाई प्रतिदिन 30-100 मच्छर खाने की छमता रखता है

ड्रैगनफ्लाइज और डैमसलफलाइज पर्यावरण के लिए शिकारि (विशेषकर मच्छरों) और पक्षियों और मछलियों के शिकार दोनों के रूप में महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि इन कीड़ों को स्थिर ऑक्सीजन स्तर और स्वच्छ पानी की आवश्यकता होती है, वैज्ञानिक उन्हें पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य के विश्वसनीय जैव संकेतक मानते हैं। वे कीड़ों की आबादी, विशेषकर मच्छरों और कृषि कीटों जैसे कीटों को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे मीठे पानी के कीड़े हैं, जो अर्ध-जलीय जीवन चक्र दिखाते हैं। उन्हें वैश्विक जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का आकलन करने के लिए मॉडल जीव भी माना जाता है।

वर्तमान परिदृश्य:

विशेष रूप से जलीय लार्वा चरण और एक स्थलीय वयस्क चरण के साथ एक उभयचर जीवन चक्र वाले ड्रैगनफ्लाइज और डैमसलफलाइज के लिए, बदलती जलवायु का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों प्रभाव पड़ता है और उनका छोटा जीवन काल जलवायु परिवर्तन के कारण उनके जीवन के लिए समस्या पैदा करता है अत्यधिक मौसम के मिजाज मे बदलाव के कारण वितरण क्षेत्र में बदलाव और उपयुक्त आवासों में कमी आ रही है।

उच्च पानी के तापमान के कारण भी लार्वा तेजी से विकसित होते हैं और जल्द ही वयस्क हो जाते हैं, जिससे उनके कम जीवन काल के कारण पूरे मानसून में उनकी उपलब्धता प्रभावित होती है। यह भी देखा गया है कि गर्म पानी में विकसित होने वाले शरीर के आकार की तुलना में छोटे पंख विकसित होते हैं। जैसे-जैसे सापेक्ष पंख का आकार घटता है, उन्हें पंख पर अधिक भार का अनुभव होगा, जिससे इन की फैलाव क्षमता कम हो जाएगी। इसलिए, उनके घूमने-फिरने और मच्छरों सहित हानिकारक कीटों को नाश करने कि उनकी क्षमता प्रभावित हो रही है।

दिल्ली जैव विविधता पार्कों में ड्रैगन और डैमसेल्फ्लाई सर्वेक्षण 2023:

ड्रैगनफ्लाई, हमारे बचपन का हेलीकाप्टर, हमारे पड़ोस का एक महत्वपूर्ण अकशेरूकीय और मीठे पानी के प्रदूषण का जैव-संकेतक और डेंगू, मलेरिया और चिकन गुनिया के प्रभाव को महसूस करते हुए मच्छर के लार्वा जैसे कई जलीय कीड़ों के जैविक नियंत्रण में उनकी प्रमुख भूमिका है।

दिल्ली में सात डीडीए जैव विविधता पार्कों का एक नेटवर्क है, जो दिल्ली के विभिन्न पर्यावास प्रकारो में वितरित दोनों महत्वपूर्ण पारिस्थितिक भू-आकृतियों-यमुना नदी और अरावली पहाड़ी श्रृंखलाओं का प्रतिनिधित्व करता है। डीडीए जैव विविधता पार्क के पुनर्स्थापित पारिस्थितिकी तंत्र दिल्ली में जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए पारिस्थितिक सेवाओं की प्रदान कर रहे हैं।

यमुना, अरावली, नीला हौज, तिलपथ घाटी, कमला नेहरू रिज, तुगलकाबाद और कालिंदी बायोडायवर्सिटी पार्क प्रमुख निवास स्थान हैं जहां पुनर्स्थापित बाढ़ के मैदानी आर्द्रभूमि और अरावली के अल्पकालिक जल निकायों के साथ-साथ विशिष्ट घास के मैदान और वन समुदाय, दिल्ली में इन कीड़ों के लिए प्रजनन पर्यावास  बन जाते हैं। पिछले वर्ष की तरह, डीडीए बायोडायवर्सिटी पार्क ने दिल्ली विश्वविद्यालय, हिंदू कॉलेज, सत्यवती कॉलेज, जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज के छात्रों की भागीदारी के साथ वन्यजीव सप्ताह मनाने के एक भाग के रूप में 3-दिवसीय (5-7 अक्टूबर 2023) ड्रैगन- डैमसलफलाइज सर्वेक्षण आयोजित किया। दयाल सिंह कॉलेज, मिरांडा हाउस और डीएसईयू। कार्यक्रम में सभी डीडीए जैव विविधता पार्कों में विशेषज्ञ वार्ता के बाद क्षेत्र सर्वेक्षण शामिल हैं

Subscribe to our daily hindi newsletter