टाइम बम की तरह हैं आक्रामक पौधे, जैव विविधता को पहुंचा रहे हैं भारी नुकसान

शोध टीम ने पाया कि जिन आक्रामक पौधों का उन्होंने विश्लेषण किया, उनमें से लगभग एक-तिहाई के तीव्र विस्तार के बीच की अवधि का औसत समय 40 वर्ष था

By Dayanidhi

On: Monday 11 March 2024
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, वांडरिंग मोगवाई

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, डेविस के नेतृत्व में किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार, पर्यावरण में प्रवेश करने के बाद तेजी से फैलने और पारिस्थितिकी विनाश करने से पहले आक्रामक पौधे दशकों या यहां तक कि सदियों तक निष्क्रिय रह सकते हैं।

शोध में दुनिया भर के नौ क्षेत्रों में आक्रामक पौधों की 5,700 से अधिक प्रजातियों को देखा गया। यूसी डेविस में पादप विज्ञान विभाग में सहायक प्रोफेसर मोहसेन मेसगरन ने कहा, यह अब तक किए गए पौधों के आक्रमण का सबसे बड़ा विश्लेषण है।

प्रोफेसर मेसगरन ने कहा, ये पौधे जितनी अधिक देर तक निष्क्रिय रहेंगे, इसके उतने अधिक आसार हैं कि हम इन्हें नजरअंदाज करेंगे। यह देरी उन्हें नजरअंदाज करने में सफल बनाती है, जो अंततः एक गंभीर आक्रामक खतरे के रूप में उभरने में मदद करती है। वे आक्रामक पौधें टाइम बम की तरह हैं, जो भारी नुकसान को अंजाम देते हैं।

सुप्तावस्था की लंबी अवधि

नेचर इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन में प्रकाशित अंतर्राष्ट्रीय शोध टीम ने पाया कि जिन आक्रामक पौधों का उन्होंने विश्लेषण किया, उनमें से लगभग एक-तिहाई के तीव्र विस्तार के बीच की अवधि का औसत समय 40 वर्ष था। सबसे लंबी निष्क्रिय अवधि यूके में गूलर मेपल की 320 साल थी।

रिपोर्ट के अनुसार, सामान्य लॉन खरपतवार प्लांटैगो लांसोलाटा पर गौर करें, जिसे रिबवॉर्ट या बकहॉर्न प्लांटैन के रूप में भी जाना जाता है, जिसकी अमेरिका में सबसे लंबी निष्क्रियता है। घरेलु पशुओं, देशी पौधों के लिए हानिकारक, यह पौधा 1822 में अमेरिका में लाया गया था और अब यहां व्यापक रूप से पाया जाता है।

वेलवेटलीफ, जिसे संभावित फाइबर फसल के रूप में जाना गया था, इसके फैलने से पहले यह 50 वर्षों तक निष्क्रिय रह सकता है, जिससे मक्का, सोयाबीन और अन्य फसलों को खतरा हो सकता है क्योंकि यह पानी और पोषक तत्वों को सोख लेता है।

गैर-देशी प्रजातियां दो तरीकों से फैली है, दुर्घटनावश या औषधीय, सजावटी, कृषि और अन्य उद्देश्यों के लिए जानबूझकर आयात के द्वारा। कैलिफ़ोर्निया में, लगभग 65 फीसदी आक्रामक पौधे जानबूझकर लाए गए थे।

मेसगरन ने कहा, हो सकती है इस समय अंतराल ने एक भूमिका निभाई हो, जिसे वे नहीं जानते थे। व्यापार, यातायात और पर्यटन में वृद्धि के साथ हमें और अधिक समस्याएं होने वाली हैं।

वैश्विक वनस्पतियों का संग्रह

शोधकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया, ग्रेट ब्रिटेन, आयरलैंड, जापान, न्यूजीलैंड, मेडागास्कर, दक्षिण अफ्रीका, जापान और अमेरिका में आक्रामक पौधों की एक सूची तैयार की और स्थान के आधार पर दुनिया भर के आंकड़े हासिल करने के लिए वनस्पतियों के संग्रह या हर्बेरिया रिकॉर्ड का उपयोग किया, जो डिजिटलीकृत थे और उनसे आसानी से ऑनलाइन पहुंचा जा सकता है।

फिर उन्होंने यह निर्धारित करने के लिए रुझानों को देखा कि क्या प्रजातियां सुप्त अवस्था प्रदर्शित करती हैं और यदि हां, तो कितने समय तक। समय अवधि का पता लगाने के लिए एक समय श्रृंखला विश्लेषण लागू किया गया था, इसके बाद दूसरा विश्लेषण किया गया जिसमें सुप्त और विस्तार चरणों के दौरान जलवायु की तुलना की गई।

विभिन्न क्षेत्रों में आक्रमण करने वाली कुछ प्रजातियों में, सुप्त अवधि स्थान के अनुसार भिन्न-भिन्न थी। मेसगरन ने कहा, 90 फीसदी मामलों में, जब प्रजातियां फैलती थीं, तब जलवायु की स्थिति अलग-अलग होती थी, जिससे पता चलता है कि पौधों ने सही परिस्थितियों का इंतजार किया या ऐसे वातावरण में जीवित रहने के लिए अनुकूलित किया जो एक समय पर अनुपयुक्त था।

भविष्य के लिए योजना

यह जानना कि भविष्य में समस्याएं सामने आ सकती हैं, कीटों के प्रबंधन और भविष्य में व्यापक आक्रमण और आर्थिक नुकसान को रोकने का समाधान है। इसका मतलब है कि उत्पादकों, नीति निर्माताओं और अन्य लोगों को सुप्त अवधि पर विचार करना चाहिए।

मेसगरन ने कहा, समस्या यह है कि खतरों के मूल्यांकन के लिए हमारे पास मौजूद अधिकांश मॉडल यह देखने के लिए हैं कि क्या प्रजातियां आक्रामक होने वाली हैं और भविष्य में कीटों की समस्या इस समय अंतराल या इस निष्क्रिय चरण के लिए जिम्मेदार नहीं है। ऐसा नहीं है कि वे कोई समस्या नहीं बनने जा रहे हैं, यह सिर्फ तूफान से पहले की शांति है।

शोधकर्ता ने बताया कि शोध का अगला कदम इन नए स्थानों की स्थितियों के सापेक्ष आक्रामक प्रजातियों की मूल जलवायु की जांच करना है।

Subscribe to our daily hindi newsletter