थाईलैंड में नई इलेक्ट्रिक ब्लू टारेंटयुला प्रजाति की खोज हुई

टारेंटयुला के चमकीले नीले रंग के पीछे का रहस्य नीले रंगद्रव्य की उपस्थिति नहीं है, बल्कि उनके बालों की अनूठी संरचना में है, जिसमें नैनोस्ट्रक्चर शामिल हैं

By Dayanidhi

On: Tuesday 26 September 2023
 
फोटो साभार : जूकीज पत्रिका, इलेक्ट्रिक ब्लू टारेंटयुला

खोजकर्ताओं ने थाईलैंड में इलेक्ट्रिक ब्लू या बिजली के समान नीले रंग वाली टारेंटयुला की एक नई प्रजाति खोज निकाली है।

साल 2022 में, बांस कल्म टारेंटयुला की खोज की गई, जो बांस के डंठल के अंदर रहने वाली टारेंटयुला प्रजाति का पहला उदाहरण है। शोधकर्ता डॉ. नारिन चॉम्फुफुआंग ने कहा, इस खोज को देखते हुए टीम को फिर से खोज करने के लिए प्रेरित किया। खोज अभियान के दौरान हमें एक आकर्षक नई प्रजाति के इलेक्ट्रिक ब्लू टारेंटयुला का सामना करना पड़ा।

थाईलैंड में टैकसिनस बम्बस की घोषणा के बाद, वह और उनकी शोध टीम, स्थानीय वन्यजीव यूटूबर जोचो सिप्पावत के साथ, फांग-नगा प्रांत में एक सर्वेक्षण अभियान किया। वहां, उन्होंने नई टारेंटयुला प्रजाति की पहचान उसके विशिष्ट बिजली के समान नीले रंग से की। यह थाई मैंग्रोव जंगल में पाई जाने वाली पहली टारेंटयुला प्रजाति है।

नारिन ने बताया कि, पहला नमूना जो हमें मिला वह मैंग्रोव के जंगलों के एक पेड़ पर था। ये टारेंटयुला खोखले पेड़ों में रहते हैं और बिजली के समान नीले टारेंटयुला को पकड़ने की कठिनाई एक पेड़ पर चढ़ने और नमी के बीच खोखले और फिसलन भरी स्थितियां इसे और कठिन बना देती है। उन्होंने आगे कहा कि, अभियान के दौरान, हम शाम को और रात में कम ज्वार के दौरान गए और उनमें से केवल दो को इकट्ठा करने में कामयाब रहे।

टारेंटयुला के चमकीले नीले रंग के पीछे का रहस्य नीले रंगद्रव्य की उपस्थिति में नहीं है, बल्कि उनके बालों की अनूठी संरचना में है, जिसमें नैनोस्ट्रक्चर शामिल हैं जो इस आकर्षक नीले रंग की उपस्थिति बनाने के लिए प्रकाश में अदला बदली करते हैं।

नीला रंग प्रकृति में दिखने वाले सबसे दुर्लभ रंगों में से एक है, जो जानवरों में नीले रंग को विशेष रूप से आकर्षक बनाता है। नीला दिखने के लिए, किसी वस्तु को उच्च-ऊर्जा वाली नीली रोशनी को प्रतिबिंबित करते हुए बहुत कम मात्रा में ऊर्जा को अवशोषित करने की आवश्यकता होती है।

इस ऊर्जा को अवशोषित करने में सक्षम अणुओं को उत्पन्न करना कठिन है, जिससे प्रकृति में नीला रंग अपेक्षाकृत दुर्लभ हो जाता है। इससे भी अधिक आकर्षक बात यह है कि इसकी न केवल नीला बल्कि सुंदर बैंगनी रंग भी प्रदर्शित करने की क्षमता है, जिससे एक उल्लेखनीय इंद्रधनुषी प्रभाव पैदा होता है।

नारिन ने कहा, यह प्रजाति पहले व्यावसायिक टारेंटयुला बाजार में पाई जाती थी। वहां, इसे 'चिलोब्राचिस प्रजाति इलेक्ट्रिक ब्लू टारेंटुला' के नाम से जाना जाता था, लेकिन इसकी विशिष्ट विशेषताओं या प्राकृतिक आवास का वर्णन करने वाला कोई दस्तावेज मौजूद नहीं है।

नारिन ने आगे बताया कि, इलेक्ट्रिक ब्लू टारेंटयुला अपने आपको परिस्थितियों के अनुरूप ढाल सकता है। ये टारेंटयुला सदाबहार जंगलों में पेड़ों और स्थलीय बिलों में पनप सकते हैं। हालांकि, जब मैंग्रोव वनों की बात आती है, तो ज्वार के प्रभाव के कारण उनका निवास स्थान पेड़ों के खोखले हिस्से के अंदर रहने तक ही सीमित है।

नई प्रजाति के नामकरण के लिए एक नीलामी अभियान के बाद चिलोब्राचिस नटनिचारम का वैज्ञानिक नाम चुना गया था। नीलामी से प्राप्त सारी राशि थाईलैंड में लाहू बच्चों की शिक्षा और गरीब कैंसर रोगियों की सहायता के लिए दान कर दी गई।

लाहू लोग उत्तरी थाईलैंड (मूसो) में एक स्वदेशी पहाड़ी जनजाति हैं और अपनी जीवंत संस्कृति और जीवन के पारंपरिक तरीके के लिए जाने जाते हैं। दुर्भाग्य से, कई लाहू बच्चे गरीबी के कारण शिक्षा तक पहुंच से वंचित रह जाते हैं, जिससे उनके भविष्य के लिए सीमित अवसर रह जाते हैं। इसके अतिरिक्त, कैंसर वैश्विक स्तर पर एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा बना हुआ है, जो हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करता है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि, कई कैंसर रोगी वित्तीय कठिनाई से जूझते हैं, जिससे गुणवत्तापूर्ण देखभाल तक पहुंच और भी कठिन हो सकती है। हमारा मानना ​​है कि हर कोई गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच का हकदार है, भले ही उनकी वित्तीय स्थिति कुछ भी हो।

नारिन ने कहा, आम जनता के लिए अनुसंधान के मूलभूत पहलू के रूप में वर्गीकरण के महत्व को समझना आवश्यक है। वर्गीकरण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, बुनियादी से लेकर, जैसे जब लोग मकड़ी के नाम के बारे में सोशल मीडिया में पूछताछ करते हैं, महत्वपूर्ण शोध करने तक इसका उद्देश्य इन प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाना है।

मैंग्रोव के जंगलों में पेड़ों को काटे जाने का खतरा मंडरा रहा है। इलेक्ट्रिक ब्लू टारेंटयुला भी दुनिया के सबसे दुर्लभ टारेंटयुला में से एक है। यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न उठाता है कि, क्या हम अनजाने में इन अनोखे प्राणियों को उनके घरों से बाहर धकेल कर उनके प्राकृतिक आवासों के विनाश को बढ़ा रहे हैं? यह शोध जूकीज पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

Subscribe to our daily hindi newsletter