छठी सामूहिक विलुप्ति अधिक भयावह, 1500 के बाद से 73 पीढ़ियां लुप्त हो गई: अध्ययन

44 प्रजातियों के विलुप्त होने से पक्षियों को सबसे अधिक नुकसान हुआ, उसके बाद स्तनधारी, उभयचर और सरीसृपों का नंबर आया

By Dayanidhi

On: Wednesday 20 September 2023
 
फोटो साभार: प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज

एक नए अध्ययन के अनुसार, मानवजनित गतिविधियां छठे सामूहिक विलुप्ति के खतरे को बढ़ा रही हैं। यात्री कबूतर, तस्मानियाई बाघ, बाईजी, या यांग्त्ज़ी नदी के डॉल्फ़िन ये हाल के सबसे ज्यादा पीड़ितों में से एक हैं। जिसको लेकर कई वैज्ञानिकों ने छठे सामूहिक विलुप्ति होने की घोषणा की है, क्योंकि मानवजनित गतिविधियां कशेरुक जानवरों की प्रजातियों के गायब होने की तुलना में सैकड़ों गुना तेजी से उन्हें मिटा रही हैं।

प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि संकट और भी गहरा हो सकता है। उपरोक्त तीन प्रजातियों में से प्रत्येक अपने वंश का अंतिम जीव भी था, उच्च श्रेणी जिसमें वर्गीकरण करने वाले वैज्ञानिक प्रजातियों को क्रमबद्ध करते हैं, केवल वे अकेले नहीं हैं।

अब तक, सार्वजनिक और वैज्ञानिक रुचि प्रजातियों के विलुप्त होने पर आधारित रही है। लेकिन अपने नए अध्ययन में, मेक्सिको के राष्ट्रीय स्वायत्त विश्वविद्यालय में पारिस्थितिकी संस्थान के शोधकर्ता गेरार्डो सेबलोस और स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ ह्यूमैनिटीज एंड साइंसेज में एमेरिटस, आबादी अध्ययन के  प्रोफेसर पॉल एर्लिच ने पाया है कि पूरी पीढ़ी भी लुप्त हो रहीं है, जिसे वे लाइफ ऑफ ट्री या जीवन के वृक्ष का विनाश कहते हैं।

अध्ययन के हवाले से, सेबलोस ने कहा, लंबे समय से, हम ग्रह पर जीवन के विकास में बड़ी बाधा डाल रहे हैं। लेकिन साथ ही, इस सदी में, हम जीवन के वृक्ष के साथ जो कर रहे हैं वह मानवता के लिए बहुत कष्ट का कारण बनेगा।

जैविक विनाश

हाल के वर्षों में इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन)बर्डलाइफ इंटरनेशनल और अन्य डेटाबेस से प्रजातियों के संरक्षण की स्थिति की जानकारी में सुधार हुआ है, जिससे सेबलोस और एर्लिच को जीवों के वंश के स्तर पर विलुप्त होने का आकलन करने में मदद मिली। अध्ययनकर्ता ने बताया कि, उन स्रोतों से आकर्षित होकर, हम दोनों ने भूमि पर रहने वाले कशेरुक जानवरों की 5,400 पीढ़ियों की जांच पड़ताल की, जिसमें 34,600 प्रजातियां शामिल थीं।

सेबलोस और एर्लिच ने बताया कि, उन्होंने भूमि पर रहने वाले कशेरुकी जंतुओं, की कुल 73 प्रजातियां पाई, जो 1500 ईस्वी के बाद से विलुप्त हो गई हैं। 44 प्रजातियों के विलुप्त होने से पक्षियों को सबसे अधिक नुकसान हुआ, उसके बाद स्तनधारी, उभयचर और सरीसृपों का नंबर आया।

स्तनधारियों के बीच ऐतिहासिक वंश विलुप्त होने की दर के आधार पर, अनुमानित, कशेरुक वंश के विलुप्त होने की वर्तमान दर पिछले लाखों वर्षों से 35 गुना अधिक है।

इसका मतलब यह है कि, मानवजनित प्रभाव के बिना, पृथ्वी ने संभवतः उस दौरान केवल दो प्रजातियां गायब हो गई होंगी। पांच शताब्दियों में, मानवजनित गतिविधियों ने वंश के विलुप्त होने की घटनाओं में वृद्धि की है, अन्यथा इसे जमा होने में 18,000 वर्ष लग जाते, जिसे जैविक विनाश कहा जाता है।

अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि, समस्या की भयावहता को न समझना सही नहीं होगा, क्योंकि हम और अन्य वैज्ञानिक चिंतित हैं।

अगले स्तर के नुकसान के क्या होंगे उसके परिणाम?

कई स्तरों पर, प्रजातियों के विलुप्त होने की तुलना में वंश विलुप्त होने का प्रभाव अधिक होता है।

अध्ययनकर्ता सेबलोस ने बताया कि, जब एक प्रजाति नष्ट हो जाती है, तो उसके वंश की अन्य प्रजातियां अक्सर पारिस्थितिकी तंत्र में उसकी भूमिका का कम से कम हिस्सा पूरा कर सकती हैं। क्योंकि वे प्रजातियां अपने विलुप्त चचेरे भाई की अधिकांश आनुवंशिक सामग्री को ले जाती हैं, वे इसकी विकासवादी क्षमता को भी बरकरार रखती हैं।

ट्री ऑफ लाइफ या जीवन वृक्ष के संदर्भ में चित्रित, यदि एक भी टहनी यानी एक प्रजाति नष्ट होती है, तो आस-पास की टहनियां अपेक्षाकृत तेज़ी से शाखाएं  निकाल सकती हैं, जिससे मूल टहनी जितनी कमी को पूरा किया जाता है। इस मामले में, ग्रह पर प्रजातियों की विविधता कमोबेश स्थिर रहती है।

लेकिन जब पूरी शाखाएं (पीढ़ी) गिर जाती हैं, तो यह छतरी में एक बड़ा छेद छोड़ देता है, जैव विविधता का नुकसान जिसे प्रजाति की विकासवादी प्रक्रिया के माध्यम से पुनः विकसित होने में लाखों साल लग सकते हैं।

सेबलोस ने कहा, मानवता अपनी जीवन-समर्थन प्रणालियों के ठीक होने के लिए इतने लंबे समय तक इंतजार नहीं कर सकती, यह देखते हुए कि हमारी सभ्यता की स्थिरता पृथ्वी की जैव विविधता द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर कितनी निर्भर करती है।

लाइम रोग के बढ़ते प्रभाव को लें तो सफेद पैरों वाले चूहे, इस बीमारी के शुरुआती वाहक, बलूत का फल जैसे खाद्य पदार्थों के लिए यात्री कबूतरों के साथ प्रतिस्पर्धा करते थे। कबूतरों के खत्म होने और भेड़ियों और कौगर जैसे शिकारियों के कम होने के साथ, चूहों की आबादी में उछाल आया है और उनके साथ, लोगों में लाइम रोग के मामले भी बढ़ गए हैं।

सेबलोस और एर्लिच ने गैस्ट्रिक ब्रूडिंग मेंढक की ओर इशारा करते हुए कहा कि, जो विलुप्त प्रजाति का अंतिम जीव भी है। मादाएं अपने स्वयं के निषेचित अंडे निगल लेती हैं और अपने पेट में टैडपोल पालती हैं, साथ ही अपने पेट के एसिड को बंद करती हैं। इन मेंढकों ने एसिड रिफ्लक्स जैसी मानव बीमारियों का अध्ययन करने के लिए एक मॉडल प्रदान किया होगा, जो एसोफैगल कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है, लेकिन अब वे नष्ट हो गए हैं।

पीढ़ी का नुकसान भी बिगड़ते जलवायु संकट को बढ़ा सकता है। अध्ययनकर्ता एर्लिच ने बताया, जलवायु संबंधी गड़बड़ी विलुप्त होने की गति बढ़ा रहा है, और विलुप्त होने का जलवायु के साथ संपर्क है, क्योंकि ग्रह पर पौधों, जानवरों और सूक्ष्म जीवों की प्रकृति हमारे पास किस प्रकार की जलवायु है, इसके बड़े निर्धारकों में से एक है।

आगे विलुप्त होने और इसके कारण होने वाले सामाजिक संकटों को रोकने के लिए, सेबलोस और एर्लिच भारी पैमाने पर तत्काल राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक कार्रवाई करने का सुझाव देते हैं।

उन्होंने कहा कि बढ़ते संरक्षण प्रयासों में उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, क्योंकि उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में वंश विलुप्त होने और पीढ़ी दोनों की संख्या सबसे अधिक है और केवल एक प्रजाति शेष है। इस जोड़ी ने विलुप्त होने के संकट के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने का भी आह्वान किया, विशेष रूप से यह देखते हुए कि यह अधिक बदलती जलवायु के साथ यह कितनी गहराई से जुड़ा हुआ है।

अध्ययनकर्ताओं ने कहा, लोगों की आबादी का आकार और वृद्धि, इनकी खपत का बढ़ता पैमाना और खपत बहुत असमान है, ये सभी समस्या के प्रमुख हिस्से हैं।

अध्ययनकर्ता एर्लिच ने कहा, यह विचार कि आप उन चीजों को जारी रख सकते हैं और जैव विविधता को बचा सकते हैं, यह एक तरह का पागलपन है। यह एक हिस्से पर बैठने और उसी समय में उसे काटने जैसा है।

Subscribe to our daily hindi newsletter