किन कार्यों से जैव विविधता को कितना हो सकता है खतरा, वैज्ञानिकों ने किया आकलन

अध्ययन में वैज्ञानिकों ने 'शेयर बाजार' के माध्यम से सभी प्रजातियों के मूल्य को औपचारिक रूप देने का प्रस्ताव पेश किया है, जिसे जैव विविधता की वृद्धि की दिशा में एक निवेश के रूप में देखा जाएगा

By Dayanidhi

On: Tuesday 21 June 2022
 

जैव विविधता के तीन प्रमुख हिस्सों में से एक प्रजातियां हैं, अन्य दो जीन और पारिस्थितिक तंत्र हैं। दुनिया भर में अब तक 20 लाख से अधिक प्रजातियों का वर्णन किया गया है और लाखों अन्य खोज की प्रतीक्षा कर रहे हैं। जबकि हर प्रजाति अपने आप में अहम है, कई प्रजातियां लोगों के लिए महत्वपूर्ण पारिस्थितिक तंत्र सेवाएं भी प्रदान करते हैं, जैसे कि कीड़े जो हमारी फसलों को परागित करते हैं।

चूंकि हमारे पास विभिन्न प्रजातियों के महत्व को मापने के लिए एक मानकीकृत प्रणाली नहीं है, इसलिए यह कह देना बहुत आसान है कि वे व्यावहारिक रूप से बेकार हैं। नतीजतन हम लोगों द्वारा उन कार्यों को सही ठहराने में जल्दबाजी की जाती है जो इनकी आबादी को कम करते हैं। यहां तक ​​कि इस तरह के काम  बड़े पैमाने पर जैव विविधता को भी खतरे में डालते हैं।

एक नए अध्ययन में एस्टोनियाई और स्वीडिश वैज्ञानिकों की एक टीम एक वैचारिक प्रजाति 'शेयर बाजार' या 'स्टॉक मार्केट' (एसएसएम) के माध्यम से सभी प्रजातियों के मूल्य को औपचारिक रूप देने का प्रस्ताव पेश कर रही है। नियमित शेयर बाजार की तरह, एसएसएम को अपनी हिस्सेदारी में सभी वस्तुओं के तात्कालिक मूल्यांकन महत्वपूर्ण है।

हालांकि शेयर बाजार (एसएसएम) के अन्य पहलू नियमित शेयर बाजार से बिल्कुल अलग होंगे। स्वामित्व, लेन-देन और व्यापार में यह नया रूप लेगा। दरअसल, प्रजातियों का कोई मालिक नहीं होता है और 'व्यापार' शेयरधारकों के बीच स्वामित्व अधिकारों के हस्तांतरण के बारे में नहीं होगा। इसके बजाय, 'बिक्री' की अवधारणा में ऐसी प्रक्रियाएं शामिल होंगी जो कुछ विशिष्ट क्षेत्रों से प्रजातियों को मिटा देती हैं, जैसे युद्ध, वनों की कटाई, या प्रदूषण आदि से।

प्रमुख अध्ययनकर्ता प्रो. उर्मास कोलजाल्ग बताते हैं कि एसएसएम ऐसे लेन-देन पर एक कीमत का टैग लगाने में सक्षम होगा और कीमत को एक चालान के रूप में माना जा सकता है। जिसे विक्रेता को इस तरह से निपटाने की जरूरत होगी जिससे वैश्विक जैव विविधता को फायदा हो।

इसके विपरीत कुछ कार्रवाई करना जो जैव विविधता को लाभ पहुंचाती है - जैसा कि हर एक प्रजाति का अनुमान लगाया गया है। जो कि प्रजाति के शेयर बाजार में खरीदारी करने के समान होगा। खरीदने के लिए भी उस पर एक कीमत का  टैग होगा, लेकिन इस कीमत को सद्भावना के संदर्भ में सोचा जाना चाहिए। यहां पैसा' जैव विविधता में वृद्धि की दिशा में एक निवेश के रूप में देखा जाता है।

किलजाल्ग कहते हैं कि एक संगठित मूल्यांकन प्रणाली में इस तरह की कार्रवाइयों को शुरुआत से करने से यह आशा की जाती है कि सद्भावना कार्यों में गड़बड़ी फैलाना और उन्हें खारिज करना मुश्किल हो जाएगा।

दिलचस्प बात यह है कि एसएसएम डिजिटल प्रजातियों की धारणा के इर्द-गिर्द घूमता है। ये दर्ज किए गए और बिना दर्ज किए गए प्रजातियों के रूप में देखे जा सकते हैं। जो डीएनए अनुक्रमों के आधार पर अस्तित्व में हैं और उनके आवास, पारिस्थितिकी, वितरण, अन्य प्रजातियों के साथ प्रभाव और कार्यात्मक लक्षणों के बारे में सभी को शामिल करके इसे बनाया गया है।

एसएसएम के लिए दर्ज करने के रूप में,  उन डीएनए अनुक्रमों और मेटाडेटा को वैश्विक वैज्ञानिक और सामाजिक संसाधनों से प्राप्त करने की आवश्यकता है, जिसमें प्राकृतिक इतिहास संग्रह, अनुक्रम डेटाबेस और जीवन विज्ञान डेटा पोर्टल शामिल हैं।

प्रजातियों के बिना-अनुक्रमित आंकड़ों का रिकॉर्ड, विशेष रूप से अवलोकन, संग्रह में पुरानी सामग्री और प्रकाशनों के आंकड़ों को शामिल करके डिजिटल तरीके से प्रजातियों को और अधिक प्रबंधित किया जा सकता है।

किलजाल्ग ने कहा कि एसएसएम को व्यवहार में लागू करते समय जटिलताओं का अनुमान लगाया जाता है, लेकिन हम उभरते जैव विविधता संकट से सबसे यथार्थवादी और ठोस तरीका प्रजातियों पर एक मूल्य टैग लगाना है और इस तरह उन कार्यों की लागत है जो उनसे समझौता करते हैं।

किसी भी व्यक्ति को एसएसएम से प्रत्यक्ष धन लाभ नहीं होगा और फिर भी यह भी पृथ्वी के निवासी हैं, जिसमें मनुष्य भी शामिल हैं, जो इसके संकेतकों से लाभान्वित हो सकते हैं। यह अध्ययन स्कॉलरली ओपन-साइंस जर्नल रिसर्च आइडियाज एंड आउटकम में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter