विश्व जल दिवस 2024: प्रदूषित पानी पीने को मजबूर हैं दुनिया के 2.2 अरब लोग

दुनिया भर में 3.5 अरब से अधिक लोगों के पास उचित स्वच्छता सुविधाओं तक पहुंच नहीं है

By Dayanidhi

On: Friday 22 March 2024
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, संजीव बोंडे

हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है। पानी हमारे जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। पीने से लेकर खाना पकाने से लेकर नहाने तक, पानी हमारे रोजमर्रा के जीवन में अपूरणीय है। हम रोजमर्रा की गतिविधियों के लिए जिस पानी का उपयोग करते हैं उसका अधिकांश हिस्सा भूजल से आता है। प्राकृतिक संसाधन यह सुनिश्चित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि हमारी जीवनशैली स्थिर और स्वस्थ हो। मीठे या ताजे पानी का महत्व अच्छे स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी है।  

ताजा पानी यह सुनिश्चित करता है कि हम स्वस्थ, फिट और ठीक रहें। बढ़ती जनसंख्या के साथ भूजल का उपयोग बढ़ रहा है जबकि पानी की उपलब्धता कम होती जा रही है। हमें कमर कसनी होगी और भूजल के संरक्षण के लिए मिलकर काम करना होगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम सबसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों में से एक से बाहर न निकल जाएं।

पानी शांति भी पैदा कर सकता है या संघर्ष भी भड़का सकता है। जब पानी दुर्लभ या प्रदूषित होता है, या जब लोगों के पास असमान, या कोई पहुंच नहीं होती है, तो यह समुदायों और देशों के बीच तनाव बढ़ा सकता है।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, दुनिया भर में तीन अरब से अधिक लोग राष्ट्रीय सीमाओं वाले पानी पर निर्भर हैं। फिर भी, केवल 24 देशों के पास अपने सभी साझा जल के लिए सहयोग समझौते हैं।

जैसे-जैसे जलवायु परिवर्तन का प्रभाव बढ़ रहा है, और जनसंख्या बढ़ रही है, हमारे सबसे कीमती संसाधनों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए देशों के भीतर और बीच में एकजुट होने की तत्काल जरूरत है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य और समृद्धि, खाद्य और ऊर्जा प्रणालियां, आर्थिक उत्पादकता और पर्यावरणीय अखंडता सभी एक अच्छी तरह से कार्यशील और समान रूप से प्रबंधित जल चक्र पर निर्भर करते हैं।

विश्व जल दिवस 2024 का थीम

विश्व जल दिवस 2024 की थीम 'शांति के लिए जल' है।

जब हम पानी पर सहयोग करते हैं, तो हम एक सकारात्मक प्रभाव पैदा करते हैं - सद्भाव को बढ़ावा देना, समृद्धि पैदा करना और साझा चुनौतियों के प्रति लचीलापन बनाना।

हमें इस अहसास के साथ काम करना चाहिए कि पानी न केवल उपयोग और प्रतिस्पर्धा करने लायक एक संसाधन है, यह एक मानव अधिकार है, जो जीवन के हर पहलू से जुड़ा हुआ है।

इस विश्व जल दिवस पर, हम सभी को पानी के लिए एकजुट होने और शांति के लिए पानी का उपयोग करने, एक अधिक स्थिर और समृद्ध कल की नींव रखने की जरूरत है।

विश्व जल दिवस का इतिहास

साल1993 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने निर्णय लिया कि हमारे जीवन में ताजे पानी के संरक्षण और महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक दिन समर्पित किया जाना चाहिए। 1993 से 22 मार्च को विश्व जल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विश्व जल दिवस पानी के जश्न मनाने का दिन है और दुनिया भर में जल संकट से निपटने के लिए कार्रवाई करने की बात करता है। विश्व जल दिवस का मुख्य उद्देश्य सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) छह की उपलब्धि का समर्थन करना है जिसमें 2030 तक सभी के लिए पानी और स्वच्छता हासिल करना है।

संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, विश्व जल दिवस एक है वार्षिक संयुक्त राष्ट्र अवलोकन - 22 मार्च को आयोजित ताजे पानी के महत्व पर ध्यान केंद्रित करते हुए, संयुक्त राष्ट्र-जल द्वारा समन्वित और संबंधित जनादेश के साथ एक या अधिक संयुक्त राष्ट्र-जल सदस्यों और भागीदारों के नेतृत्व में इसे आगे बढ़ा रहा है। इस दिन का उद्देश्य पानी बचाने के महत्व के बारे में बातचीत करना और जागरूकता बढ़ाना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, 2.2 अरब लोग अभी भी सुरक्षित रूप से प्रबंधित पीने के पानी के बिना रहते हैं, जिनमें 11.5 करोड़ वो लोग भी शामिल हैं जो सतही पानी का उपयोग पीने के लिए करते हैं। दुनिया भर में 3.5 अरब से अधिक लोगों के पास उचित रूप से प्रबंधित स्वच्छता सुविधाओं तक पहुंच नहीं है।

आईपीसीसी के अनुसार, दुनिया की लगभग आधी आबादी साल भर में कुछ समय पानी की गंभीर कमी का सामना करती है।

विश्व बैंक के मुताबिक, पिछले 50 वर्षों में आपदाओं की सूची में पानी से संबंधित आपदाएं हावी रही हैं और प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित सभी मौतों में से 70 प्रतिशत के लिए पानी जिम्मेदार रहा है।

यूएन-वॉटर के अनुसार, दुनिया के ताजे पानी के प्रवाह में सीमा पार जल का योगदान 60 प्रतिशत है और 153 देशों के पास 310 सीमा पार नदी और झीलों  में से कम से कम एक का क्षेत्र है और 468 सीमा पार जलभृत प्रणालियां मौजूद हैं। वहीं, केवल 24 देशों की रिपोर्ट है कि उनके सभी सीमा पार बेसिन सहयोग व्यवस्था के अंतर्गत आते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter