मॉनसून अपडेट: कम दबाव और पश्चिमी विक्षोभ के असर से इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल

अगले दो दिनों तक उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की से भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Wednesday 21 September 2022
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार उत्तरी छत्तीसगढ़ और इसके निकटवर्ती इलाकों में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे जुड़ा चक्रवाती प्रसार समुद्र तल से औसतन 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ में यह दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है।

अगले 2 दिनों के दौरान इसके पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने का पूर्वानुमान है।

वहीं एक ट्रफ रेखा उत्तरी छत्तीसगढ़ पर बने कम दबाव के क्षेत्र और इससे सटे इलाकों से होते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश तक जाती है और यह समुद्र तल से औसतन 1.5 किमी ऊपर तक फैली हुई है।

पश्चिमी विक्षोभ, पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में सक्रिय है, जिसकी धुरी समुद्र तल से औसतन 5.8 किमी ऊपर है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए आज यानी 21 सितंबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने की आशंका जताई है

वहीं आज अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

21 से 23 सितंबर के दौरान विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में, 22 और 23 सितंबर को पश्चिम मध्य प्रदेश और 21 और 22 सितंबर को छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश के साथ वज्रपात के आसार हैं।

21 और 22 सितंबर को उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की से भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है।

21 से 25 सितंबर के दौरान अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में 21 से 23 सितंबर के दौरान असम और मेघालय में गरज के साथ हल्की से भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।  

आज कहां गिरेगी बिजली तथा कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें
आज तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड तथा हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

वहीं आज चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

Source : IMD

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य अरब सागर के साथ-साथ सोमालिया तट, मन्नार की खाड़ी, श्रीलंका तट से दूर बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Subscribe to our daily hindi newsletter